Pradhan Mantri Kaushal Vikas Scheme : ऐसे ले प्रधानमंत्री कौशल योजना का लाभ, मिलेगी ये सुविधाएँ

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Scheme : पीएम कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) के तीसरे चरण को कल यानि 15 जनवरी को लॉन्च किया गया ! और अब सरकार इसके अगले चरण की तैयारी कर रही है ! इस योजना को देश के सभी राज्यों के 600 जिलों में लॉन्च किया जाएगा ! यह कौशल विकास उद्यमिता मंत्रालय द्वारा प्रायोजित है !  इस चरण में ध्यान कोरोना से संबंधित कौशल नियोजन पर होगा ! पीएम कौशल विकास योजना ( PM Skill Development Program ) केंद्र सरकार की प्रमुख योजनाओं में से एक है ! PMKVY कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा चलाया जाता है !

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Scheme

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Scheme

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Scheme

पीएम कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) का उद्देश्य देश के युवाओं को उद्योगों से संबंधित प्रशिक्षण देना है, ताकि उन्हें रोजगार मिल सके !  सरकार खुद पीएमकेवीवाई ( PMKVY ) में युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए शुल्क का भुगतान करती है !  सरकार ने 2015 में पीएम कौशल विकास योजना ( PM Skill Development Program ) के पहले चरण और 2016 में दूसरे चरण की शुरुआत की !

PM Kaushal Vikas Yojana

इसके तहत, एक करोड़ लोगों के कौशल विकास का लक्ष्य 2020 तक निर्धारित किया गया था ! पीएम कौशल विकास योजना ( PM Skill Development Program ) के माध्यम से लाखों लोगों को प्रशिक्षित किया गया है ! इस पीएम कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) के माध्यम से, सरकार कम शिक्षित या 10 वीं, 12 वीं कक्षा के ड्रॉप आउट युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करती है !

PMKVY योजना के बारे में

PMKVY के प्रशिक्षण के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाता है ! पीएम कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) 3 महीने, 6 महीने और 1 साल के लिए पंजीकृत करता है !  कोर्स पूरा करने के बाद, आपको एक प्रमाण पत्र मिलता है, जिसे पूरे देश में मान्यता प्राप्त है !  प्रशिक्षण के बाद, सरकार रोजगार मेलों के माध्यम से नौकरी पाने में भी मदद करती है !  यदि आप कम पढ़े-लिखे हैं या स्कूल छोड़ने वाले हैं, तो यह प्रशिक्षण बहुत उपयोगी हो सकता है ! पीएम कौशल विकास योजना ( PM Skill Development Program ) आपके प्रशिक्षण का मूल्यांकन SSC द्वारा अनुमोदित मूल्यांकन एजेंसी द्वारा किया जाता है !  जिसके आधार पर सरकारी प्रमाण पत्र और कौशल कार्ड उपलब्ध है !

Advertising
Advertising

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Scheme Benefits

पीएम कौशल विकास योजना ( PM Skill Development Program ) न केवल एक व्यक्ति, बल्कि राष्ट्र को भी मदद करती है !  प्रस्ताव पर लाभों पर ध्यान दें !

  • यह पीएमकेवीवाई योजना ( PMKVY ) बेरोजगार युवकों को लागत-मुक्त, उद्योग-संबंधित कौशल प्रशिक्षण और उन्हें रोजगार के लायक बनाने के लिए स्कूल या कॉलेज छोड़ने की पेशकश करती है !
  • पीएम कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) वैध प्रमाणीकरण और स्किल इंडिया कार्ड आधार प्रदान करती है ! जिसे उम्मीदवार नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं और आजीविका कमा सकते हैं !
  • इस योजना उन अभ्यर्थियों को वित्तीय और प्लेसमेंट सहायता प्रदान करती है, जिन्हें प्रमाणपत्र प्रदान किया गया है !
  • यह योजना युवाओं को पूर्व अनुभव के साथ प्रशिक्षण भी प्रदान करती है ! ताकि उनके कौशल और औद्योगिक आवश्यकताओं के बीच की खाई को पाटा जा सके !
  • PM Skill Development Program एक कुशल कार्यबल बनाकर देश के आर्थिक विकास में योगदान करती है !

PM Skill Development Program में पंजीकरण कैसे करें?

पीएम कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) में नामांकित करने के लिए, आवेदक को https://pmkvyofficial.org पर जाना होगा और अपना नाम, पता और ईमेल जानकारी देनी होगी ! PMKVY फॉर्म भरने के बाद, आवेदक को उस तकनीकी क्षेत्र का चयन करना होगा जिसमें वह प्रशिक्षित करना चाहता है !  पीएम कौशल विकास योजना ( PM Skill Development Program ) में लगभग 40 तकनीकी क्षेत्र जैसे निर्माण, इलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयर, खाद्य प्रसंस्करण, फर्नीचर और फिटिंग, हस्तशिल्प, रत्न और आभूषण और चमड़ा प्रौद्योगिकी हैं !  इसमें पसंदीदा तकनीकी क्षेत्र के अतिरिक्त तकनीकी क्षेत्र को भी चुनना होगा ! इस जानकारी को भरने के बाद, आपको अपना प्रशिक्षण केंद्र चुनना होगा !

PM Kaushal Vikas Yojana – उद्देश्य

पीएमकेवीवाई योजना ( PMKVY ) का प्रमुख उद्देश्य लोगों को विभिन्न कौशल में प्रशिक्षित करना है ! ताकि वे रोजगार योग्य और आर्थिक रूप से मजबूत बन सकें ! पीएम कौशल विकास योजना ( PM Skill Development Program ) का उद्देश्य मौजूदा कार्यबल की उत्पादकता में वृद्धि करना! और उन्हें प्रशिक्षित और प्रमाणित करना है ! उद्योग की जरूरतें ! युवाओं को कौशल प्रशिक्षण के लिए प्रोत्साहित करके रोजगार योग्यता और उत्पादकता को बढ़ावा देने के लिए कौशल प्रमाणन के लिए मौद्रिक पुरस्कार प्रदान करें ! रुपये का औसत मौद्रिक पुरस्कार प्रदान करना ! कौशल प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले लाभार्थी को 8,000/- रुपये प्रति उम्मीदवार ! पीएम कौशल विकास योजना ( PM Kaushal Vikas Yojana ) में आपको इतने फायदे है !

यह भी देखे :- Apply For Free Silai Machine Yojana : गरीब और बेसहारा महिलाओ को मिल रही मुफ्त सिलाई मशीन, करे आवेदन