Rajasthan Free Laptop Yojana : राजस्थान सरकार छात्रों को दे रही फ्री लेपटॉप, जानें कैसे ले लाभ

Rajasthan Free Laptop Yojana : राजस्थान ( Rajasthan ) सरकार द्वारा अपने राज्य के छात्रों को डिजिटल युग से जोड़ने के लिए निशुल्क लैपटॉप वितरित करने का निर्णय लिया है !  जिसके लिए राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना ( Rajasthan Free Laptop Yojana ) को नियोजित किया गया है ! इस योजना के माध्यम से 8वीं, 10वीं, 12वीं कक्षा अच्छे अंको से उत्तीर्ण करने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं को निशुल्क लैपटॉप बांटे जाएंगे।

Rajasthan Free Laptop Yojana

Rajasthan Free Laptop Yojana

Rajasthan Free Laptop Yojana

अशोक गहलोत जी, राजस्थान ( Rajasthan ) के मुख्यमंत्री, ने राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत करने का एलान किया है ! इस योजना के तहत प्रदेश के मेधावी छात्रों को लैपटॉप मुफ्त में प्रदान किए जाएंगे ! योजना के अनुसार, माध्यमिक शिक्षा मंडल, राजस्थान के 8वीं, 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में 75% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को लैपटॉप मुफ्त में दिए जाएंगे ! राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना (  Free Laptop Yojana )  के लिए आवेदन करने का अधिकार सिर्फ़ राजस्थान के निवासियों को ही होगा और उनके परिवार की वार्षिक आय 1 लाख रुपए से कम होनी चाहिए।

 Free Laptop Yojana का उद्देश्य

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राजस्थान ( Rajasthan ) के गरीब मेधावी छात्रों को फ्री में लैपटॉप प्रदान करके प्रोत्साहित करना है ताकि वह उच्च शिक्षा प्राप्त करने की ओर अग्रसर हो सके ! मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा शुरू की जाने वाली महत्वाकांक्षी योजनाओं में से राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना ( Rajasthan Free Laptop Yojana ) भी एक है ! जिसके माध्यम से अब प्रदेश के गरीब मेधावी छात्र भी लैपटॉप का उपयोग कर सकेंगे ! क्योंकि आज के समय में लैपटॉप का महत्व बढ़ता ही जा रहा है इसलिए इसकी जानकारी भी होनी बहुत ही आवश्यक है

Rajasthan Free Laptop Yojana लाभ व विशेषताएं

  • यहां राजस्थान में चल रही राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना ( Free Laptop Yojana ) की सूची का प्रमुख उद्देश्य बच्चों को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करना है।
  • इस योजना को 2023 में शुरू किया जाएगा और इसके लिए राजस्थान सरकार ने 2 ! 5 करोड़ रुपये का बजट मंजूर किया है।
  • योजना में, लैपटॉप के साथ-साथ प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किया जाएगा, जिसका उपयोग आगे की पढ़ाई में मिलेगा।
  • इस योजना में राजस्थान ( Rajasthan ) के उन विद्यार्थियों को शामिल किया जाएगा, जिन्होंने 8वीं, 10वीं या 12वीं कक्षाओं में 75% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं।
  • कोरोना महामारी के समय लॉकडाउन के दौरान, सभी स्कूल और कॉलेजों की पढ़ाई ऑनलाइन चल रही है,

 Free Laptop Yojana 2023 के तहत आवेदन प्रक्रिया

  1. सबसे पहले आवेदक विद्यार्थी को राजस्थान शिक्षा विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  2. इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आ जाएगा।
  3. राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना ( Rajasthan Free Laptop Yojana ) के लिए आपको वेबसाइट के होमपेज पर “आवेदन करें” बटन पर क्लिक करना होगा।
  4. इसके बाद राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2023 का आवेदन फॉर्म आपके सामने दिखाई देगा।
  5. आपको इस फॉर्म में पूछे गए सभी महत्वपूर्ण जानकारी को ध्यान से पढ़कर भरना होगा ! उसके बाद आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करके सबमिट करना होगा।
  6. आवेदन पत्र को सबमिट करने के बाद, आपको उसे प्रिंट आउट करना होगा ! इस तरह से आप राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

Rajasthan Free Laptop Yojana 2023

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा प्रदेश के मेधावी छात्रों कोराजस्थान फ्री लैपटॉप योजना ( Rajasthan Free Laptop Yojana ) देने के लिए राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना को शुरू करने की घोषणा की गई थी ! इस योजना के द्वारा माध्यमिक शिक्षा मंडल, राजस्थान के तहत 8वीं, 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में 75%या इससे अधिक अंक लाने वाले छात्रों को फ्री में लैपटॉप वितरित किए जाएंगे ! लेकिन वही छात्र इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं जो राजस्थान ( Rajasthan ) के बोनाफाइड है और उनके परिवार की वार्षिक आय 1 लाख रुपए या इससे कम की है।

MP Fasal Bima Yojana List : गुड न्यूज़, किसानों को सरकार देगी 3 हजार करोड़ रुपए का फसल बीमा

Kanya Sumangala Yojana : रक्षाबंधन के बाद यूपी सरकार की सौगात बेटी मिलेंगे 25 हजार, जानें कैसे

Kisan Credit Card Form : किसानों को सरकार दे रही है 3.3 लाख रुपये,ऐसे करे आवेदन

DA New Rule : DA का रूल हुआ चेंज, अब इस फॉर्मूले से बढ़ेगा महंगाई भत्ता