UP Awas Yojana List 2022 : यूपी प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट जारी हो गई है यहाँ जानिए

  UP Awas Yojana List 2022 : उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा हर गरीब के सिर पर छत देने के अभियान को बड़ी सफलता मिली है ! सीएम योगी ने प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) ग्रामीण के तहत केंद्र सरकार से 8 लाख से ज्यादा घरों की मांग की थी ! जिसे मंगलवार को केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है ! मंत्रालय ने इन घरों के निर्माण के लिए 10 हजार करोड़ रुपये की राशि मंजूर की है ! इसका सीधा सा मतलब है कि अब प्रदेश के अतिरिक्त 8 लाख गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना ( PMAY ) ग्रामीण का लाभ मिल सकेगा ! इतना ही नहीं ये घर मार्च 2024 तक बनकर तैयार हो जाएंगे !

UP Awas Yojana List 2022 

UP Awas Yojana List 2022 

UP Awas Yojana List 2022

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ग्रामीण विकास मंत्रालय का आभार जताया है ! मालूम हो ! कि प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana ) तहत प्रदेश में अब तक 27 लाख घर बन चुके हैं ! आठ लाख से अधिक नए आवासों की स्वीकृति से उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) देश का ऐसा राज्य बन गया है ! जहां ग्रामीण क्षेत्रों में 35 लाख से अधिक आवास बनेंगे !

केंद्र सरकार ने आवास के लिए जारी किए दस हजार करोड़

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राज्य के गरीबों के लिए काफी चिंतित हैं ! उनकी यह चिंता समय-समय पर उनके संबोधन में भी झलकती है ! यह उसी की बानगी है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में 8,62,767 नए आवास बनाने की मांग को लेकर केंद्र सरकार को पत्र लिखा था !

उनकी कोशिश रंग लाई और केंद्र सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय ने सीएम योगी की मांग को मंजूर करते हुए ! 8,62,767 नए आवास स्वीकृत कर 10 हजार करोड़ की राशि जारी की है ! मार्च 2024 तक सभी घर बनकर तैयार हो जाएंगे ! ऐसे में उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) पूरे देश में ऐसा राज्य होगा जहां ग्रामीण इलाकों में 35 लाख से ज्यादा घर बन चुके हैं !

Advertising
Advertising

Pradhan Mantri Awas Yojana का लाभ किसे मिलता है : UP Awas Yojana List 2022

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत पिछले साढ़े पांच साल में प्रदेश में 27 लाख आवास बनाए गए हैं ! इनमें से 26 लाख घर पहले ही लाभार्थियों को सौंपे जा चुके हैं ! बाकी प्रक्रियाधीन है मालूम हो कि पूरे देश में 2.95 करोड़ प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास ( PMAY ) का लक्ष्य रखा गया है ! जिसमें अकेले यूपी में 35 लाख घर बनाए जाएंगे ! लाभार्थियों का चयन 2011 की सामाजिक आर्थिक जनगणना के आंकड़ों के आधार पर किया गया है !

UP Awas Yojana लिस्ट में नाम कैसे देखें

  • सबसे पहले आप पर प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करे
  • वेबसाइट ओपन होने के बाद आपके सामने इसका होमपेज खुल कर आ जाएगा ! जिसमें आपको awaassoft का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा !
  • क्लिक करने के बाद उसके नीचे एक लिस्ट ओपन होगी ! जिसमें आपको कई सारे ऑप्शन मिलेंगे और उसमें से आपको रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना है !
  • अब आपके सामने फिर से एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको Beneficiary Details for Verification का विकल्प मिलेगा आपको उस विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब फिर से एक नया पेज खुलेगा, इस पेज में आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य का चयन करना है !
  • फिर आप किस जिले से हैं और कौन सा ब्लॉक है ! कौन सी तहसील है, कौन सा पंचायत क्षेत्र है !आपको उसका चयन करना है !
  • इसके बाद आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ( PMAY ) का चयन करना होगा
  • इसके बाद पूछी गई कुछ अन्य जानकारियों को ध्यानपूर्वक मार्क करते हुए आपको कैप्चर कोड भरना होगा !
  • कैप्चर कोड बन जाने के बाद आपको नीचे सबमिट का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर ओके पर क्लिक करें !
  • ओके करने के बाद आपके सामने आपके क्षेत्र के अनुसार उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) ग्रामीण आवास योजना लिस्ट खुल जाएगी इस लिस्ट में आप अपना नाम देख सकते हैं !

इन लोगों को मिलता है पीएम आवास योजना का लाभ

पीएम आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) का लाभ लेने के लिए सरकार ने 3 इनकम स्लैब बनाए हैं ! पहली श्रेणी उन लोगों की है ! जिनकी आय 3 लाख से कम है प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ( PMAY ) दूसरी श्रेणी उन लोगों की है ! जिनकी आय 3 से 6 लाख के बीच है ! उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) वहीं तीसरी कैटेगरी में वे लोग आते हैं जिनकी आय 6 से 12 लाख के बीच होती है !

यह भी जाने : PM Kisan November Update : लाखों किसानों के स्टेटस हटे, तुरंत चेक करें अपना स्टेटस