Sukanya Samriddhi Yojana SSY Eligibility : सुकन्या समृद्धि योजना में मिलते है 64 लाख रुपए , ये पात्रता जरुरी

Sukanya Samriddhi Yojana SSY Eligibility : बेटियां हमेशा माता-पिता के लिए खास होती हैं ! एक तरीका है जिससे आप उन्हें विशेष महसूस करा सकते हैं ! सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक बचत योजना ( SSY ) है जो माता-पिता को उनकी बालिका के लिए बचत करने के लिए प्रेरित करती है ! ये सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Scheme ) की बचत शिक्षा और विवाह के उद्देश्यों के लिए की जा सकती है ! बेटी बचाओ, बेटी पढाओ अभियान के तहत इस योजना को 22 जनवरी 2015 को लागू किया गया था ! आम जनता सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) का लाभ अपने निकटतम डाकघर या किसी अधिकृत वाणिज्यिक बैंक में अपनी बालिकाओं के लिए बचत खाता खोलकर ले सकती है !

Sukanya Samriddhi Yojana SSY Eligibility

Sukanya Samriddhi Yojana SSY Eligibility
Sukanya Samriddhi Yojana SSY Eligibility

सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) का खाता माता-पिता या अभिभावकों द्वारा खोला जा सकता है ! जिस समय से बालिका का जन्म 10 वर्ष की आयु में होता है ! सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) में राशि बालिका के 18 वर्ष की होने के बाद उच्च शिक्षा, विवाह और अन्य खर्चों को पूरा करने के लिए काम आ सकती है ! सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Scheme ) छोटी बचत योजनाओं के समान ही आकर्षक ब्याज दर प्रदान करती है !  सरकार वित्त वर्ष की प्रत्येक तिमाही की शुरुआत में ब्याज दर की घोषणा करती है !  वर्तमान में सुकन्या समृद्धि योजना ( SSY ) ब्याज दर पीपीएफ की तुलना में अधिक है !

सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) और पीपीएफ वर्तमान और पिछले ब्याज दर की तुलना

अवधि SSY ब्याज दरें पीपीएफ ब्याज दरें
1 अक्टूबर, 2020 के बाद 7.60% 7.10%
1 जुलाई, 2020 – 30 सितंबर, 2020 7.60% 7.10%
1 अप्रैल, 2020 – 30 जून, 2020 7.60% 7.10%
1 जनवरी, 2020 – 31 मार्च, 2020 8.40% 7.90%
1 अक्टूबर, 2019 – 31 दिसंबर, 2019 8.40% 7.90%

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए पात्रता मानदंड

पात्रता के बारे में सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) विवरण निम्नलिखित हैं:

  1. 10 वर्ष तक की आयु के बालक या बालिका के माता-पिता या अभिभावक लड़की के नाम से खाता खोल सकते हैं
  2. सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) खोलने के समय, आपको कम से कम 250 जमा करना होगा !
  3. प्रत्येक वित्तीय वर्ष (अप्रैल से मार्च), आप चेक, डीडी या नकद द्वारा न्यूनतम maximum 250 और अधिकतम akh 1.50 लाख / – जमा कर सकते हैं !  खाते पर ब्याज आय को अधिकतम करने के लिए, वर्ष की शुरुआत में या जितनी जल्दी हो सके निवेश करना उचित है ! ( SSY )
  4. आप तब तक योगदान जमा कर सकते हैं जब तक कि बालिका 14 वर्ष की आयु तक नहीं पहुंच जाती !  एक बार बच्चा 14 साल का होने के बाद जमा नहीं किया जा सकता है !

सुकन्या समृद्धि योजना

भारत में सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) बालिकाओं के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए प्रधान मंत्री द्वारा शुरू की गई एक बचत योजना है ! भारतीय माता-पिता अपनी शिक्षा और विवाह के खर्चों को पूरा करने के लिए अपनी बालिका ( SSY ) के नाम पर राशि जमा कर सकते हैं ! सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Scheme ) पर ब्याज दरें तुलनात्मक रूप से अन्य बचत योजनाओं की तुलना में अधिक हैं ! एक सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) अन्य निवेश विकल्पों के विपरीत, खाता धारकों को कई कर लाभ प्रदान करता है ! सुकन्या योजना माता-पिता को अपने बच्चे के लिए अधिकतम दो खाते खोलने की अनुमति देती है ! जुड़वा बच्चों के मामले में, वे तीन खाते भी खोल सकते हैं !

Previous articleStartup Business Ideas : इन स्टार्टअप बिजनेस आइडियाज के साथ हेल्थकेयर सेक्टर में शुरू करें काम, हागी शानदार कमाई
Next articleजहर कैसे बनता है और इसे क्यों बनाया जाता है | यहां जानें GK In Hindi General Knowledge