E-Shram कार्ड धारक ऐसे चेक सकते हैं अपना पेमेंट स्टेटस, श्रमिकों के खाते में सरकार भेजती है पैसा

Shram Card Payment Status : असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को वित्तीय सुरक्षा देने के लिए सरकार ने साल 2020 में ई-श्रम कार्ड ( E-Shram Card ) की शुरुआत की थी ! अब तक देश के करीब 28 करोड़ लोगों का ई-श्रम पोर्टल ( E-Shram Portal ) पर रजिस्ट्रेशन हो चुका है ! योजना का संचालन असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को आर्थिक और सामाजिक लाभ प्रदान करने की दृष्टि से किया जा रहा है ! श्रमिक ( Labour ) इन आर्थिक एवं सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ ई-श्रम कार्ड के माध्यम से उठा सकते हैं !

Shram Card Payment Status

Shram Card Payment Status

Shram Card Payment Status

श्रमिक कार्ड योजना ( Shramik Card Yojana ) का लाभ लेने के लिए असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को ई-श्रम की आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाकर पंजीकरण कराना होगा ! असंगठित क्षेत्र में कार्यरत कोई भी भारतीय नागरिक, जिसकी आयु 16 से 59 वर्ष के बीच हो, इस योजना में पंजीकृत हो सकता है ! ई-श्रम कार्ड ( E-Shram Card ) रखने वाले श्रमिकों के खाते में भरण पोषण भत्ता जारी किया जाता है ! इस संबंध में श्रमिकों ( Labour ) के खाते में जल्द ही अगली किस्त जारी कर दी जाएगी ! अगर आपको ई-श्रम योजना के तहत आने वाली मासिक राशि नहीं मिली है ! तो आप कुछ तरीकों से अपने भुगतान की स्थिति भी जान सकते हैं !

आप इस तरह से पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं (Shram Card Payment Status)

अगर आपके खाते में ई-श्रम पोर्टल ( E-Shram Portal ) के जरिए पैसा आ गया है ! और आप उसका स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो आप कुछ तरीकों से अपने पेमेंट का स्टेटस ( E-Shram Card Payment Status ) भी चेक कर सकते हैं ! आप खाते से जुड़े मोबाइल नंबर के संदेश की जांच करके अपनी भुगतान स्थिति की जांच कर सकते हैं ! यदि मोबाइल नंबर लिंक नहीं है, तो भुगतान की जानकारी डाकघर या बैंक में जाकर भी प्राप्त की जा सकती है ! इसके अलावा पासबुक डालकर पता कर सकते हैं कि पैसा ट्रांसफर हुआ या नहीं ! वहीं अगर मोबाइल में गूगल पे, पेटीएम जैसा वॉलेट है तो आप बैंक अकाउंट चेक कर सकते हैं !

रजिस्‍ट्रेशन के लिए जरूरी कागजात

e Shram Portal पर ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन के लिए आधार कार्ड ( Aadhaar Card ), पैन कार्ड (PAN card) और बैंक अकाउंट होना जरूरी है ! पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर की भी इसके लिए जरूरत पड़ती है ! मोबाइल नंबर का आधार कार्ड के साथ लिंक होना जरूरी है !

Advertising
Advertising

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन?

  • सबसे पहले ई-श्रम पोर्टल ( E-Shram Portal ) की आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाएं !
  • होम पेज पर रजिस्टर ऑन ई-श्रम विकल्प पर क्लिक करें !
  • इसके बाद नया पेज खुलने पर मांगी गई जानकारियां भरें !
  • जानकारियां भरने के बाद आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, उसे दर्ज करें !
  • अब पंजीकरण फॉर्म दिखाई देखा ! श्रमिक ( Labour ) इस फॉर्म को पूरा भरें !
  • जो दस्तावेज मांगे गए हैं, उन्हें अपलोड करें !
  • दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद फॉर्म को एक बार चेक कर लें ! कि जो जानकारी आपने भरी है, वह सही है कि नहीं !
  • अब फॉर्म को सब्मिट कर दें !
  • पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद 10 अंकों का ई-श्रम कार्ड ( E-Shram Card ) जारी हो जाएगा !

E-Shram Card वालों को मिलता है बीमा का लाभ

ई-श्रम कार्ड धारकों ( E-Shram Card Holders ) को 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा दिया जाता है ! यदि कार्यकर्ता आंशिक रूप से विकलांग है तो उसे एक लाख रुपये की सहायता मिलती है ! कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस योजना ( Shramik Card Yojana ) के जरिए भविष्य में लाभार्थियों को पेंशन का लाभ देने की भी तैयारी है ! गर्भवती महिलाओं के भरण-पोषण का खर्चा दिया जाएगा ! घर के निर्माण के लिए सरकार की ओर से फंड दिया जाएगा !

बच्चे की पढ़ाई के लिए सरकार ( Central Government ) आर्थिक मदद देगी ! प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, स्वरोजगार के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना ! ई-श्रम कार्ड धारक असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ! सार्वजनिक वितरण प्रणाली, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता योजना, Ayushman Bharat, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजनाओं का भी लाभ मिलता है !

यह भी जाने :- UP Free Boring Yojana : फ़्री बोरिंग के लिए किसान ऐसे करें आवेदन, यंहा देखें इसकी पूरी प्रॉसेस