Pradhan Mantri Mudra Yojana Benefit 2022 : बिना ग्यारंटी के ऐसे मिलेगा लोन, इस स्कीम का उठाये फायदा

Pradhan Mantri Mudra Yojana Benefit 2022 : पीएम मुद्रा योजना ( PM Mudra Yojana ) एक ऐसी योजना है जिसे केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है ! इस ऋण योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ( Pradhan Mantri Mudra Yojana ) के तहत की है ! पीएमएमवाई योजना ( PMMY Scheme ) का मुख्य उद्देश्य भारत में MSME क्षेत्र को बढ़ावा देना है ! इस ऋण के लिए कोई विशेष या न्यूनतम ऋण राशि नहीं है जो सरकार द्वारा निर्धारित की गई है, हालांकि अधिकतम ऋण राशि 10 लाख रुपये तक तय की गई है !

Pradhan Mantri Mudra Yojana Benefit 2022

Pradhan Mantri Mudra Yojana Benefit 2022

Pradhan Mantri Mudra Yojana Benefit 2022

इस पीएमएमवाई योजना ( PMMY Scheme ) के तहत ब्याज दर बैंक से बैंक के आधार पर ऋण की श्रेणी और व्यावसायिक आवश्यकताओं के अनुसार अलग-अलग होती है ! इस पीएम मुद्रा योजना ( PM Mudra Yojana ) श्रेणी को तीन मुख्य खंडों में विभाजित किया गया है जो शिशु, किशोर और तरुण हैं ! बैंक जो ब्याज दरें प्रदान करते हैं, वे उनकी जरूरतों और निर्धारित दिशानिर्देशों के आधार पर प्रत्येक खंड के अनुरूप होती हैं ! प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ( Pradhan Mantri Mudra Yojana ) के तहत प्रदान किए गए इन ऋणों की अवधि 5 वर्ष है, जबकि वित्तीय संस्थान के ऋणदाता द्वारा संपार्श्विक की कोई आवश्यकता नहीं है !

 पीएम मुद्रा योजना के प्रकार 

शिशु प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ( Pradhan Mantri Mudra Yojana ) में उम्मीदवार 50,000 रुपये तक का ऋण ले सकते हैं, जिसके लिए मंच उन उद्यमियों की जरूरतों को पूरा करता है जिन्होंने अभी तक अपना व्यवसाय शुरू नहीं किया है या जिनके उद्यम शुरुआती चरण में हैं !

किशोर इस पीएमएमवाई योजना ( PMMY Scheme ) में उम्मीदवार 50,001 रुपये से 5,00,000 तक का ऋण ले सकते हैं ! जिसके लिए यह चरण उन व्यवसायियों की मदद करता है जिन्होंने अपना व्यवसाय शुरू किया है ! लेकिन इसे बाजार में बनाए रखने के लिए धन की आवश्यकता है ! यह खंड उन उद्यमियों के लिए भी है !

Advertising
Advertising

तरुण इस योजना में उम्मीदवार 500,001 रुपये से 10,00,000 रुपये तक का ऋण ( Loan ) ले सकते हैं ! जिसके लिए  पीएम मुद्रा योजना ( PM Mudra Yojana ) का उच्चतम स्तर है ! और एक उद्यमी रुपये से ऋण के लिए पात्र है ! 5 लाख और रु. 10 लाख ! ये ऋण व्यवसाय के मालिकों के लिए हैं !

पीएम मुद्रा योजना के लिए पात्रता मानदंड और आवश्यक दस्तावेज

इस योजना ( PM Mudra Loan Yojana ) का लाभ पाने के लिए उम्मीदवारों को पहले पात्रता मानदंड में फिट होने की आवश्यकता है ! पीएम मुद्रा योजना ( PM Mudra Scheme ) के लिए पात्रता मानदंड है –

  1. वे उम्मीदवार जो अपना व्यवसाय शुरू कर रहे हैं ! वे प्रधानमंत्री मुद्रा ऋण योजना ( Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana ) 2022 के तहत सरकार से न्यूनतम ब्याज दरों पर ऋण राशि प्राप्त करने के लिए उत्तरदायी हैं !
  2. पीएमएमवाई योजना ( PMMY Scheme ) का लाभ प्राप्त करने के लिए आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए !
  3. उम्मीदवार भारत सरकार के तहत पंजीकृत किसी भी बैंक में डिफॉल्टर नहीं होना चाहिए !
  4. आधार कार्ड
  5. पैन कार्ड
  6. उम्मीदवार का स्थायी पता
  7. व्यवसाय का पता और व्यवसाय के निपटान का प्रमाण
  8. पिछले 3 वर्षों के लिए उम्मीदवार की बैलेंस शीट
  9. इनकम टैक्स रिटर्न और सेल्फ टैक्स रिटर्न
  10. पासपोर्ट फोटो

Pradhan Mantri Mudra Yojana 2022 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

पात्रता मानदंड में फिट होने के बाद उम्मीदवार इस योजना ( Pradhan Mantri Mudra Yojana ) के तहत आवेदन करने के लिए उत्तरदायी हैं ! योजना के अंतर्गत देश के लोगो को खुद का छोटा व्यवसाय शुरू करने के लिए 10 लाख रूपये तक का लोन प्रदान किया जा रहा है ! अगर कोई भी व्यक्ति अपने कारोबार को आगे बढ़ाना चाहते है ! तो वह भी पीएमएमवाई योजना ( PMMY Scheme ) के तहत Loan ले सकते है ! जिसके लिए उन्हें पीएम मुद्रा योजना ( PM Mudra Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता है !

जो उम्मीदवार पीएमएमवाई योजना ( PMMY Scheme ) के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं ! वे अपने नजदीकी सरकारी बैंकों में आवेदन कर सकते हैं ! इस योजना ( PM Mudra Yojana ) में आवेदन करने के लिए उन्हें बैंक शाखा में जाने की जरूरत है ! बैंक पहुंचने के बाद उम्मीदवार को आवेदन पत्र लेना होगा और उसे बैंक में ही भरना होगा ! इसके बाद उन्हें प्रधानमंत्री मुद्रा योजना फॉर्म ( Pradhan Mantri Mudra Yojana Form ) में सभी जरूरी जानकारियां भरनी होंगी ! और इसके साथ ही उन्हें फॉर्म में मांगे गए सभी दस्तावेजों की फोटोकॉपी भी अटैच करनी होगी ! इसके बाद, उन्हें इस आवेदन को बैंक में जमा करना होगा !

PM Awas Yojana Beneficiary Search : आवास योजना की सूची जारी, इन लोगों को मिलेंगे 1.30 लाख रुपए