Ration Card Rules : इन 4 स्थितियों में रद्द हो जाएगा आपका राशन कार्ड , यहाँ देखे

Ration Card Rules : सरकार द्वारा अपात्र राशन कार्ड धारकों ( Ration Card Holders ) से कार्ड सरेंडर या रद्द करने की अपील की गई है ! जो लोग कार्ड सरेंडर नहीं करते हैं ! अगर वे सरकार के सत्यापन में पकड़े जाते हैं ! तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई ( New Ration Card Rules ) की जा सकती है ! साथ ही उनसे अब तक लिया गया राशन भी बरामद किया जा सकता है !

Ration Card Rules

Ration Card Rules

Ration Card Rules

अगर आप भी राशन कार्ड ( Ration Card ) धारक हैं ! तो आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए ! दरअसल, सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान गरीबों के लिए मुफ्त राशन ( Free Ration ) की व्यवस्था शुरू की थी ! लेकिन आखिरी दिनों में सरकार के संज्ञान में आया कि लाखों अपात्र लोग भी सरकार की ओर से मुफ्त राशन का लाभ उठा रहे हैं !

कार्रवाई भी हो सकती है

इसके लिए सरकार की ओर से लोगों से अपील की जा रही है ! कि ऐसे लोग खुद अपना राशन कार्ड ( Free Ration Card ) रद्द करवा लें ! यदि राशन कार्ड रद्द नहीं किया गया ! तो सत्यापन के बाद खाद्य विभाग (Food Department ) की टीम इसे रद्द कर देगी ! ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है !

नियम क्या है : Ration Card Rules

यदि किसी कार्ड धारक के पास अपनी आय से अर्जित 100 वर्ग मीटर का प्लॉट/फ्लैट या मकान, चौपहिया वाहन/ट्रैक्टर, शस्त्र लाइसेंस, गांव में दो लाख से अधिक की पारिवारिक आय और शहर में सालाना तीन लाख है ! तो ऐसे लोगों की अपनी आय होनी चाहिए ! तहसील व डीएसओ कार्यालय में जमा कराना होगा ( Ration Card Rules ) राशन कार्ड !

वसूल किया जाएगा

सरकार के नियमों के मुताबिक अगर राशन कार्ड ( Ration Card Holders ) धारक कार्ड सरेंडर ( Ration Card Surrender ) नहीं करता है ! तो ऐसे लोगों का कार्ड स्क्रूटनी के बाद रद्द कर दिया जाएगा ! साथ ही उस परिवार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है ! इतना ही नहीं चूंकि वह ऐसे लोगों से राशन ले रहा है ! इसलिए राशन की भी वसूली की जाएगी !

यह भी जाने :-

PF Account Holders : बेसिक सैलरी 20 हजार रुपए, तो मिलेगा 2.79 करोड़ रुपए का मुनाफा, यहाँ देखे

PPF Investment : हर महीने जमा करें 12500 रुपये, पाएं 1 करोड़ रुपये का मुनाफा , यहाँ देखे

Sukanya Samriddhi Scheme : इस योजना में ब्याज से जुड़े ये नियम जरूर जाने , यहाँ देखे

PM Kaushal Vikas Scheme : सरकार दे रही युवाओ को रोजगार जल्दी आवेदन करे , यहाँ देखे