Ujjwala Scheme Big Update : अब 600 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर, सरकारी आदेश जारी

Ujjwala Scheme Big Update : केंद्रीय कैबिनेट ने सरकारी पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) के तहत लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी दी है ! अब उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 600 रुपये में एलपीजी गैस सिलेंडर ( LPG Gas Cylinder ) मिलेगा ! सरकार ने इस योजना के तहत सब्सिडी बढ़ा दी है ! कैबिनेट बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने घोषणा की कि “सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( PMUY ) के लाभार्थियों के लिए सब्सिडी राशि 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये प्रति सिलेंडर कर दी है !

Ujjwala Scheme Big Update

Ujjwala Scheme Big Update

Ujjwala Scheme Big Update

मोदी कैबिनेट ने बुधवार (4 अक्टूबर) को बड़ा फैसला लिया कैबिनेट ने पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana )के लाभार्थी की सब्सिडी 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये कर दी है ! कैबिनेट ने रक्षा बंधन और ओणम के अवसर पर एलपीजी गैस सिलेंडर ( LPG Gas Cylinder ) में 200 रुपये कटौती की घोषणा थी ! आज उज्जवला ( PMUY ) के लाभार्थी के लिए 200 से बढ़ाकर 300 रुपये कर दी गई है !

इन लोगों को मिलेगा फायदा

यह फायदा पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana )के लाभार्थियों को मिलेगा ! इस तरह से अब सिलेंडर की कीमत 603 रुपये हो गई है ! बता दें कि अब तक सरकार उज्ज्वला योजना ( PMUY ) के लाभार्थियों को एलपीजी गैस सिलेंडर ( LPG Gas Cylinder ) पर 200 रुपये की सब्सिडी दे रही थी ! अब इसे 100 रुपये और बढ़ा दिया गया है ! इसके साथ नई सब्सिडी कुल 300 रुपये की हो गई है !

PMUY फ्री में मिलता है गैस और चूल्हा

बता दें कि पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) की शुरुआत मई 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी ! येाजना के लाभार्थियों को पहली बार में गैस सिलेंडर और गैस चूल्हा फ्री में दिया जाता है ! केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने संवाददाताओं को बताया कि दुनियाभर की एजेंसियों ने उज्ज्वला योजना की तारीफ की है ! इससे महिलाओं के जीवन में बड़ा बदलाव आया है ! अब तक इस योजना ( PMUY ) के तहत 9.60 करोड़ एलपीजी गैस सिलेंडर ( LPG Gas Cylinder ) बांटे जा चुके हैं ! अगले तीन वित्त वर्ष में 75 लाख कनेक्शन और दिए जाएंगे ! इससे गरीब परिवारों को फायदा होगा ! पहला रिफिल और स्टोव इसमें फ्री दिया जाता है ! इसका खर्च ऑयल मार्केटिंग कंपनियां उठाती हैं !

Ujjwala Scheme Big Update कितने में मिलेगा गैस सिलेंडर

केंद्रीय मंत्री के मुताबिक, 14.2 किलो वाला एलपीजी गैस सिलेंडर ( LPG Gas Cylinder ) अभी आम लोगों को 903 रुपये में मिलता है ! वहीं, उज्‍जवला योजना के तहत यही सिलेंडर 700 रुपये में मिलता था ! अब पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) के लाभार्थियों को 300 रुपये की सब्सिडी मिलेगी ! यानी उन्‍हें रसोई गैस सिलेंडर अब 600 रुपये में ही मिल जाएगा !

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी जानकारी

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( PMUY ) के लाभार्थियों के लिए सब्सिडी की राशि बढ़ाए जाने की जानकारी दी ! ग्रामीण और वंचित परिवारों को एलपीजी गैस सिलेंडर ( LPG Gas Cylinder ) उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की गई थी ! इस योजना का फायदा करोड़ों लोगों को हुआ है ! दरअसल भारत में बड़ी आबादी ऐसी थी, जो खाना पकाने के लिए कोयला,लकड़ी, गोबर के उपले आदि ईंधनों का इस्तेमाल करती थी ! अब सरकार की पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) के तहत इन्हें गैस सिलेंडर और चूल्हा उपलब्ध कराया जा रहा है !

Sukanya Samriddhi Yojana Notice : अब सुकन्या समृद्धि योजना में मिलेंगे 65 लाख फटाफट देखें

Vidhwa Pension Scheme News : गुड न्यूज़ विधवा पेंशन की राशि हुई 3 गुना, जानें डिटेल

Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana : योजना में मिलेंगे 10 लाख रुपये, ऐसे करे आवेदन