Pradhan Mantari Jan Dhan Yojana Over Draft Limit : प्रधानमंत्री जन धन योजना में ओवरड्राफ्ट की लिमिट बड़ी

Pradhan Mantari Jan Dhan Yojana Over Draft Limit :  प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) में  खोले गये खातों को रखने वालों के लिए एक अच्छी खबर है ! पीएम नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi ) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने अब ओवर ड्राफ्ट की सीमा को 5000 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया है ! इसका मतलब है कि जन धन खाता (PM Jan Dhan Account ) धारक जरूरत पड़ने पर कभी भी अपने खाते से 10,000 रुपये निकाल सकता है और उसे कोई जुर्माना नहीं देना होगा ! इसके अलावा, 2000 रुपये तक के ओवर ड्राफ्ट बनाने की कोई शर्त नहीं है !  प्रधानमंत्री जन धन योजना ( PM Free Account Opneing Scheme ) ओवर ड्राफ्ट बनाने की उम्र सीमा भी 18-60 साल से बढ़ाकर 18-65 साल कर दी गई है ! ये सभी फैसले पीएम मोदी के नेतृत्व वाले केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को लिए !

Pradhan Mantari Jan Dhan Yojana Over Draft Limit

Pradhan Mantari Jan Dhan Yojana Over Draft Limit
Pradhan Mantari Jan Dhan Yojana Over Draft Limit

कैबिनेट के ताजा फैसलों से 32.41 करोड़ जन धन (PM Jan Dhan Account ) खाताधारकों को फायदा होगा ! आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के इन खातों में वर्तमान में 81,200 करोड़ रुपये से अधिक जमा शेष है ! विज्ञप्ति में कहा गया है, “मिशन के जारी रहने से देश के सभी वयस्कों / परिवारों को अन्य वित्तीय सेवाओं, सामाजिक सुरक्षा योजनाओं और 10,000 रुपये तक के प्रधानमंत्री जन धन योजना ( PM Free Account Opneing Scheme ) ओवरड्राफ्ट तक पहुंच के साथ एक मूल बैंक खाता रखने में सक्षम होगा ! यह इस प्रकार उन्हें लाएगा ! वित्तीय सेवाओं की मुख्यधारा में और सरकार की विभिन्न सब्सिडी योजनाओं के लाभों को अधिक कुशलता से हस्तांतरित करने की सुविधा प्रदान करेगा !

RuPay Card New Facility : रूपे कार्ड में एनपीसीआई ने जोड़ी नई सुविधा, अब ऑफलाइन कर पाएंगे लेनदेन

India Foreign Reserve Exchange : 4.53 अरब डॉलर बढ़कर 579.35 अरब डॉलर के नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा विदेशी मुद्रा भंडार

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में, वित्त मंत्रालय ने कहा: जन-समर्थक और गरीब-गरीबों की पहल को बढ़ावा देने के लिए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi ) की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 5.9.2018 को आयोजित अपनी बैठक में राष्ट्रीय मिशन की निरंतरता को मंजूरी दी है वित्तीय समावेशन – प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) निम्नलिखित परिवर्तनों के साथ – 14.8.2018 से आगे जारी रखने के लिए वित्तीय समावेशन प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के लिए राष्ट्रीय मिशन मौजूदा ओवर ड्राफ्ट (OD) की सीमा 5,000 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये की जाएगी ! 2,000 रुपये तक के आयुध डिपो के लिए कोई शर्त नहीं होगी ! आयु सीमा के लिए आयु सीमा में छूट सुविधा 18-60 वर्ष से संशोधित कर 18-65 वर्ष की जाए !

PM Jan Dhan Yojana

प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) खाते के अंतर्गत आने वाले प्रधानमंत्री जन धन योजना ( PM Free Account Opneing Scheme ) ओवरड्राफ्ट और बीमा लाभ पर बोलते हुए; सेबी पंजीकृत कर और निवेश विशेषज्ञ जितेंद्र सोलंकी ने कहा, “नो फ्रिल्स अकाउंट होने के बावजूद, प्रधान मंत्री जन धन खाता (PM Jan Dhan Account ), हालांकि, ओवरड्राफ्ट सुविधा और RuPay डेबिट कार्ड इनबिल्ट के साथ धारकों को 1 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर प्रदान करता है ! एक न्यूनतम खाते के संतुलन को बनाए नहीं रखने के विलासिता के अलावा ! ” उन्होंने कहा कि जन धन खाता धारक को RuPay डेबिट कार्ड मिलता है जो 30,000 रुपये का आकस्मिक मृत्यु बीमा कवर भी प्रदान करता है !  तो, जन धन खाता धारक का एक नामित व्यक्ति 1.3 लाख रुपये तक की आकस्मिक मृत्यु लाभ का दावा कर सकता है !

Health Insurance Policy : कोरोना काल में पर्याप्त कवर वाला स्वास्थ्य बीमा ही खरीदें, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

Advertisement