Ration Card : राशन कार्ड धारकों को मिलेगी बड़ी राहत, आपूर्ति विभाग ने लिया ये चौंकाने वाला फैसला

Ration Card : राशन कार्ड धारकों ( Ration Card Holder ) के लिए एक अच्छी खबर है ! जिससे राशन कार्ड धारकों को बड़ी राहत मिलेगी ! दरअसल, हाल ही में मीडिया में कुछ खबरें आई थीं कि सरकार अपात्र लोगों से वसूली करेगी ! इसके अलावा सरकार ( Central Government ) इनसे वसूली करेगी ! लेकिन अब खबर सामने आई है कि अब रिकवरी का काम नहीं होगा ! आपको बता दें कि खाद्य आपूर्ति विभाग ने अपने फैसले में बदलाव किया है ! खाद्य आपूर्ति विभाग ने घोषणा की है! कि राशन कार्ड ( Ration Card ) धारकों से गेहूं और चावल की वसूली का काम नहीं किया जाएगा !

Ration Card

Ration Card

Ration CardRation Card New Rule

जाहिर है खाद्य आपूर्ति विभाग के इस फैसले के बाद राशन कार्ड धारकों ( Ration Card Holders ) में खुशी की लहर है ! आपको बता दें कि कोरोना के समय से ही सरकार देश के सभी लोगों को मुफ्त राशन मुहैया करा रही थी ! मुफ्त राशन ( Free Ration ) लेने वालों में वे लोग भी शामिल थे जो राशन लेने के योग्य नहीं थे ! लेकिन फिर भी Free Ration का लाभ उठा रहे थे ! इसके बाद सरकार ने ऐसे लोगों पर नकेल कसने की सोची ! सरकार ने ऐसे लोगों से राशन की वसूली कर कार्रवाई के आदेश दिए थे !

वापस लिया गया वसूली आदेश 

लेकिन अब राशन कार्ड धारकों से वसूली की चर्चा पर विराम लगाते हुए आपूर्ति विभाग ( Food Supply Department ) ने चौंकाने वाला फैसला लिया है ! मुफ्त राशन कार्ड धारकों ( Free Ration Card Holders ) के लिए आपूर्ति विभाग ने बड़ा आदेश जारी कर वसूली आदेश वापस ले लिया है ! इसे लेकर राशन कार्ड धारकों में खासा उत्साह देखा जा रहा है !

दरअसल, यह आदेश गाजियाबाद जिले के आपूर्ति विभाग की ओर से दिया गया है ! इधर आपूर्ति विभाग ने वसूली आदेश वापस करने का फैसला किया है ! मई माह में अपात्र कार्डधारकों ( Ration Card Holder ) से वसूली को लेकर गाजियाबाद में जिला आपूर्ति विभाग की ओर से कई दिशा-निर्देश जारी किए गए थे !

Advertising
Advertising

आपूर्ति विभाग ( Food Supply Department ) ने आदेश वापस लेते हुए इस तरह की तमाम चर्चाओं पर पूर्ण विराम लगा दिया है ! बिना किसी कारण के कार्डधारकों ( Free Ration ) को घबराने की जरूरत नहीं है ! अपात्र कार्डधारकों से वसूली को लेकर जिला आपूर्ति विभाग की ओर से स्थिति स्पष्ट की गई है !

यह भी जानें – One Nation One Ration Card : वन नेशन – वन राशन कार्ड योजना लागू, देखें पूरी जानकारी

इसलिए दिया गया आदेश:

वहीं, जानकारी के अनुसार अपात्र कार्डधारकों ( Ration Card Holders ) में भ्रम की स्थिति बनी हुई थी कि राशन की वसूली न की जाए ! इससे राशन कार्ड सरेंडर करने वालों की लंबी लाइन लग गई ! उनकी इस समस्या को दूर करते हुए जिला आपूर्ति विभाग ( Food Supply Department ) की! ओर से फिर से दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं !

जिला आपूर्ति अधिकारी डॉ. सीमा के अनुसार अपात्र कार्डधारकों के लिए शहर और गांव दोनों क्षेत्रों के लिए मानदंड जारी किए गए हैं ! उन्होंने कहा कि अपात्र कार्डधारक ( Card Holder ) स्वेच्छा से अपना कार्ड जमा करें !

यह भी पढ़े :- PM Gramin Awas Yojana List : ग्रामीण आवास योजना की नयी सूची जारी , ऐसे चेक करे सकतें है पूरी लिस्ट

PM Kisan Yojana Update : किसानों के लिए खुशखबरी , इस तारीख को आयेंगे खातें में 2 हजार रुपए