SCSS 2022 : इस योजना से होगी आपके बुढ़ापे की लाठी मजबूत हर साल मिलेंगे 2 लाख रूपए, जानिए कैसे

SCSS 2022 : वैसे तो रिटायरमेंट प्लानिंग और निवेश के लिए कई तरह की योजनाएं चल रही हैं ! लेकिन मोदी सरकार बुजुर्गों के लिए एक खास स्कीम चला रही है ! यह योजना विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों ( Senior Citizen Savings Scheme ) के लिए चलाई जा रही है ! इसलिए इसमें अधिक लाभ भी मिलता है ! मोदी सरकार ने एससीएसएस स्कीम ( SCSS Scheme ) शुरू की थी ! जिसमें गारंटी के साथ अच्छा रिटर्न मिलता है !

SCSS 2022

SCSS 2022

SCSS 2022

यह योजना भारतीय डाकघर के माध्यम से चलाई जाती है और सरकार की गारंटी के कारण यह पूरी तरह से सुरक्षित हो जाती है ! 60 साल या इससे अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति पोस्ट ऑफिस में खाता खोलकर एससीएसएस स्कीम ( SCSS Scheme ) में निवेश शुरू कर सकता है ! योजना में सालाना 1,000 रुपये से लेकर 15 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है ! योजना की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है !

एफडी से ज्यादा है ब्याज दर

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Savings Scheme ) पर ब्याज दरें वर्तमान में अधिकांश बैंक एफडी से अधिक हैं ! यही वजह है कि इसमें पैसा लगाना फायदे का सौदा हो सकता है ! मोदी सरकार फिलहाल इस स्कीम पर सालाना 7.4 फीसदी का रिटर्न दे रही है ! महंगाई के इस दौर में भी यह निवेश आपको सकारात्मक रिटर्न देता है ! क्योंकि अगस्त में खुदरा महंगाई दर 7 फीसदी थी.

एससीएसएस में कौन निवेश कर सकता है

इस वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Savings Scheme ) में 60 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है ! वैसे अगर कोई 60 साल से कम लेकिन 55 साल से ऊपर है तो भी वह इस योजना में निवेश कर सकता है ! लेकिन दो शर्तें पूरी करनी होंगी ! एक तो यह कि वह सेना से नहीं, सिविलियन नौकरी से रिटायर हुआ होगा ! और दूसरी शर्त यह है कि रिटायरमेंट बेनेफिट मिलने के एक महीने के अंदर एससीएसएस स्कीम ( SCSS Scheme ) में निवेश करना होगा !

Advertising
Advertising

सेना से सेवानिवृत्त होने वालों के मामले में आयु सीमा थोड़ी कम होती है ! यानी 60 साल से कम उम्र के लोग भी इस इस वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Savings Scheme ) में निवेश कर सकते हैं ! लेकिन उम्र 50 साल से ऊपर होनी चाहिए ! और दूसरी शर्त वही है कि रिटायरमेंट बेनिफिट मिलने के एक महीने के अंदर एससीएसएस स्कीम ( SCSS Scheme ) में निवेश करना होगा ! अनिवासी भारतीय और हिंदू अविभाजित परिवार को इस एससीएसएस स्कीम ( SCSS Scheme )में निवेश करने की अनुमति नहीं है !

ब्याज सीधे 5 साल के लिए तय हो जाता है : SCSS 2022

एससीएसएस स्कीम ( SCSS Scheme ) की सबसे खास बात यह है कि पूरी परिपक्वता तक ब्याज दरें समान रहती हैं ! उदाहरण के लिए अगर आप आज इस योजना के तहत खाता खुलवाते हैं ! तो आपको अगले 5 साल तक 7.4 फीसदी ब्याज मिलेगा ! वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Savings Scheme ) में निवेश की अधिकतम सीमा 15 लाख रुपये है तो इस राशि पर आपको सालाना 1.11 लाख रुपये का ब्याज मिलेगा। हालांकि, ब्याज का भुगतान तिमाही किया जाता है ! तो आपको हर तीन महीने में 27,750 रुपये चुकाने होंगे !

पति-पत्नी मिलकर निवेश को दोगुना कर सकते हैं

अगर पति-पत्नी मिलकर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Savings Scheme ) योजना में निवेश करते हैं ! तो निवेश की रकम दोगुनी हो सकती है ! दरअसल, मोदी सरकार ने योजना में निवेश के लिए दोनों की अलग-अलग सीमा तय की है ! यानी पति 15 लाख और पत्नी 15 लाख निवेश कर सकती है ! इस तरह आपके 30 लाख रुपए के निवेश पर आपको 7.4 फीसदी सालाना की दर से 2.22 लाख रुपए का ब्याज मिलेगा ! एससीएसएस स्कीम ( SCSS Scheme ) पूरी तरह जोखिम मुक्त होगा !

टैक्स छूट भी मिलेगी

एससीएसएस स्कीम ( SCSS Scheme ) में निवेश पर आयकर की धारा 80सी के तहत छूट मिलती है और आप सालाना 1.5 लाख रुपये की कर छूट का दावा कर सकते हैं ! इसी तरह निवेश पर मिलने वाले ब्याज पर टीडीएस कटता है ! लेकिन अगर आप फॉर्म 15जी और 15एच जमा करते हैं तो टीडीएस से छूट मिलेगी ! हालांकि, अगर आपको सालाना 50 हजार रुपये से ज्यादा का ब्याज मिला है ! तो आपको टैक्स देना होगा. मैच्योरिटी के बाद भी आप चाहें तो स्कीम को 3 साल तक जारी रख सकते हैं ! इस पर आपको उतना ही ब्याज मिलता रहेगा !

खाता खोलने की प्रक्रिया

एससीएसएस स्कीम ( SCSS Scheme ) में खाता खोलने के लिए पोस्ट ऑफिस या सार्वजनिक/निजी बैंकों में यह आपको एक फॉर्म भरना होगा ! साथ ही इस फॉर्म को दो पासपोर्ट साइज फोटो, पहचान प्रमाण और अन्य केवाईसी दस्तावेजों की प्रतियों के साथ जमा करना होगा ! बैंक में खाता खोलने का लाभ यह है ! कि जमा ब्याज सीधे बैंक शाखा में जमाकर्ता के बचत बैंक खाते में जमा किया जा सकता है ! और इसे पूर्ण करने पर आप वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Savings Scheme ) का लाभ ले पाएंगे !

यह भी जानिए : Bihar Berojgari Bhatta Yojana Eligibility : इन्हें मिलेगा बेरोजगारी भत्ता , देखें जरुरी पात्रता