Rajasthan Tarbandi Yojana : तारबंदी योजना में किसानों को मिलेगी 50% सब्सिडी, ऐसें करे आवेदन

Rajasthan Tarbandi Yojana : राजस्थान  ( Rajasthan ) सरकार समय-समय पर अपने राज्य के किसानों को ऋण और कभी-कभी सामाजिक और आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए आवश्यक कदम उठाती है ! जिससे प्रदेश के किसानों ( Farmer ) का विकास हो सके ! आज हम आपको राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के छोटे और सीमांत किसानों के हित में शुरू की गई राजस्थान तारबंदी योजना ( Rajasthan Tarbandi Yojana ) के बारे में बताने जा रहे हैं !

Rajasthan Tarbandi Yojana

Rajasthan Tarbandi Yojana

Rajasthan Tarbandi Yojana

हम आपको छोटे और सीमांत किसानों ( Farmer )  के हित में शुरू की गई राजस्थान तारबंदी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं ! इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा किसानों को उनकी कृषि योग्य भूमि की बाड़ लगाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी ! बाड़ लगाने की लागत में से 50% खर्च राजस्थान ( Rajasthan ) सरकार द्वारा वहन किया जाएगा और शेष 50% किसानों द्वारा स्वयं प्रदान करना शुरू किया जाएगा ! इस राजस्थान तारबंदी योजना ( Rajasthan Tarbandi Yojana ) के तहत 400 मीटर तक की बाड़ लगाने पर सब्सिडी दी जाएगी !

जिसके लिए राजस्थान ( Rajasthan ) सरकार द्वारा 3 लाख 96 हजार रुपये तक की राशि प्रदान की जाएगी ! सरकार ने राजस्थान तारबंदी योजना 2022 के तहत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए 8 करोड़ रुपये का लक्ष्य रखा है ! इस योजना से बाड़ लगाने के बाद, किसानों ( Farmer ) को आवारा पशुओं से होने वाले नुकसान से बचाया जाएगा ! जिससे किसानों की आय में वृद्धि होगी ! लेकिन इस राजस्थान तारबंदी योजना ( Rajasthan Tarbandi Yojana ) का लाभ उन किसानों को मिलेगा जिनके पास कम से कम 0.5 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि है !

50% सब्सिडी मिलेगी

दोस्तों जैसा कि हमने आपको बताया कि राजस्थान ( Rajasthan ) सरकार ने राज्य के किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए राजस्थान योजना की शुरुआत की है ! इस योजना के तहत, राज्य सरकार बाहरी जानवरों से किसानों ( Farmer ) की फसलों की सुरक्षा के लिए बाड़ लगाने में 50% तक की सब्सिडी प्रदान करेगी ! आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस राजस्थान तारबंदी योजना ( Rajasthan Tarbandi Yojana ) के माध्यम से सरकार किसानों को 400 मीटर कांटेदार तार के लिए सब्सिडी की सुविधा प्रदान करेगी. अगर आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं !

आवेदन कैसे करें

  • राजस्थान तारबंदी योजना ( Rajasthan Tarbandi Yojana ) में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले जिला मुख्यालय जाना होगा !
  • यहां आपको किसी भी अधिकारी से योजना का आवेदन मांगना होगा !
  • आवेदन पत्र प्राप्त करने के बाद आपको उसमें मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी !
  • सुनिश्चित करें कि आपने जानकारी सही दर्ज की है !
  • इसके बाद आपको आवेदन पत्र के साथ आवेदन के लिए मांगे गए सभी दस्तावेज संलग्न करने होंगे !
  • अब आपको इस आवेदन पत्र को संलग्न दस्तावेजों के साथ संबंधित कार्यालय में जमा करना होगा !
  • इस तरह आप इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं !

पात्रता शर्तें Rajasthan Tarbandi Yojana

यहां हम उन सभी पात्रता शर्तों पर चर्चा करेंगे जिनका राजस्थान तारबंदी योजना ( Rajasthan Tarbandi Yojana ) आवेदन पत्र भरते समय पालन किया जाना चाहिए ! सभी किसान राजस्थान ( Rajasthan ) के स्थायी नागरिक होने चाहिए ! इस योजना के लिए केवल वही आवेदक या किसान ( Farmer ) पात्र हैं जिनके पास 0.5 हेक्टेयर भूमि है ! सभी किसानों और आवेदकों के पास अपने स्वयं के बैंक खाते होने चाहिए ! ताकि सरकार वह राशि आवेदक के बैंक खाते में दे दे ! अगर किसी तरह आपका क्षेत्र या जमीन किसी अन्य योजना के तहत आती है ! इसलिए आपको इस योजना या योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है !

राजस्थान तारबंदी योजना ऑनलाइन प्रक्रिया लागू करें

राज्य में रहने वाले सभी इच्छुक आवेदक या किसान ( Farmer ) जो अपनी फसल के साथ-साथ भूमि को भी आवारा पशुओं से बचाना चाहते हैं ! उन्हें राजस्थान ( Rajasthan ) सरकार से नई शुरू की गई राजस्थान तारबंदी योजना के लिए आवेदन करना होगा ! आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं! इस योजना के लिए प्रत्येक किसान को कृषि विभाग राजस्थान की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ! वहां से अब आपको राजस्थान तारबंदी योजना ( Rajasthan Tarbandi Yojana ) पीडीएफ का एक एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा !

राजस्थान तारबंदी योजना ( Rajasthan Tarbandi Yojana ) के आवेदन पत्र को डाउनलोड करने का सीधा लिंक इस प्रकार है: यहाँ क्लिक करें! इस फॉर्म को डाउनलोड करें! इसके बाद अब इसमें पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपका नाम, पिता का नाम, आधार नंबर, मोबाइल नंबर आदि भरें ! अब आपको इस योजना के आवेदन फॉर्म के साथ सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज संलग्न करने होंगे ! भरने के बाद अब अपने नजदीकी राजस्थान ( Rajasthan ) कृषि विभाग के कार्यालय में जाये !

यहां भी जानें : PM Kisan Yojana : अभी तक नहीं मिली 10वीं किस्त जाँच करें, जानें शिकायत कैसे दर्ज करें

Kisan Credit Card benefits 2022 : किसानों को कम ब्याज दर पर मिलता है 3 लाख तक का लोन

PM Mudra Yojana : 10 दिनों में मिल जाएगा 10 लाख का प्रधानमंत्री मुद्रा लोन, जानें

Join Whatsapp Group : सभी लेटेस्ट जानकारी के लिए Whatsapp Group से जुड़े