Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana : पीएम जनधन योजना के तहत अब तक 40.35 करोड़ खातों में जमा हुए 1.31 लाख करोड़ रुपए

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana योजना के तहत अब तक 40.35 करोड़ खातों में जमा हुए 1.31 लाख करोड़ रुपए : केंद्र सरकार अपने पहले कार्यकाल से ही देश के गरीब तबके को मजबूत बनाने में लगे हुए हैं और अपने इस प्रयास को सार्थक बनाने के लिए सबसे पहले उन्होंने Jan Dhan Khata Yojana की शुरूआत की। इस योजना के तहत गरीब लोगों के खाते में 6,000 रूपए की राशि तीन किस्तों में भेजी जाती है। इस योजना के तहत अगली किस्त अगस्त में भेजी जानी है। वहीं अब Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana को पूरे छह साल हो चुके हैं। इस योजना की शुरूआत साल 2014 में की गई थी।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana : योजना के तहत अब तक 40.35 करोड़ खातों में जमा हुए 1.31 लाख करोड़ रुपए

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana
PM Jan Dhan Yojana

प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) ने अपने छह साल पूरे कर लिए हैं। गरीबों के बैंक खाते खोलने के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस महत्वाकांशी योजना के तहत अब तक 40.35 करोड़ से अधिक खाते खोले जा चुके हैं जिनमें 1.31 लाख करोड़ रुपए जमा हुए है। इस योजना के तहत खोले गए कुल खातों में से 63.6 फीसदी खाते ग्रामीण इलाकों में खोले गए हैं और 55.2 फीसदी खाताधारक महिलाएं हैं। वित्त मंत्रालय के अनुसार इस योजना के तहत पीएमजेडीवाई खाता धारकों को कुल 29.75 करोड़ रुपे कार्ड जारी किए गए थे।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

Press Information Bureau (PIB) के अनुसार PM Garib Kalyan Yojana के तहत इस साल अप्रैल से लेकर जून 2020 के दौरान महिलाओं के PMJDY खाताधारकों को कई योजनाओं के तहत सरकार से Direct gain transfer (DBT) मिला हुआ। इतान ही नहीं इस योजना की तराफी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness Book of World Records) द्वारा भी की गई है। जी हां, Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana के तहत प्राप्त उपलब्धियों को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में सराहा जा चुका है। इसको यह कहते हुए प्रमाण-पत्र जारी किया गया कि Financial inclusion campaign के एक भाग के रूप में एक हफ्ते में जो सबसे ज्यादा बैंक खाते खोले गए, उसकी संख्या है करीबन 18,096,130 और भारत सरकार के Financial Services Department ने 23 से 29 अगस्त 2014 के बीच यह उपलब्धि हासिल की है।

PM Jan Dhan Yojana के तहत ये मिलेंगे फायदें

इसके अलावा अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इससे मिलने वाले फोयदों के बारे में जान सकते हैं।

1). जमा राशि पर ब्याज।
2). एक लाख रुपए का दुर्घटना बीमा कवर।
3). कोई न्यूनतम शेष राशि अपेक्षित नहीं।
4). प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत 30,000 रुपए का जीवन बीमा लाभार्थी को उसकी मृत्यु पर सामान्य शर्तों की प्रतिपूर्ति पर देय होगा।
5). भारत भर में धन का आसानी से अंतरण।
6). सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को इन खातों से लाभ अंतरण प्राप्त होगा।
7). छह माह तक इन खातों के संतोषजनक परिचालन के बाद ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी।
8). पेंशन, बीमा उत्पांदों तक पहुंच।
9). हर परिवार और महिला के लिए केवल एक खाते में 5,000 रुपए तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलती है।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana के लिए इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

अगर आप भी अपने बच्चे का जनधन खाता खुलावा चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपना एड्रेस प्रूफ देना होगा। इसके अलावा आधार, राशन कार्ड सहित अन्य दस्तावेज मान्य होते हैं। इसके बाद उन्हें आवेदन के साथ जमा करना पड़ता है। अगर किसी के पास इनमें से कोई एक दस्तावेज नहीं हैं तो केंद्र द्वारा जारी दस्तावेजों की सूची में से एक डॉक्यूमेंट जमा किया जा सकता है।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana के लिए ऐसे करें आवेदन

जनधन योजना के तहत बच्चे के बैंक खाते को खुलवाने के लिए इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर या फिर अपने पास के किसी भी बैंक या उसकी वेबसाइट पर जाकर फॉर्म को डाउनलोड किया जा सकता है और उससे अच्छे से भर कर जमा किया जा सकता है। बैंकों की ब्रांचों में भी यह फॉर्म उपलब्ध रहते हैं।

यह भी पढ़ें:- PM Free Sewing Machine Scheme : हर राज्य में 50 हज़ार महिलाओं को मिलेगी मुफ्त सिलाई मशीन,ऐसे करे आवेदन

Advertisement