Solar Rooftop Scheme Apply : सिर्फ 600 रुपये में Book करें सोलर पैनल, भरें ऑनलाइन फॉर्म

Solar Rooftop Scheme Apply : सोलर रूफटॉप योजना के तहत घरेलू उपभोक्ताओं को सोलर ऊर्जा ( Solar Energy ) से लैस करने और अपनी ऊर्जा शक्ति को बढ़ाने का काम शुरू किया है ! इस सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Scheme ) के जरिये कंपनी का लक्ष्य है कि वे दिसंबर 2023 तक 10 मेगावाट की सौर बिजली उत्पादन करें ! अब तक कुल 4439 घरेलू उपभोक्ता ग्रिड कनेक्टेड सोलर पैनल ( Solar Panel ) लगाने के लिए आवेदन कर चुके हैं ! कंपनी के पास इस योजना के लिए 14.5 मेगावाट के सौर पैनल्स लगाने के आवेदन प्राप्त हुए हैं !

Solar Rooftop Scheme Apply

Solar Rooftop Scheme Apply

Solar Rooftop Scheme Apply

सोलर ऊर्जा ( Solar Energy ) क्षेत्र में बिहार में काफी संभावनाएं हैं, और ऊर्जा मंत्री श्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने इसका विशेष महत्व बताते हुए कहा कि सभी लोगों को ग्रिड सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Scheme ) का लाभ उठाना चाहिए, क्योंकि यह सोलर पैनल ( Solar Panel ) बिहार के प्रत्येक घर को स्वच्छ ऊर्जा का उपयोग करने और वर्ष 2070 तक कार्बन के शून्य उत्सर्जन के लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करेगी !

Solar Rooftop Scheme 2023 Apply: सिर्फ ₹600 में Book करें सोलर पैनल

आपको बता दें कि आज के समय में लोग सोलर पैनल ( Solar Panel ) लगवाने के लिए काफी जागरूक हो रहे हैं जिसके चलते अब ज्यादातर घरों की छतों पर सोलर पैनल लग रहे हैं ! सोलर ऊर्जा ( Solar Energy )लगवाने में सरकार सब्सिडी का लाभ दे रही है ! सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Scheme ) लगवाने के लिए आपको केवल एक बार पैसा खर्च करना पड़ता है और फिर आप करीब 20 साल तक फ्री बिजली का लाभ उठा सकते हैं।

Solar Rooftop Yojana से बिजली की खपत होगी कम

सोलर पैनल इंस्टालेशन सिन्ना सिर्फ आपकी सोलर ऊर्जा ( Solar Energy ) बिजली की खपत कम होगी बल्कि आसानी से बिजली का उत्पादन भी हो सकेगा ! इससे आप अपनी खुद की बिजली उत्पादन की आवश्यकता पूरी कर सकेंगे ! अगर सोलर पैनल ( Solar Panel ) से आप बिजली उत्पादन कर रहे हैं तो जरूरत से ज्यादा बिजली को बेचकर अच्छी रकम कमा सकते हैं ! सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Scheme ) ऐसा करके सरकार और आपके बीच एक सहयोगपूर्णता भी कायम और सोलर एनर्जी के उपयोग को भी अत्यधिक बढ़ावा मिलेगा।

Solar Rooftop Scheme 2023 Apply के फायदे

सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Scheme ) के चलते सोलर को स्थापित करने के लिए 1 किलोवाट के पास 10 वर्ग मीटर आकार की जगह की जरूरत होती है ! इसके साथ ही यदि कार्यालयों की छतों में Solar Panel स्थापित होता है तो 30 से 50% की दर से बिजली में होने वाले खर्च को कम किया जा सकता है ! सोलर ऊर्जा ( Solar Energy ) इसके साथ ही नागरिकों को 3 किलोवाट तक के लिए 40% की छूट प्रदान की जाएगी वहीं 3 किलोवाट से 10 किलोवाट के लिए 20% की छूट दी जाएगी।

Solar Rooftop Scheme 2023 Apply Eligibility

  1. आवेदक भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
  2. सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Scheme ) का लाभ देश के सभी नागरिक उठा सकते हैं।
  3. सोलर योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड होना बेहद जरूरी है।
  4. आवेदक के पास बैंक खाता होना चाहिए।
  5. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को अधिकारी वेबसाइट पर संपर्क करना होगा।

Solar Rooftop Scheme 2023 Apply: आवेदन प्रक्रिया

  • सबसे पहले अधिकारी वेबसाइट पर जाएं।
  • उसके बाद होम पेज पर क्लिक करें।
  • उसके बाद Apply for Free Solar Panel Link के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • फिर आपके सामने Free Solar Panel Application Form खुलकर आ जाएगा।
  • उसके बाद जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें।
  • फिर पूरी प्रक्रिया को एक बार चेक करें जिससे कि कोई गलती ना रह जाए और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

किसान सालाना 45 लाख रुपये कमा सकते हैं

सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Scheme ) जानकारों के मुताबिक एक मेगावाट का सोलर ऊर्जा पावर प्लांट लगाने के लिए करीब 4 से 5 एकड़ जमीन की जरूरत होती है ! इससे एक साल में करीब 15 लाख बिजली यूनिट का उत्पादन किया जा सकता है  ! बिजली विभाग इसे लगभग 3 रुपये 7 पैसे में खरीदता है ! सोलर ऊर्जा ( Solar Energy ) प्लांट से किसान आसानी से हर साल 45 लाख रुपये तक कमाई कर सकते हैं !

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, DR-DA में 9% बढ़ोतरी, मिलेगा फायदा, खाते में आएंगे 38000 रुपये तक

Post Office KVP Account Rule : पोस्ट ऑफिस की इस तगड़ी स्कीम में करें निवेश, पैसे जल्द हो जाएंगे डबल

Sukanya Samriddhi Scheme News : योजना में आपकी बेटी को मिलेंगे 63 लाख रुपये, आज ही खुलवाएं खाता

UP Vidhwa Pension Yojana : पेंशन पाने वालों की लगी लॉटरी, सरकार ने डबल कर दी पेंशन