Rajasthan Palanhar Yojana : विधवा महिला के बच्चे और अनाथ बच्चों को मिलेगी 1000 रूपए सहायता राशि

Rajasthan Palanhar Yojana : राजस्थान पालनहार योजना ( Rajasthan Palanhar Scheme ) राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के अनाथों को पूरे राज्य में लाभान्वित करने के लिए शुरू की गई है ! इस योजना के तहत, सरकार लाभार्थियों को वित्तीय सहायता प्रदान करने जा रही है ! इस पालनहार योजना पंजीकरण ( Palanhar Yojana Registration ) के तहत राज्य सरकार राज्य के अनाथ बच्चों या जिन बच्चों के माता-पिता अब इस दुनिया में नहीं हैं ! उनके पालन-पोषण, शिक्षा और सुरक्षा आदि की व्यवस्था नहीं करेगी !

Rajasthan Palanhar Yojana

Rajasthan Palanhar Yojana

Rajasthan Palanhar Yojana

शिक्षा, भोजन, वस्त्र और अन्य आवश्यक सेवाएं इन बच्चों को परिवार के माहौल में राज्य द्वारा एक व्यक्ति को बच्चों को उनके रिश्तेदार / परिचित के परिवार में ले जाने के लिए तैयार करके प्रदान किया जाएगा !

यानी इस योजना ( Mukhyamantri Palanhar Yojana ) के माध्यम से अब इन सभी अनाथ बच्चों को पारिवारिक स्थान मिल सकेगा ! पालनहार योजना राजस्थान सरकार ( Rajasthan Government ) द्वारा विशेष देखभाल और संरक्षण के साथ राज्य के 0 से 18 वर्ष की आयु के लड़के/लड़कियों की विभिन्न श्रेणियों के लिए है !

इस पालनहार योजना ( Rajasthan CM Palanhar Scheme ) के तहत बालिका के पालन-पोषण की व्यवस्था परिवार के किसी करीबी रिश्तेदार/परिचित द्वारा की जाती है ! लड़के/लड़कियों की देखभाल करने वाले को पालक कहा जाता है ! बालक/बालिकाओं के आर्थिक, सामाजिक एवं शैक्षिक विकास को सुनिश्चित करने के लिए इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा हर माह आर्थिक सहायता दी जाती है !

Rajasthan Palanhar Scheme Eligibility

  • आवेदक को Rajasthan का स्थायी निवासी होना चाहिए !
  • योजना के तहत पालक और बच्चे राजस्थान में कम से कम 3 साल से रह रहे हों !
  • योजना का लाभ लेने के लिए बच्चे के परिजनों की वार्षिक आय 1.20 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए !
  • पालनहार योजना ( Palanhar Yojana ) का लाभ लेने के लिए योजना का आवेदन पत्र भरना अनिवार्य है !
  • अनाथ बच्चों को 2 वर्ष की आयु में आंगनबाडी केन्द्र तथा 6 वर्ष की आयु में विद्यालय भेजना अनिवार्य है !

राजस्थान पालनहार योजना के लाभ

यह योजना राजस्थान ( Rajasthan ) राज्य के अनाथ बच्चों के लिए है ! पालनहार योजना के तहत कोई भी भक्त अनाथ बच्चों की देखभाल करने वाला बन सकता है ! इस योजना के लागू होने से बच्चों को पारिवारिक माहौल मिल सकेगा !

इस योजना ( Rajasthan Mukhyamantri Palanhar Yojana ) के माध्यम से अनाथ बच्चे सशक्त और आत्मनिर्भर बनेंगे ! 6 वर्ष तक के बच्चों को 500 रूपए प्रतिमाह तथा विद्यालय में प्रवेश लेने पर 18 वर्ष तक के बच्चों को 1000 रूपए प्रतिमाह की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है !

और सभी बच्चों को अन्य खर्चों के लिए 2000 रुपये अधिक दिए जाते हैं ! Rajasthan Palanhar Scheme की आर्थिक सहायता से उन्हें अपने खर्चे के लिए किसी पर निर्भर रहने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी ! योजना के लिए अधिकारी से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं, जिससे योजना में पारदर्शिता आएगी !

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • भामाशाह कार्ड
  • अधिवास प्रमाण
  • पहचान प्रमाण
  • बच्चे के अगांवडी में पंजीकृत होने और स्कूल में प्रवेश का प्रमाण
  • आयु प्रमाण
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

पालनहार योजना के तहत सहायता राशि

  • 0-6 वर्ष – 500 रुपये प्रति माह प्रदान किए जाते हैं (0-3 वर्ष तक, आंगनबाडी केंद्र में लड़की/लड़की का पंजीकरण//पूर्व-विद्यालय शिक्षा के लिए स्कूल जाने का प्रमाण पत्र जमा करना अनिवार्य नहीं है और 3-6 लड़के अप वर्ष के लिए, “आंगनवाड़ी केंद्र में बालिका के पंजीकरण का प्रमाण पत्र / पूर्व-विद्यालय शिक्षा के लिए स्कूल जाना अनिवार्य है)
  • 6-18 वर्ष तक – 1000 रुपये प्रति माह (लड़के/लड़की के स्कूल/व्यावसायिक शिक्षा के लिए किसी भी संस्थान में जाने का प्रमाण पत्र जमा करना अनिवार्य)
    सभी अनाथ बच्चों को 2000 रुपये वार्षिक अतिरिक्त एकमुश्त सहायता राशि (विधवा पालक और परिजनों में देय नहीं)

Rajasthan Palanhar Yojana 2022 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

जो लोग इस योजना ( Rajasthan Palanhar Yojana ) के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं ! सबसे पहले आधिकारिक सार्वजनिक सूचना Rajasthan की वेबसाइट पर जाएं ! फिर प्लानिंग सेक्शन में जाएं !

अब पालनहार योजना का चयन करें और आवेदन पत्र पीडीएफ डाउनलोड करें ! अब आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी भरें ! आवेदन पत्र भरने के बाद, अब सभी आवश्यक दस्तावेजों को फॉर्म के साथ संलग्न करें !

इसके बाद अब आप पालनहार योजना का आवेदन पत्र ( Palanhar Yojana Application Form ) शहरी क्षेत्र के विभागीय जिला अधिकारी और ग्रामीण क्षेत्र के निवासी को संबंधित विकास अधिकारी या ई मित्र कियोस्क केंद्र में जमा करें !

यह भी पढ़े :- One Nation One Ration Card : वन नेशन – वन राशन कार्ड योजना लागू, देखें पूरी जानकारी

UP Free Laptop Yojana 2022 : आज से पंजियन शुरू, ये छात्र कर सकतें है आवेदन

PM Kisan Yojana June Update : इन किसानों को मिलेगी PM Kisan Yojana की 10 किस्तें एक साथ , देखें सूची