Smart Ration Card 2023 : पुराना राशन कार्ड हो जायेगा बंद, नया कार्ड लागू

Smart Ration Card 2023 : सरकार के द्वारा डिजिटल राशन कार्ड ( Ration Card ) का शुरुआत की गई है ! फिलहाल उत्तर प्रदेश उत्तराखंड केरला तमिलनाडु हरियाणा एवं कई सारे राज्य सरकार के द्वारा राशन कार्ड को स्मार्ट बनाया जा रहा है ! राशन कार्ड को स्मार्ट बनने के लिए सरकार की ओर से स्मार्ट राशन कार्ड ( Smart Ration Card ) योजना चलाई जा रही है जिसके अंतर्गत सभी राशन कार्ड धारक परिवारों को स्मार्ट राशन कार्ड बनाकर दिया जा रहा है !

Smart Ration Card 2023

Smart Ration Card 2023

Smart Ration Card 2023

स्मार्ट राशन कार्ड ( Ration Card ) आने से उपभोक्ता के साथ-साथ सरकार को भी कई सारे फायदे होंगे अभी फिलहाल चल रही राशन कार्ड से काफी धांजलि देखने को मिलती है एवं कई बार राशन कार्ड चोरी होने का भी सुनने में आता है ऐसे में स्मार्ट राशन कार्ड ( Smart Ration Card ) आने से इन सभी पर लगाम लगेगी एवं सही एवं उचित व्यक्ति को ही राशन का सुविधा मिल पाएगा ! स्मार्ट राशन कार्ड का उपयोग करके उपभोक्ता देश के कोने में कहीं भी सरकारी राशन की दुकान से स्कैन करके राशन ले सकते हैं

Smart Ration Card 2023

राशन कार्ड ( Ration Card ) का ही एक डिजिटल रूप है जिसमें एक क्यू आर कोड होता है जिसे स्कैन करके उपभोक्ता से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त होती है ! ‌ यह उपभोक्ता के आधार कार्ड से लिंक होता है एवं इसमें फीडिंग इलेक्ट्रॉनिक्स होती है ! डिजिटल राशन कार्ड का इस्तेमाल स्मार्ट राशन कार्ड ( Smart Ration Card ) और लेखक के जरिए किया जाएगा ! स्मार्ट राशन कार्ड से सरकारी दुकानदार को काफी आसानी होगी वह उपभोक्ता के राशन कार्ड स्कैन करके उनके बारे में सभी जानकारी जा सकते हैं

स्मार्ट राशन कार्ड बनवाने की फीस क्या लगती है

राशन कार्ड ( Ration Card ) बनवाने का फीस अलग-अलग राज्य सरकार के द्वारा अलग-अलग निर्धारित की गई है अगर सामान्य रूप से बात कर तो स्मार्ट राशन कार्ड बनवाने के लिए ₹17 से लेकर के ₹70 तक लग सकती है ! कई सारी राज्य सरकार फ्री में स्मार्ट राशन कार्ड ( Smart Ration Card ) बनवा रही है वहीं कई राज्य सरकार के द्वारा ₹70 तक की फीस ली जा रही है ! उत्तराखंड में स्मार्ट राशन कार्ड बनवाने के लिए सरकार के द्वारा ₹17 ली जा रही है एवं अगर स्मार्ट राशन कार्ड गुम जाता है एवं दोबारा डुप्लीकेट स्मार्ट राशन कार्ड बनवाने के लिए ₹25 तक देने होते हैं !

स्मार्ट राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप अपना स्मार्ट राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप अपने राज्य के खाद एवं आपूर्ति विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर वहां से राशन कार्ड ( Ration Card ) के लिए आवेदन कर सकते हैं !

  1. स्मार्ट राशन कार्ड बनवाने के लिए अपने राज्य के खाद एवं आपूर्ति विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं !
  2. अब होम पेज पर आपको राशन कार्ड ( Ration Card )फॉर्म वाला ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करके स्मार्ट राशन कार्ड वाले ऑप्शन पर क्लिक करें !
  3. अब आपके यहां पर स्मार्ट राशन कार्ड का आवेदन फार्म दिखाई देगा इस आवेदन फार्म को डाउनलोड कर ले !
  4. अभी संवेदन फॉर्म में मांगी गई जानकारी को दर्ज करके एवं मांगे गए मूल दस्तावेजों को अटैच करके अपने
  5. नजदीकी सरकारी राशन की दुकान पर या फिर राशन कार्ड ऑफिस में जमा कर दे !
  6. इस तरह से आपका स्मार्ट राशन कार्ड ( Smart Ration Card ) बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं !

Smart Ration Card 2023

स्मार्ट राशन कार्ड ( Smart Ration Card )  में होने वाली धांजलि से बचने एवं राशन कार्ड को डिजिटल बनाने के लिए सरकार के द्वारा स्मार्ट राशन कार्ड लाया गया है जिससे कि उपभोक्ताओं को सही समय एवं उचित दाम पर आसान उपलब्ध करवाया जा सके ! स्मार्ट राशन कार्ड आने से उपभोक्ताओं को काफी फायदा मिलेगा आप भी एक स्कैन पर किसी भी नजदीकी सरकारी दुकान से राशन ले सकते हैं इससे सरकारी राशन दुकानदार को भी काफी आसानी होगी उन्हें उपभोक्ता के राशन कार्ड ( Ration Card ) को स्कैन करके मिलने वाली सारी जानकारी उन्हें एक बार में मिल जाएगी जिससे कि उन्हें काफी आसानी होगी !

SBI Amrit Kalash FD Update : SBI की धांसू स्कीम, 400 दिनों के लिए FD करने पर मिलेगा जोरदार ब्याज

DA Hike Latest News Check : सरकार ने बढ़ाया 4% Dearness Allowance इतनी ज्यादा मिलेगी सैलरी

Post Office की ये स्कीम 5 लाख के निवेश पर देती है 2.25 लाख का बंपर ब्याज, चेक करें समय अवधि