Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana 2023 : जारी हो गयी क़र्ज़ माफ़ी की सूची, किसान चेक कर ले नाम

Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana 2023 : किसानों को आर्थिक संकट से उबारने के लिए राजस्थान ( Rajasthan ) सरकार कर्जमाफी योजना चला रही है। इस राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना ( Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana ) के तहत उन गरीब किसानों का कर्ज माफ किया जा रहा है जो कर्ज नहीं चुका पा रहे हैं। इसी क्रम में राजस्थान सरकार द्वारा छोटे और सीमांत किसानों ( Farmer ) का कर्ज माफ किया जा रहा है। इस संबंध में गहलोत सरकार की ओर से बैंकों को प्रस्ताव भेजा गया है ।

Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana 2023

Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana 2023

CM Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana 2023

इसमें राजस्थान ( Rajasthan ) राज्य की गहलोत सरकार ने बैंकों से 90 फीसदी कर्ज माफ करने को कहा है. इतना ही नहीं सरकार ने कहा है कि राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना ( Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana ) में बाक़ी 10 फीसदी कर्ज वे खुद माफ करेंगे ! मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सहकारी क्षेत्र के किसानों ( Farmer ) का 14 हजार करोड़ का कर्ज माफ करने के बाद अब राजस्थान सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्ज से जूझ रहे किसानों को राहत देने की तैयारी में है !

इसके तहत राजस्थान ( Rajasthan ) सरकार ने बैंकों को किसानों के लिए राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना ( Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana ) लाने का प्रस्ताव दिया है। हाल ही में मुख्यमंत्री ने यह प्रस्ताव राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक और नाबार्ड के राज्य स्तरीय ऋण संगोष्ठी के बाद भेजा है.

किसानों के 6000 करोड़ रुपये के कर्ज माफ किए जाएंगे : Farmer Loan Waiver Scheme

राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना ( Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana ) में मामले की जानकारी रखने वाले एक वरिष्ठ अधिकारी ने मीडिया को बताया कि बैंकों ने तीन लाख किसानों ( Farmer ) के 6000 करोड़ से ज्यादा के कर्ज को एनपीए घोषित कर दिया है ! अब राजस्थान ( Rajasthan ) राज्य सरकार ने बैंकों से वन टाइम सेटलमेंट स्कीम लाने को कहा है। भारतीय स्टेट बैंक ने अन्य राज्यों में ऐसी योजना शुरू की है ।

Advertising
Advertising

Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana Latest Update

इस राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना ( Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana ) के तहत बैंक किसानों का 90% कर्ज माफ करेंगे। वहीं, किसानों की ओर से बाकी 10 फीसदी का भुगतान राजस्थान ( Rajasthan ) सरकार करेगी ! इसी तरह अन्य बैंक भी गरीब किसानों को राहत देंगे। इस तरह इन किसानों का शत-प्रतिशत कर्ज माफ किया जाएगा। इससे किसानों ( Farmer ) को राहत मिलेगी।

राज्य सरकार बैंकों से बातचीत कर रही है : Rajasthan Farmer Loan Waiver Scheme

राजस्थान ( Rajasthan ) के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि राष्ट्रीय बैंकों से बातचीत चल रही है. हमने उनसे कहा है कि अगर उद्योगपतियों का कर्ज माफ किया जा सकता है तो किसानों ( Farmer ) का क्यों नहीं ? उन्होंने कहा कि किसानों के हिस्से का 10 फीसदी कर्ज राज्य सरकार खुद चुकाएगी ! राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना ( Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana ) में बाकी 90 फीसदी कर्ज बैंकों को चुकाना होगा।

Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana में नाम कैसे देखें

  • सबसे पहले आवेदक को योजना की आधिकारिक वेबसाइट ( lwa.rajasthan.gov.in ) पर जाना होगा।
  • यहां किसान ( Farmer ) के सामने होम पेज खुल जाएगा। इस होम पेज पर आपको सर्च का ऑप्शन दिखाई देगा
  • आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर, आपको कुछ जानकारी जैसे- योजना का वर्ष, फिर बैंक का नाम, शाखा का नाम और पैक्स का नाम चुनना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने आपके क्षेत्र की राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना ( Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana ) सूची खुल जाएगी और आप इस सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

गहलोत सरकार ने पूरा किया कर्जमाफी का वादा : Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana Update

प्रदेश की गहलोत सरकार चुनाव में वादे के मुताबिक किसानों ( Farmer ) को राहत देने में लगी हुई है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार कर्जमाफी के अपने वादे को पूरा करते हुए राष्ट्रीय बैंकों से लिए गए फसली कर्ज के लिए राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना ( Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana ) लाकर गरीब किसानों को राहत देगी ! राजस्थान ( Rajasthan ) सरकार ने राष्ट्रीय बैंकों से प्रस्ताव को लागू करने में मदद करने को कहा है।

PM-Kisan Yojana Status Check Online : किस्त से पहले चेक कर लें स्टेटस, यह है प्रॉसेस

>