Ujjawala Yojana Big News : अब सभी लोगो को मिलेग गैस सिलेंडर पर सब्सिडी सरकार दी मंजूरी

Ujjawala Yojana Big News : कैबिनेट ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjawala Yojana ) उपभोक्ताओं! को लक्षित सब्सिडी को दी मंजूरी दोस्तों आज हम आप सभी को प्रधानमंत्री उज्ज्वल योजना ( PMUY ) से सम्बंधित जानकारी देने वाले है ! दोस्तों बता दें की माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता! में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति नेप्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना  ( Pradhan Mantri Ujjawala Yojana ) के लाभार्थियों को प्रदान किए जाने वाले प्रति वर्ष 12 रिफिल तक 200 रुपये प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर की सब्सिडी को मंजूरी दी है ! 1 मार्च 2023 तक 9.59 करोड़ PMUY लाभार्थी हैं।

Ujjawala Yojana Big News

Ujjawala Yojana Big News

Ujjawala Yojana Big News

सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjawala Yojana ) के तहत लोगों को फ्री गैस सिलेंडर बांट रही है ! मौजूदा वित्‍त वर्ष में सरकार ने इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना  ( PM Ujjawala Yojana ) के लिए लगभग 5812 करोड़ का बजट रखा था ! इसके अलावा इस योजना के तहत साल के 12 सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी भी दी जाती है ! ऐसे में उम्‍मीद जताई जा रही है कि सरकार इस सब्सिडी को आगे भी जारी रखेगी !

Ujjawala Yojana Big News

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjawala Yojana ) उपभोक्ताओं को लक्षित समर्थन उन्हें एलपीजी के निरंतर उपयोग के लिए प्रोत्साहित करता है। (PMUY) उपभोक्ताओं के बीच निरंतर एलपीजी अपनाने और उपयोग को सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है ताकि वे पूरी तरह से स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन पर स्विच कर सकें। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना  ( Pradhan Mantri Ujjawala Yojana ) उपभोक्ताओं की औसत एलपीजी खपत 2019-20 में 3.01 रिफिल से 20 प्रतिशत बढ़कर 2021-22 में 3.68 हो गई है। सभी पीएमयूवाई लाभार्थी इस लक्षित सब्सिडी के पात्र हैं।

Pradhan Mantri Ujjawala Yojana का आवेदन फार्म

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjawala Yojana ) के अंतर्गत केंद्र सरकार सभी बीपीएल, एपीएल राशन कार्ड धारक परिवार की महिलाओं को 1600 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना  ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana  ) के लिए आवेदन करने के लिए लाभार्थी महिलाओं की उम्र 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए। तभी वह इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।उज्ज्वला योजना

9 करोड़ लाभार्थियों को मिला था लाभ

आपको बता दें कि पिछले कुछ सालों में गैस सिलेंडर के दामों में बेतहाशा बढ़ाेतरी हुई है ! ऐसे में गरीबों पर इसका बोझ न पड़े, इसके लिए वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मई 2021 में 200 रुपये की सब्सिडी देने का ऐलान किया था ! ध्‍यान रखें ये प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना  ( PMUY ) सिर्फ एक वित्‍त वर्ष में 12 सिलेंडर के लिए ही थी ! इस स्‍कीम से 9 करोड़ से भी ज्‍यादा लोगों को फायदा हुआ था ! सरकार ने मौजूदा वित्त वर्ष के लिए 5812 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा है !

PMUY गैस सिलेंडर पर मिलेगी सब्सिडी

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना  ( PMUY ) के तहत मिलने वाले 12 गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देती है ! सब्सिडी के तहत लोगों को हर एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये दिए जाते हैं ! अब सरकार इसे अगले वित्त वर्ष के लिए भी बढ़ा सकती है ! मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार 100% लोगों तक इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjawala Yojana ) को पहुंचाने के लिए आगे भी बढ़ा सकती है.

DA Arrear Hike New Update : सरकार ने DA Arrear और DA Hike के लिए जारी किया नया आदेश

NPS : पेंशनभोगियों के लिए बड़ी खबर नए अवतार में लॉन्च हुई NPS पेंशन योजना मिलेंगी ये सुविधाएं

Post Office PPF Account : पैसा डबल करने वाली स्कीम, ₹10 हजार के निवेश पर मिलेगा ₹4.4 लाख, यहाँ जाने