Solar Rooftop Yojana September Update : आज ही करें आवेदन, इसी महीने लग जायेगा फ्री सोलर पैनल

Solar Rooftop Yojana September Update : नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय, भारत सरकार के मार्गदर्शन में देश के सभी राज्यों में आवासीय क्षेत्रों में सौर ऊर्जा के प्रसार के लिए सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) 2022 शुरू की गई है ! इससे लोगों का स्वच्छ और हरित ऊर्जा के प्रति आकर्षण बढ़ेगा ! सरकार का प्रयास है कि जितने अधिक लोग सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) की ओर जाएंगे, वायु प्रदूषण उतना ही अधिक नियंत्रित होगा ! क्योंकि कोयले से बनने वाली बिजली हमारे वातावरण में बहुत अधिक वायु प्रदूषण का कारण बनती है !

Solar Rooftop Yojana September Update

Solar Rooftop Yojana September Update

Solar Rooftop Yojana September Update

सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Scheme ) का मुख्य उद्देश्य बिजली उत्पादन के लिए अक्षय ऊर्जा (जैसे प्रकाश, हवा, पानी) को बढ़ावा देना ! और गैर-नवीकरणीय स्रोतों (कोयला, पेट्रोल, डीजल) के दोहन को कम करना है ! यह योजना ( PM Solar Rooftop Yojana ) आम लोगों के लिए बहुत अच्छा साबित होगी ! ऐसा इसलिए है क्योंकि सबसे पहले, इस योजना के तहत, सौर पैनलों ( Solar Panel ) को स्थापित करने की लागत कम हो जाती है ! क्योंकि इसका एक हिस्सा सरकार से सब्सिडी के रूप में आता है !

केंद्र सरकार ( Central Governemnt ) के साथ, कई और राज्य सरकारें अपनी ओर से अतिरिक्त सब्सिडी दे रही हैं ! इसे स्थापित करके, आपके बिजली बिल की गड़बड़ी समाप्त हो जाएगी ! अर्थात्, आपके घर में, आपकी अपनी छत एक Solar Panel के साथ तैयार की जाती है ! इसका दूसरा फायदा यह है कि आपको इस योजना ( Solar Rooftop Subsidy Yojana ) में अर्जित करने के कई अवसर मिलते हैं ! आपकी जानकारी के लिए, मुझे बताएं कि यदि आपके घर की छत पर सौर पैनल अतिरिक्त बिजली बना रहे हैं, तो आप अपनी बिजली को पावर कंपनियों को वितरित कर सकते हैं !

सोलर रूफटॉप योजना के लाभ

  1. अपने घर की छत पर सोलर प्लांट ( Solar Plant ) लगाने से किराया नहीं देना पड़ेगा !
  2. घर को बिजली फ्री में मिलेगी !
  3. इससे बिजली बिल में कमी आएगी !
  4. आपको 24 घंटे बिजली मिलेगी !
  5. आप सोलर विद्युत को बेच कर, अच्छी कमाई कर सकते है !
  6. आपको सिर्फ 1 बार पैसा लगाना होगा !
  7. घर की छत पर सोलर पैनल ( Solar Panel ) लगाकर करें कमाई सरकार 40 % तक सब्सिडी दे रही है !

Solar Rooftop Scheme पात्रता

रूफटॉप सोलर योजना ( Solar Rooftop Scheme ) के तहत देश के सभी लोगो को लाभ दिया जा रहा है ! कोई भी व्यक्ति जो छत पर सोलर प्लांट लगाना चाहता है ! वो सोलर रूफटॉप योजना (Solar Rooftop Yojana 2022) के तहत सोलर सिस्टम घर के लिये अपने छत पर सोलर प्लांट लगा सकता है !

Advertising
Advertising

रूफटॉप योजना आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट फोटो
  • बिजली बिल भुगतान क्रमांक
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

सोलर रूफटॉप योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Solar Rooftop Online Application)

Solar Rooftop Online Application: सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Subsidy Scheme ) में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आपको सबसे पहले नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय भारत सरकार के (https://solarrooftop.gov.in/) आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा !

  • इसके बाद ‘Apply for Solar Rooftop‘ लिंक पर क्लिक करे !
  • सभी राज्यों की विद्युत वितरण कंपनियों की वेबसाइट लिंक का पेज खुलेगा !
  • उसमे अपने राज्य के विद्युत विभाग, सोलर पेनल लिंक पर क्लिक करे !
  • सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Scheme 2022 ) ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पेज ओपन होगा !
  • उसमे सभी जानकारी भर कर फॉर्म को सब्मिट करे !

Solar Rooftop Yojana 2022 की मुख्य बाते

अपने ग्रुप हाउसिंग में सोलर रूफटॉप सिस्टम ( Solar Rooftop System ) लगाएं और बिजली पर होने वाले खर्च को 30 से 50 प्रतिशत तक कम करें ! सोलर पैनल से बिजली 25 साल तक मिलेगी और इसको लगाने के खर्च का भुगतान 5 वर्षों में हो जाएगा !

इसके बाद अगले 19-20 वर्षों तक सोलर ( Solar Energy ) से बिजली का लाभ मुफ़्त मिलेगा ! सोलर प्लांट के लिए 3 kW तक 40 % की सब्सिडी राशि और उसके बाद 3 kW से 10 kw (किलोवाट) के लिए 20 % तक की अनुदान राशि केंद्र सरकार ( Central Government ) द्वारा दी जा जाती है !

500 KW के सोलर प्लांट ( Solar Plant ) को लगवाने पर 20 प्रतिशत की सब्सिडी केंद्र सरकार द्वारा मिलती है ! सोलर प्लॉट स्वयं लगाएं या Resco मॉडल (जिसमें निवेश आपकी जगह Devloper करेगा ) ! वहा लगवाए ! 1 kw सौर ऊर्जा के लिए सिर्फ 10 वर्ग मीटर जगह की ज़रूरत होती है ! Solar Rooftop Yojana का लाभ लिए आप विद्युत वितरण कंपनी के निकटतम कार्यालय से संपर्क करें !

यह भी पढ़े :- Awas Yojana Apply Online : 2.67 लाख तक की छूट देगी सरकार घर खरीदने में, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन