Ration Card New Update : अब आसानी से बनायें अपना स्वयं का राशन कार्ड , देखें CSC प्रोसेस

Ration Card New Update : भारत में खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने की दिशा में सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) की भूमिका से इनकार नहीं किया जा सकता है। कोरोना महामारी के दौरान राशन कार्ड ( Ration Card ) ने देश के एक बड़े वर्ग की मदद की है। हालांकि नए राशन कार्ड बनाने या उसमें जानकारी अपडेट करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। अब सरकार ने इन मुश्किलों को दूर करने के लिए खास पहल की है !

Ration Card New Update

Ration Card New Update

New Ration Card Update

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के साथ मिलकर देश भर के लोक सेवा केंद्रों (सीएससी) पर राशन कार्ड ( Ration Card ) से संबंधित कई सेवाएं प्रदान करने की तैयारी की है।

सरकार की इस नई पहल में राशन कार्ड ( Ration Card ) से संबंधित सेवाएं, नए कार्ड के लिए आवेदन करना और उसमें जानकारी अपडेट करना शामिल है। सेवाएं सीएससी पर भी उपलब्ध होंगी। देश भर में 3.7 लाख से अधिक केंद्रों पर इन सेवाओं की उपलब्धता से 23.64 करोड़ राशन कार्डधारकों को लाभ होगा।

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने सीएससी ई-गवर्नेंस सेवाओं के साथ समझौता किया। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में राशन कार्ड ( Ration Card ) बनाने और सार्वजनिक वितरण प्रणाली को मजबूत करने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विस इंडिया लिमिटेड के साथ करार किया।

यह भी जानें – PM Kisan Yojana Update : किसानों के लिए खुशखबरी , इस तारीख को आयेंगे खातें में 2 हजार रुपए

CSC से भी बनेगा राशन कार्ड

CSC ई-गवर्नेंस सर्विसेज का गठन इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय द्वारा स्पेशल पर्पज व्हीकल (SPV) के रूप में किया गया था। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के तहत खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग ने नई व्यवस्था के लिए सीएससी के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

सीएससी ई-गवर्नेंस के प्रबंध निदेशक दिनेश त्यागी ने कहा कि “खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के साथ इस साझेदारी के बाद, गांव में हमारे सीएससी संचालक उन लोगों तक पहुंचेंगे, जिनके पास राशन कार्ड ( Ration Card ) नहीं हैं। वीएलई राशन कार्ड प्राप्त करने और सार्वजनिक वितरण प्रणाली तक उनकी पहुंच सुनिश्चित करने में मदद करेंगे।

CSC की ऑनलाइन सेवाओं की उपलब्धता बढ़ेगी

सीएससी से उपलब्ध ऑनलाइन सेवाओं का दायरा भी बढ़ेगा। इन सेवाओं में कौशल विकास पाठ्यक्रम, पीएम कल्याण योजनाएं, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, वित्तीय सेवाएं और उपयोगिता बिल भुगतान जैसी सेवाएं शामिल हैं । इन ऑनलाइन सेवाओं को विभिन्न उचित मूल्य की दुकानों पर उपलब्ध कराने की तैयारी है। सीएससी उचित मूल्य की दुकान के राशन कार्ड ( Ration Card ) डीलरों को प्रशिक्षित करेगा और उन्हें तदनुसार ये सेवाएं प्रदान की जाएंगी ।

यह भी जानें – PM Gramin Awas Yojana List : ग्रामीण आवास योजना की नयी सूची जारी , ऐसे चेक करे सकतें है पूरी लिस्ट