Ujjwala Yojana New Form : घर बैठे मिल जाएगा नया एलपीजी गैस कनेक्शन, ऐसे करें आवेदन

Ujjwala Yojana New Form : देश की गरीब महिलाओं को केंद्र सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) के माध्यम से मुक्त घरेलू रसोई गैस एलपीजी गैस कनेक्शन (LPG Gas Connection) दे रही है ! आज देश की लाखों-करोड़ों महिलाओं को इस योजना ( PMUY ) का लाभ मिल चुका है ! अगर किसी कारण बस अभी आपने इस योजना का लाभ नहीं लिया है और पात्रता रखते हैं तो इसका लाभ अवश्य ले

Ujjwala Yojana New Form

Ujjwala Yojana New Form

Ujjwala Yojana New Form

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) के तहत रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों को सरकार रसोई गैस यानी एलपीजी गैस कनेक्शन मुफ्त में उपलब्ध करवा रही है ! सरकार यह योजना पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से चलाई जा रही है ! योजना ( PMUY ) के शुरुआत में हितग्राही को कनेक्शन देते समय भरा हुआ सिलेंडर निशुल्क दिया जाता है ! साथ में चूल्हा और अन्य उपकरण लेने के लिए सरकार आवश्यक सहयोग करती है !

सरकार देती है सब्सिडी

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) के तहत कनेक्शन धारक को सिलेंडर पर 200 रुपए प्रति सिलेंडर की सब्सिडी दी जाती है ! यह अधिकतम 12 सिलेंडर पर सुविधा दी जा रही है ! इस योजना ( PMUY ) के तहत अब तक देश के करीब 9 करोड़ से ज्यादा महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर दिया जा चुका है ! इस बात की जानकारी सरकार द्वारा दी गई है !

Ujjwala Yojana New Form कौन कर सकता है आवेदन

बताया गया है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) के लिए केवल परिवार की महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं उन्हीं के नाम पर कनेक्शन जारी होगा ! बताया गया है कि आवेदक महिला की उम्र 18 वर्ष पूरी होनी चाहिए साथ ही परिवार का गरीबी रेखा मे नाम होना चाहिए ! आवेदक का किसी भी बैंक मे खाता होना आवश्यक है ! साथ में आधार कार्ड की फोटोकॉपी भी कनेक्शन के लिए आवेदन करते समय देना होगा !

PM Ujjwala Yojana ऐसे करें उज्जवला योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) की ऑफिशियल वेबसाइट https://www ! pmuy ! gov ! in/hi/ को अपने कंप्यूटर पर ओपन कर लें.
  • यहां पर आपको इण्डेन, भारत गैस और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (एचपी) के ऑप्शन नजर आयेंगे.
  • आप अपनी सुविधा अनुसार को भी ऑप्शन चुनने का का करें.
  • इसके बाद सावधानीपूर्वक सभी डिटेल्स भरने का काम करें.
  • इसके आलावा आप चाहे तो फॉर्म डाउनलोड कर लें ! इसे भरकर पास गैस एजेंसी डीलर के पास जमा भी कर सकते हैं.
  • डॉक्यूमेंट वैरिफाई होने के बाद आपको एलपीजी गैस कनेक्शन जारी करने का काम किया जाएगा.

किसे मिलता है PM Ujjwala योजना का लाभ

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( PMUY ) के तहत सरकार गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लाभार्थियों को एलपीजी का कनेक्शन उपलब्‍ध कराती है ! यहां आपको यह बता दें कि इस योजना का लाभ केवल महिलाओं को दिया जाता हैं ! साथ ही आवेदक महिला की उम्र कम से कम 18 साल होनी ही चाहिए ! इसके अलावा यदि एक ही घर में इस योजना के तहत कोई अन्य एलपीजी कनेक्शन होगा तो उन्हें सरकार की ओर से इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) का लाभ नहीं दिया जाएगा.

PM Awas Yojana Beneficiary List : योजना की नई लिस्ट जारी ऐसे चेक करें अपना नाम

E Shram Card Payment : धारकों को 1500 रुपए को लाभ मिलना हो चूका है शुरू , जल्दी से बैलेंस चेक करें

Post Office MIS Scheme : हर महीने मिलेगा मुनाफे पर मुनाफा 5 साल में ऐसे डबल करें अपना पैसा

DA Hike : कर्मचारियों का ख़ुशी का ठिकाना नहीं सरकार इसी महीने DA 3 % बढ़ाने का ऐलान कर सकती है