SSY में बेटी की जिंदगी में खिलाया गुल, मैच्योरिटी पर मिल रही इतनी रकम कि सब चिंता खत्म, जानें

Sukanya Samriddhi Account News : भारत में बेटियों को आर्थिक उन्नति व समृद्धि देने के लिए कई बेहतरीन सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) चलाने का काम किया जा रहा है, जिससे जुड़कर हर कोई अमीर बन रहा है ! अब आपके घर में अगर किसी बेटियों का जन्म हुआ है तो फिर उसकी पढ़ाई और शादी की टेंशन सिर माथे पर ना रखें ! सरकार ने बेटियों का भविष्य उज्जवल बनाने के लिए एक शानदार स्कीम की शुरूआत की है, जिससे जुड़कर लाडो को एक मुश्त छप्परफाड़ रकम मिलेगी !

Sukanya Samriddhi Account News

Sukanya Samriddhi Account News

Sukanya Samriddhi Account News

आप सोच रहे होंगे कि इस सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) का नाम क्या है तो इसे आपको हर हाल में जानना होगा ! दरअसल, केंद्र सरकार की ओर से लाडो को सुविधाएं देने के लिए अब सुकन्या समृद्धि योजना ( SSY ) का आगाज किया गया है, जो हर किसी का दिल जीत रही है ! आप इस योजना का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा ! स्कीम में पहले आपको कुछ निवेश करना होगा, जहां एक मुश्त छप्परफाड़ रकम आराम से मिल जाएगी !

जानिए स्कीम से जुड़ी जरूरी बातें

मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) लोगों का दिल जीतने का काम कर रही है ! इस योजना में आपको पहले निवेश करना होगा, जिसके बाद मैच्योरिटी पर आराम से सारी रकम एक बार में निकाल सकते हैं ! सुकन्या समृद्धि योजना ( SSY ) की मैच्योरिटी सीमा 21 साल निर्धारित की गई है ! स्कीम से जोड़ने के लिए आपको बेटी का अकाउंट 10 साल से पहले ओपन कराना होगा !

Sukanya Samriddhi Account News

इसके बाद निवेश अब मिनिमम 250 रुपये से लेकर मैक्सिमम 1.5 लाख रुपये तक का कर सकते हैं, सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है ! अगर लड़की की आयु 18 साल है तो कुल निवेश की आधी यानी 50 फीसदी राशि आराम से निकाल सकते हैं ! 15 साल की आयु तक आपको इसमें निवेश करना होगा ! सरकार निवेश पर अब 8 फीसदी ब्याज दे रही है !

मैच्योरिटी पर मिलेगी कितनी रकम

सुकन्या समृद्धि योजना ( SSY ) में निवेश पर अब 8 प्रतिशत ब्याज का लाभ मिल रहा है ! अगर आप बिटिया के जन्म के बाद प्रति महीने 12,500 रुपये का निवेश करते हैं तो सालाना 1,50,000 लाख रुपये का प्रीमियम भर पाएंगे ! इस तरह 15 साल में 22,50,000 रुपये का निवेश करने की जरूरत होगी ! वहीं, 44,84,534 रुपये ब्याज के रूप में देने का काम किया जाएगा ! इस तरह अपनी बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) के मैच्योर होने तक 67,34,534 रुपये जमा करने की जरूरत होगी !

EPFO कर्मचारियों की लगी लॉटरी केंद्र सरकार ने बढ़ाई पेंशन डेडलाइन, दिसंबर तक पूरी करें प्रक्रिया,

LIC Jeevan Akshay Policy Update : हर महीने मिलेगी 16 हजार रुपये पेंशन, जानें कैसे उठाये लाभ

Old Pension Scheme 2023 : कर्मचारियों के लिए आशा की किरण दिग्गज नेता बोले- पुरानी पेंशन बहाल करूंगा