Rajasthan Tarbandi Yojana 2023 : तारबंदी योजना पर मिल रहा 50% तक अनुदान, जाने कैसे उठा सकते हैं लाभ

Rajasthan Tarbandi Yojana 2023 : राजस्थान तारबंदी योजना ( Rajasthan Tarbandi Yojana ) राज्य सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए चलाई जा रही है ! इस योजना के तहत Rajasthan Government द्वारा बाड़ बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी ! इस योजना में आने वाले कुल खर्च में से सरकार आपको खर्च का 50% देगी ! शेष 50% किसानों ( Farmer ) को स्वयं देना होगा ! आज इस लेख के माध्यम से हम आपको इस राजस्थान तारबंदी योजना से संबंधित सभी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, दस्तावेज आदि प्रदान करने जा रहे हैं |

Rajasthan Tarbandi Yojana 2023

Rajasthan Tarbandi Yojana 2023

Rajasthan Tarbandi Yojana 2023

मुख्यमंत्री तारबंदी योजना ( Mukhyamantri Tarbandi Yojana ) शुरू करने का मुख्य उद्देश्य किसानों की फसल को सुरक्षित रखना है ! कृषि में आवारा पशुओं के आने से किसानों ( Farmer ) को फसलों में आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ता है ! ऐसे में राज्य सरकार किसानों की फसलों की सुरक्षा के लिए राजस्थान तारबंदी योजना लेकर आई है ! जिसमें उन्हें अपने खेतों के चारों ओर बाड़ लगाने के लिए 50 प्रतिशत सब्सिडी का लाभ दिया जा रहा है !

तारबंदी योजना ( Tarbandi Scheme ) के माध्यम से किसानों को 400 मीटर तार के लिए सब्सिडी का लाभ मिलेगा ! बाड़ लगाकर वह अपनी फसलों को आवारा पशुओं के आतंक से बचा सकता है ! फसल सुरक्षित होने से किसानों की फसल में उत्पादन की मात्रा बढ़ेगी, जिससे वे अपनी आय में वृद्धि कर सकेंगे ! सरकार की इस योजना का लाभ केवल राजस्थान ( Rajasthan ) के पात्र किसानो को ही मिलेगा !

पात्रता मानदंड

  • इस योजना के तहत किसान Rajasthan का स्थायी निवासी होना चाहिए !
  • इस योजना के लाभ के लिए किसान ( Farmer ) के पास 0.5 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए !
  • आवेदक के पास एक बैंक खाता होना चाहिए क्योंकि सरकार द्वारा दी गई राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी !
  • यदि आपकी जमीन पर किसी अन्य योजना ( Rajasthan Tarbandi Yojana ) के तहत राशि पहले ही प्राप्त हो चुकी है तो आप इस योजना के पात्र नहीं हैं !

मुख्यमंत्री तारबंदी योजना 2023 के लाभ

राजस्थान तारबंदी योजना ( Rajasthan Tarbandi Scheme ) के तहत वायरिंग की लागत का 50% सरकार द्वारा वहन किया जाएगा ! शेष 50% का योगदान किसान द्वारा किया जाएगा ! तारबंदी योजना राजस्थान आवेदन ऑनलाइन की मदद से किसान ( Farmer ) अपने खेतों में बाड़ बनाकर या तार लगाने की बात कहकर अपने खेतों को बचा सकते हैं !

Advertising
Advertising

इस योजना ( Rajasthan CM Tarbandi Scheme) के तहत राज्य के छोटे और सीमांत किसान ही लाभान्वित होंगे ! इसमें सरकार की ओर से अधिकतम 40,000 रुपये खर्च किए जाएंगे ! इससे आवारा पशुओं से फसल को होने वाले नुकसान से बचा जा सकेगा ! Tarbandi Yojana के तहत अधिकतम 400 मीटर लंबाई पर ही सब्सिडी दी जाएगी ! इसके लिए कम से कम 3 लाख 96 हजार रुपये की राशि उपलब्ध कराई जाएगी !

तारबंदी योजना राजस्थान 2023 के दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • आवास प्रमाण पत्र
  • जमीन की जमाबंदी
  • राशन पत्रिका
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Rajasthan Tarbandi Yojana 2023 के लिए ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें

राजस्थान तारबंदी योजना ( Rajasthan Tarbandi Scheme ) के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको राजस्थान तारबंदी योजना की आधिकारिक वेबसाइट ( agriculture.rajasthan.gov.in ) पर जाना होगा ! यहां क्लिक करें !

इस वेबसाइट को ओपन करते ही आपके सामने मेन पेज खुल जाएगा ! यहां आपको तारबंदी योजना का आवेदन फॉर्म ( Tarbandi Scheme Application Form ) दिखाई देगा ! इस फॉर्म में आपको पूछी गई सभी जरूरी जानकारियां भरनी होंगी ! फॉर्म भरने के साथ ही सभी जरूरी दस्तावेज फॉर्म के साथ अटैच करें ! इसके बाद किसान ( Farmer ) फॉर्म में दिए गए Captcha Code को भरें ! कैप्चा कोड भरने के बाद आपको सबमिट का बटन दबाना होगा !

Changes In PPF : PPF अकाउंट वालों के ल‍िए जरूरी खबर, सरकार ने क‍िए ये बदलाव नहीं जाना तो होगा नुकसान

>