Scholarship Scheme Eligibility : गहलोत सरकार इन्हे देती है छात्रवृत्ति की 15000 रु राशि, देखे

Scholarship Scheme Eligibility : राजस्थान ( Rajasthan ) राज्य सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को शिक्षा के लिए ! वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है ! राजस्थान के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग के छात्र जो 10वीं और 12वीं में पढ़ रहे हैं ! उन्हें राज्य सरकार द्वारा छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है ! राजस्थान छात्रवृत्ति योजना ( Rajasthan Scholarship Yojana ) के तहत ! राजस्थान सरकार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है !

Scholarship Scheme Eligibility

Scholarship Scheme Eligibility

Scholarship Scheme Eligibility

इस योजना के तहत राजस्थान ( Rajasthan ) राज्य के केवल अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए राज्य सरकार द्वारा छात्रवृत्ति के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी ! राज्य के इच्छुक लाभार्थी राजस्थान छात्रवृत्ति योजना ( Rajasthan Scholarship Yojana ) के तहत छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना चाहते हैं ! तो आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं !

Scholarship Scheme Eligibility

  • राजस्थान छात्रवृत्ति योजना ( Rajasthan Scholarship Yojana ) के तहत आवेदन करने वाले छात्रों को राजस्थान का स्थायी निवासी होना चाहिए !
  • राजस्थान सरकार अन्य पिछड़ी जाति, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करेगी !
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवार के परिवार की वार्षिक आय रुपये होनी चाहिए। 2.50 लाख या उससे कम !
  • ओबीसी वर्ग के छात्रों के परिवार की वार्षिक आय 1.5 लाख रुपये या उससे कम होनी चाहिए !
  • आवेदक किसी मान्यता प्राप्त स्कूल या कॉलेज का छात्र होना चाहिए !

Rajasthan सरकार इन्हे देती है लाभ

राजस्थान छात्रवृत्ति योजना ( Rajasthan Scholarship Yojana ) 2023-24 के तहत ! आवेदन करने के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है ! वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2023 में राज्य में अध्ययनरत छात्र आवेदन कर सकते हैं ! इस योजना के तहत छात्राओं को 15000 रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी ! राजस्थान ( Rajasthan ) की पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अति पिछड़ा वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग आदि वर्ग के विद्यार्थी योजना का लाभ उठा सकते हैं !

Rajasthan सरकार के लिए केंद्र सरकार ने सिर्फ 77.81 करोड़ रुपये जारी किये

राजस्थान ( Rajasthan ) के गहलोत सरकार ने पत्र में लिखा गया है कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में इस योजना के तहत राज्य को प्राप्त आवेदनों के आधार पर 380.26 करोड़ रुपये की मांग तय की गई थी. जिस पर केंद्र द्वारा मात्र 77.81 करोड़ रुपये जारी किये गये हैं. राजस्थान छात्रवृत्ति योजना ( Rajasthan Scholarship Yojana ) का वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए केंद्र सरकार के आवेदनों के हिस्से के 300 करोड़ रुपये सहित कुल 730.81 करोड़ रुपये की राशि वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए प्राप्त आवेदनों और पहले के बकाया आवेदनों के निपटान के लिए बकाया है। उन्होंने प्रधानमंत्री से बकाया राशि तुरंत जारी करने की अपील की है ताकि राज्य के अनुसूचित जनजाति के छात्रों को छात्रवृत्ति का भुगतान समय पर किया जा सके.

Rajasthan Scholarship Yojana का उद्देश्य

इस राजस्थान छात्रवृत्ति योजना ( Rajasthan Scholarship Yojana ) के माध्यम से छात्रों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना। राजस्थान छात्रवृत्ति योजना के तहत छात्रों को उनकी 10वीं और 12वीं की पढ़ाई के आधार पर आगे की पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। राजस्थान ( Rajasthan ) की इस योजना के माध्यम से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों का भविष्य उज्ज्वल होगा।

यह भी देखे : PMAY Details 2023 : मोदी सरकार इस पीएम आवास योजना में इनको नहीं देती आवास का लाभ, देखे जानकारी

New Jeevan Shanti Plan : LIC के इस प्लान में करे मात्र 10 रु निवेश मिलेगी 1,42,508 रु की रकम, देखे

Free Laptop Scheme Benefits : सरकार ने दिया प्रदेश के हर एक होनहार छात्र को फ्री लैपटॉप, जाने कैसे