Solar Rooftop Yojana New Update : फ्री में लगवाएं सोलर पैनल , ऐसे करें आवेदन

Solar Rooftop Yojana New Update : आज हम आपको सोलर ऊर्जा ( Solar Energy ) की एक बेहद महत्वाकांक्षी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। इस योजना का नाम सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) है। आज के बढ़ते महंगाई के दौर का हमारी जेब पर बुरा असर पड़ रहा है। बढ़ती महंगाई के कारण हम अपना पैसा नहीं बचा पा रहे हैं। साथ ही घरों में आने वाला बिजली बिल की अतिरिक्त राशि हमारे लिए एक और बोझ बन जाती है। अगर आप भी हर महीने आने वाले ज्यादा बिजली बिल से परेशान हैं।

Solar Rooftop Yojana New Update

Solar Rooftop Yojana New Update

PM Solar Rooftop Yojana New Update

ऐसे में आप सरकार की सोलर ऊर्जा ( Solar Energy ) रूफटॉप योजना का लाभ उठाएं। इस योजना के तहत यदि आप अपने घरों की छत पर सोलर पैनल ( Solar Panel ) लगाते हैं। ऐसे में आपको सरकार की ओर से 40 फीसदी तक सब्सिडी मिलेगी ! इस सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) के तहत सरकार देश में सौर ऊर्जा के प्रति जागरूकता बढ़ाना चाहती है । आइए इस कड़ी में इसके बारे में विस्तार से जानते हैं-

सोलर रूफटॉप योजना के तहत छतों पर 3KW तक के सोलर पैनल ( Solar Panel ) लगाने पर सरकार द्वारा 40 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है। इसके अलावा अगर आप अपनी छत पर 3KW से 10KW तक के सोलर ऊर्जा ( Solar Energy ) पैनल लगाते हैं। ऐसे में आपको सरकार की ओर से 20 फीसदी की सब्सिडी मिलेगी ! सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया काफी सरल है। इसमें आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। सोलर रूफटॉप योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट Solarrooftop.gov.in पर जाना होगा।

Solar Energy

सरकार की मदद से सरकार द्वारा घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर बिजली का उत्पादन कर स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने और बिजली के बिल से हमेशा के लिए छुटकारा दिलाने के लिए सोलर ऊर्जा ( Solar Energy ) उत्पादन को बढ़ावा दिया जा रहा है। जिसके तहत सभी घरेलू बिजली उपभोक्ता अपने घर की छत पर सोलर पैनल ( Solar Panel ) प्लांट लगाकर अपनी बिजली पैदा कर सकते हैं और बिजली कंपनी को अतिरिक्त बिजली बेच सकते हैं। इस सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) से घर की बिजली तो मुफ्त होगी ही साथ ही बिजली बेचकर अतिरिक्त आमदनी भी हो सकती है।

Advertising
Advertising

Solar Rooftop Yojana

सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) में मध्य प्रदेश की ईस्ट क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड ने भी अपने पोर्टल पर एक कैलकुलेटर उपलब्ध कराया है, जिससे उपभोक्ता आवश्यकता के अनुसार प्रति किलोवाट राशि की गणना कर सोलर प्लांट लगवा सकते हैं। उपभोक्ता पैनल में शामिल विक्रेताओं से सोलर पैनल ( Solar Panel ) प्लांट लगवा सकते हैं। इसके लिए उन्हें निर्धारित दर के अनुसार कुल मूल्य से अनुदान राशि की कटौती कर शेष राशि का भुगतान वेंडरों को करना होगा, सोलर ऊर्जा ( Solar Energy ) जिसकी प्रक्रिया पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध है।

Solar Energy पैनल यहां ऑनलाइन आवेदन करें

सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) की पूरी जानकारी कंपनी के पोर्टल mpez.co.in पर उपलब्ध है। घरेलू बिजली उपभोक्ता जो सोलर पैनल ( Solar Panel ) प्लांट लगाना चाहते हैं, वे “स्मार्ट बिजली ऐप” के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जिसमें उपभोक्ता को अपना आधार कार्ड और फोटो अपलोड करना होगा। योजना में सोलर ऊर्जा ( Solar Energy ) के लिए सोलर पैनल उपलब्ध कराए जाएंगे।

Fast Food Business Plan : भारत में फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस कैसे शुरू करे, यहाँ मिलेगी आपको जानकारी