Rules Change from 1 September : 1 सितम्बर से बदल जाएँगे ये नियम, जेब पर पड़ेगा सीधा असर

Rules Change from 1 September : कुछ दिनों बाद नया महीना यानी सितंबर शुरू होगा। नए महीने की शुरुआत के साथ ही कई खास बदलाव देखने को मिलेंगे। बैंकिंग, टोल टैक्स और प्रॉपर्टी समेत कई तरह की सेवाओं में बदलाव होने जा रहा है, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। इसके अलावा गैस सिलेंडर के दाम भी बढ़ सकते हैं। तो पहली तारीख आने से पहले जानिए कौन से नियम बदलेंगे-

Rules Change from 1 September

Rules Change from 1 September

New Rules Change from 1 September

बढ़ जाएगा टोल टैक्स – यमुना एक्सप्रेस वे पर टोल टैक्स बढ़ने जा रहा है यानि 1 सितंबर से आपको ज्यादा टैक्स देना होगा. छोटे वाहन मालिकों जैसे कार चालकों को इस एक्सप्रेस-वे से यात्रा करने के लिए प्रति किलोमीटर 10 पैसे अधिक चुकाने होंगे। वहीं, कमर्शियल वाहनों को 52 पैसे अधिक टोल टैक्स देना होगा।

पीएनबी ग्राहक ध्यान – पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों को 31 अगस्त तक अपना केवाईसी अपडेट करना होगा। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाएगा यानी आपको अपना अकाउंट इस्तेमाल करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

बीमा पॉलिसी के प्रीमियम में कटौती

IRDAI ने कहा है कि 1 सितंबर से पॉलिसी का प्रीमियम कम किया जाएगा. IRDA द्वारा सामान्य बीमा के नियमों में किए गए बदलाव के बाद अब ग्राहकों को एजेंट को 30 से 35 फीसदी की जगह सिर्फ 20 फीसदी कमीशन देना होगा. इससे लोगों का प्रीमियम कम होगा।

Advertising
Advertising

घर खरीदना होगा महंगा : Rules Change from 1 September

इसके अलावा अगर आप घर खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपको अधिक पैसे खर्च करने पड़ेंगे। सरकार ने गाजियाबाद में सर्किल रेट के दाम बढ़ाने का फैसला किया है. आपको बता दें कि सर्किल रेट की कीमतों में 2 से 4 फीसदी की बढ़ोतरी करने का फैसला किया गया है. संपत्ति की बढ़ी हुई सर्किल दरें 1 सितंबर 2022 से लागू होंगी।

गैस-सिलेंडर की कीमतों में बदलाव

इसके अलावा सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस LPG सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती हैं, इसलिए इस बार भी गैस सिलेंडर की नई दरें 1 सितंबर को जारी की जाएंगी। इनमें कुछ भी बढ़ाया या घटाया जा सकता है।

e-SHRAM Card Payment : इन श्रमिकों के खाते में आए एक -एक हज़ार रुपए , ऐसे चेक करें स्टेट्स