Pradhan Mantri Awas Yojana में लाभार्थियों की सूची के लिए पहचान और चयन कैसे होता है, यहाँ जाने

Pradhan Mantri Awas Yojana Beneficiaries : प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) भारत सरकार की एक पहल है! जिसका उद्देश्य शहरी गरीबों को वर्ष 2022 तक किफायती आवास उपलब्ध कराना है ! इस योजना ( PM Awas Yojana ) को पहली बार 1 जून 2015 को शुरू किया गया था ! पीएमएवाई ( PMAY ) योजना के लिए ब्याज दर शुरू होती है! 6.50% प्रति वर्ष और 20 वर्ष तक के कार्यकाल के लिए लाभ उठाया जा सकता है !

Pradhan Mantri Awas Yojana Beneficiaries

Pradhan Mantri Awas Yojana Beneficiaries

Pradhan Mantri Awas Yojana Beneficiaries

! MIG-I और MIG-II श्रेणियों के लिए PMAY CLSS योजना ( PM Free Housing Scheme ) का लाभ उठाने की समय सीमा 31 मार्च 2023 तक बढ़ा दी गई है ! इसे LIG और EWS श्रेणियों के लिए 31 मार्च 2022 तक बढ़ा दिया गया है ! PM आवास योजना ( PMAY ) या प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) भारत सरकार द्वारा समाज के विभिन्न वर्गों को किफायती घर उपलब्ध कराने के लिए स्थापित की गई है !

यह योजना ( PM Awas Yojana ) ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग), एलआईजी (निम्न आय समूह) और एमआईजी 1 और 2 (मध्य आय समूह 1 और 2) से संबंधित व्यक्तियों द्वारा लिए गए होम लोन पर ब्याज अनुदान प्रदान करती है ! इस योजना ( PM Free Housing Scheme ) के तहत मिलने वाली अधिकतम ब्याज सब्सिडी 20 वर्षों के ऋण कार्यकाल के लिए 6.5% है ! हाउसिंग फाइनेंस कंपनी अधिक अवधि के लिए होम लोन दे सकती है !

Features And Benefits Of PMAY Scheme

  • पीएमएवाई योजना ( PM Free Housing Scheme )  के तहत, सभी लाभार्थियों को 20 वर्ष की अवधि के लिए आवास ऋण पर 6.50% की दर से सब्सिडी ब्याज दर प्रदान की जाती है !
  • भूतल के आवंटन में अलग से विकलांग और वरिष्ठ नागरिकों को वरीयता दी जाएगी !
  • निर्माण के लिए सतत और पर्यावरण के अनुकूल तकनीकों का उपयोग किया जाएगा !
  • इस योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) में देश के पूरे शहरी क्षेत्रों को शामिल किया गया है जिसमें 4041 वैधानिक शहर शामिल हैं जिनमें पहली प्राथमिकता 500 वर्ग I शहरों को दी गई है !  यह 3 चरणों में किया जाएगा !
  • पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी पहलू को प्रारंभिक चरणों से सभी वैधानिक शहरों में भारत में लागू किया जाता है !

PM Awas Yojana Beneficiary List Selection

PMAY योजना ( PM Awas Yojana ) के तहत लाभार्थियों को निम्नानुसार सूचीबद्ध किया जा सकता है :-

Advertising
Advertising
लाभार्थी वार्षिक आय
मध्य आय समूह I (MIG I) 6 लाख से 12 लाख रु
मध्य आय समूह I (MIG II) 12 लाख से रु .18 लाख
निम्न आय समूह (LIG) रु .3 लाख से रु
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) रु .3 लाख तक

PMAY के तहत लाभार्थियों की पहचान और चयन

  • प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) – शहरी योजना मुख्य रूप से शहरी गरीबों की आवासीय आवश्यकताओं को पूरा करती है !  यह योजना अपर्याप्त बुनियादी ढाँचे, खराब स्वच्छता और पीने की! सुविधाओं के साथ मलिन बस्तियों के सीमित क्षेत्रों में रहने वाले! स्लम निवासियों की आवास आवश्यकता को भी पूरा करती है !
  • PMAY-U के Beneficiaries में मुख्य रूप से मध्य आय समूह (MIG)! निम्न-आय समूह (LIG) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) शामिल हैं !
  • जबकि ईडब्ल्यूएस श्रेणी से लाभार्थी योजना ( PM Awas Yojana ) के तहत पूरी सहायता के लिए पात्र हैं, एलआईजी और एलआईजी श्रेणियों के लाभार्थी केवल पीएमएवाई ( PMAY ) के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना (सीएलएसएस) के लिए पात्र हैं !
  • योजना ( PM Awas Yojana ) के तहत एक एलआईजी या ईडब्ल्यूएस लाभार्थी के रूप में मान्यता प्राप्त होने के लिए, आवेदक को प्राधिकरण को आय प्रमाण के रूप में एक शपथ पत्र प्रस्तुत करना आवश्यक है !

Loans Under Pradhan Mantri Awas Yojana

यदि किसी को डेवलपर या बिल्डर से नया घर प्राप्त करने! और यहां तक ​​कि पुनर्खरीद के माध्यम से द्वितीयक बाजार से! घर खरीदने के लिए भी पीएमएवाई ( PMAY ) का लाभ मिल सकता है ! एक घर के निर्माण के लिए ऋण भी ले सकता है ! दिलचस्प बात यह है कि अगर पहले से ही किसी के पास अपना घर है तो वह PMAY ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) का लाभ उठाना चाहता है, फिर भी संभावना है ! सरकार ( PM Awas Yojana ) ने स्पष्ट किया है कि मिशन (2022 तक सभी के लिए आवास) सीएलएसएस! घटक के तहत मौजूदा ‘पक्के’ घर के लिए आवास / वृद्धिशील आवास प्रदान करता है !

यह भी जाने :- PM Kisan Samman Nidhi Yojana online : How to check your name on beneficiary list