Solar Rooftop Yojana : सोलर रूफटॉप योजना में फ्री में लगवाएं सोलर पैनल , ऐसे करें आवेदन

अगर आप भी अपने घर की छत पर सोलर ऊर्जा ( Solar Energy ) प्लांट लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सरकार की ओर से सब्सिडी भी मिल सकती है। जनवरी 2022 में, केंद्र ने सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) के तहत आवासीय उपभोक्ताओं के लिए रूफटॉप सोलर प्लांट ( Solar Plant ) स्वयं या एक विक्रेता के माध्यम से स्थापित करने की प्रक्रिया को सरल बनाया है।

Solar Rooftop Yojana

Solar Rooftop Yojana

Pradhan Mantri Solar Rooftop Scheme

वैसे तो आप अपने घर पर सोलर ऊर्जा ( Solar Energy )प्लांट लगाएंगे, लेकिन सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी उसके आकार पर निर्भर करेगी। अगर आप बड़ा सोलर प्लांट लगाते हैं तो आपको ज्यादा सब्सिडी मिलेगी, जबकि छोटा प्लांट लगाने पर सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) में आपको कम सब्सिडी ( Subsidy ) मिलेगी । चार किलोवाट का सोलर प्लांट प्रतिदिन कम से कम 20 यूनिट बिजली पैदा करेगा।

इतनी मिलेगी सब्सिडी

उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी (UPNEDA) ने सोलर ऊर्जा ( Solar Energy ) को बढ़ावा देने के लिए रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने वाले उपभोक्ताओं को सब्सिडी देने का फैसला किया है। एक से तीन किलोवाट के सोलर रूफटॉप योजना प्लांट लगाने वालों को 40 फीसदी सब्सिडी ( Subsidy )मिलेगी। तीन किलोवाट से अधिक और 10 किलोवाट तक के लिए 20 प्रतिशत की सब्सिडी मिलेगी। हाउसिंग सोसाइटियों के लिए केंद्र सरकार की ओर से 500 kW तक के सोलर प्लांट पर 20 फीसदी की सब्सिडी मिलेगी.

हालांकि, सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) में सरकार से वित्तीय सहायता या सब्सिडी केवल आवासीय क्षेत्र में ग्रिड से जुड़े सौर रूफटॉप सोलर प्लांट ( Solar Plant ) परियोजनाओं के लिए उपलब्ध है। संस्थागत, सामाजिक, वाणिज्यिक, औद्योगिक क्षेत्रों आदि के लिए केंद्रीय वित्तीय सहायता उपलब्ध नहीं है।

Solar Rooftop Yojana में आवेदन कैसे करें

आवासीय उपभोक्ता और समूह आवास समितियां DISCOMs के ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से सोलर ऊर्जा ( Solar Energy ) रूफटॉप सिस्टम की स्थापना के लिए आवेदन कर सकती हैं। इसके लिए DISCOMs के online portal solarrooftop.gov.in/grid_others/discomPortalLink पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। DISCOMs से अनुमोदन लेने के बाद प्रोजेक्ट डेवलपर्स/सिस्टम इंटीग्रेटर्स या निर्माताओं के माध्यम से सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) में सिस्टम स्थापित किए जा सकते हैं।

सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) के तहत रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने के इच्छुक आवासीय उपभोक्ता ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और पैनल में शामिल विक्रेताओं से रूफटॉप सोलर प्लांट ( Solar Plant ) लगवा सकते हैं। इसके लिए उन्हें मंत्रालय द्वारा वेंडर को दी जाने वाली सब्सिडी ( Subsidy ) राशि को निर्धारित दर के अनुसार कम करके रूफटॉप सोलर ऊर्जा ( Solar Energy )प्लांट की लागत का भुगतान करना होगा।

यह भी जानें – PM Gramin Awas Yojana List : ग्रामीण आवास योजना की नयी सूची जारी , ऐसे चेक करे सकतें है पूरी लिस्ट

UP BC Sakhi Yojana : उत्तर प्रदेश राज्य की महिलाओं को मिलेंगे 4000 रु. प्रतिमाह, जाने कैसे