Rajasthan Old Age Pension Yojana 2023 : बुजुर्गो को हर महीने मिलेगी पेंशन, बस करना होगा ये काम

Rajasthan Old Age Pension Yojana 2023 : जैसा कि आप जानते हैं कि वृद्ध लोगों को अपने जीवन में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है और बुजुर्गों को दूसरों पर निर्भर रहना पड़ता है ! आज के समय में ऐसे कई बुजुर्ग हैं ! जिनके पास आय का कोई जरिया नहीं है ! तो इस समस्या को दूर करने और वृद्ध लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिए, राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान में रहने वाले बुजुर्गों के लिए राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना ( Rajasthan Vridha Pension Yojana ) का आयोजन किया गया है !

Rajasthan Old Age Pension Yojana 2023

Rajasthan Old Age Pension Yojana 2023

Rajasthan Old Age Pension Yojana 2023

इस योजना ( Vridha Pension Yojana ) के तहत राजस्थान सरकार की ओर से वृद्धजनों को 1000 रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा ! ताकि राजस्थान ( Rajasthan ) में रहने वाले बुजुर्ग अपनी जरूरत का सामान ले सकें ! और आप अपने खर्चे भी आसानी से कर सकते हैं ! राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि राजस्थान में रहने वाले बुजुर्ग आसानी से अपना जीवन यापन कर सकें ! और उन्हें किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना चाहिए !

इस योजना का लाभ लेने वाले लोगों को आर्थिक रूप से बड़ी मदद दी जाएगी ! अब आप सोच रहे होंगे कि कैसे आप वृद्धावस्था योजना का लाभ उठा सकते हैं ! अगर आप भी इस योजना ( Rajasthan Old Age Pension Scheme ) का लाभ लेना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को बहुत ध्यान से पढ़ें ! हम आपको इस लेख के माध्यम से पूरी जानकारी देंगे ! ताकि आप भी इस योजना का लाभ आसानी से उठा सकें !

उद्देश्य

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना ( Rajasthan Vridha Pension Yojana ) के अंतर्गत राजस्थान सरकार का उद्देश्य वृद्धजनों को पेंशन प्रदान कर उन वृद्धजनों की आर्थिक स्थिति में सुधार करना है ! जिससे वृद्ध लोग अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा कर सकते हैं और अपना जीवन अच्छे से जी सकते हैं ! राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य बुजुर्गों को आत्मनिर्भर बनाना है, इस योजना का लाभ उठाकर बुजुर्गों को जीवन भर दूसरों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा !

Advertising
Advertising

योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी पात्रता

इस योजना में आवेदन करने के लिए राजस्थान सरकार ( Rajasthan Government ) ने कुछ महत्वपूर्ण पात्रता निर्धारित की है, नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ना चाहिए !

  • राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए पुरुष की आयु 58 वर्ष और महिला की आयु 55 वर्ष होनी चाहिए ! तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं !
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपका राजस्थान का निवासी होना अनिवार्य है ! यदि आप राजस्थान के निवासी नहीं हैं तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं !
  • इस योजना का लाभ लेने वाले आवेदक के पास आय का कोई स्रोत नहीं होना चाहिए और उसकी कोई निश्चित आय नहीं होनी चाहिए !
  • इस योजना ( Old Age Pension Scheme ) का लाभ लेने वाले बुजुर्ग व्यक्ति के परिवार की वार्षिक आय 48000 रुपये से कम होनी चाहिए ! यदि आवेदक की वार्षिक आय 48000 से  अधिक है तो वह आवेदक इस योजना के लिए पात्र नहीं होगा !

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट आकार का फोटो
  • मोबाइल नंबर

Rajasthan Old Age Pension Yojana ऑनलाइन आवेदन

अगर आप भी राजस्थान वृद्धा पेंशन योजना ( Rajasthan Old Age Pension Scheme ) का लाभ लेना चाहते हैं ! और इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो दिए गए चरणों का पालन करें ! आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले राजस्थान ( Rajasthan ) की सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लिए आवेदन करना होगा ! आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, इस लिंक पर क्लिक करके आप इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे !

वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वृद्धा पेंशन योजना ( Widow Pension Scheme ) के लिए पंजीकरण का विकल्प दिखाई देगा ! उस पर क्लिक करें क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा ! नए पेज पर आने के बाद आपके सामने राजस्थान वृद्धजन पेंशन योजना ( Rajasthan Vridha Pension Yojana ) रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा ! आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है ! उसके बाद आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा और फॉर्म जमा करना होगा ! राजस्थान एसएसओ ( Rajasthan SSO ) के अलावा आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं !

KVP Certificate 2023 : एक बार निवेश करें और प्राप्त करें दोहरा रिटर्न, क्या है किसान विकास पत्र योजना

>