सरकार ने बेटियों को किया मालामाल, सीधे खाते में डाल रही 50,000 रुपये, आप भी ऐसे उठाएं लाभ

UP Bagya Laxmi Yojana : केंद्र सरकार और उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य सरकार दोनों ही देश की बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ताबड़तोड़ काम कर रही हैं ! आपको बता दें इस समय यूपी सरकार की ओर से बेटियों की मदद की जा रही है ! दरअसल ये मदद राज्य सरकार की एक खास स्कीम के द्वारा की जा रही है ! जिसके तहत बेटियों को 50 हजार रुपये की रकम कैश मिलेंगे ! ये योजना बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए शुरु की गई है ! दरअसल हम जिस योजना की बात कर रहे हैं वह है यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना (UP Bhagya laxmi Yojana ) है ! इस योजना से राज्य की बेटियों को आगे की पढ़ाई करने में मदद मिलेगी ! ऐसे में यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना के बारे में डिटेल से जानते हैं।

UP Bagya Laxmi Yojana

UP Bagya Laxmi Yojana

UP Bagya Laxmi Yojana

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार के द्वारा राज्य की बेटियों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए शुरु किया गया है ! इसके साथ ही राज्य की बेटियों को पढ़ाई में आंगे बढ़ाने के लिए यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना (UP Bhagya laxmi Yojana ) का सहारा लिया जा सकता है ! यूपी भाग्य लक्ष्मी स्कीम के द्वारा सरकार का उद्देश्य बेटियों के जन्म को भी बढ़ावा देना है।

सरकार ट्रांसफर करेगी 50,000 रुपये

आपको बता दें उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य सरकार इस योजना के तहत बीपीएल परिवार की बेटियों के जन्म के समय 50 हजार रुपये की मदद करती है ! बेटियों के बेहतरीन भविष्य के लिए अच्छा खासा पैसा दिया जाता है ! यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना (UP Bhagya laxmi Yojana ) इसके साथ में लड़कियों को एजुकेशन में आगे बढ़ाने के लिए कक्षा के हिसाब से पैसा देती है।

कक्षा के हिसाब से मिलेगा पैसा

यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना (UP Bhagya laxmi Yojana ) के तहत अगर आपकी बेटी कक्षा 6 में प्रवेश करती है तो उसे 3000 रुपये मिलेंगे ! 8वीं में प्रवेश मिलने के बाद 5000 रुपये, 10वीं में प्रवेश करने पर 7 हजार रुपये और कक्षा 12 में प्रवेश करने पर 8 हजार रुपये मिलेंगे।

कौन उठा सकता है यूपी भाग्य लक्ष्मी स्कीम का लाभ

  • लड़की के माता-पिता यूपी के निलासी हो।
  • इस योजना में लाभ करने के लिए आपकी सालाना इनकम 2 लाख से कम होनी चाहिए।
  • इसके साथ में लड़की की शादी 18 साल से कम नहीं होनी चाहिए।
  • इस यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना (UP Bhagya laxmi Yojana ) का लाभ 31 मार्च 2006 के बाद बीपीएल परिवार में जन्मी बेटियां उठा सकती हैं।
  • इस योजना के तहत एक परिवार की दो बेटियों को पैसा मिल सकेगा।
  • यूपी भाग्य लक्ष्मी स्कीम में लगने वाले जरुरी दस्तावेज

UP Bagya Laxmi Yojana

यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना (UP Bhagya laxmi Yojana ) राज्य में कन्या भूर्ण हत्या को रोकने तथा बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी द्वारा शुरू की गई है ! इस योजना के तहत बेटी के जन्म पर 50,000 रूपए की वित्तीय राशि को बेटी के खाते में जमा किया जाएगा ! योजना के माध्यम से जब बालिका 6वीं कक्षा में प्रवेश करेगी तो उसके माता-पिता को 3 हजार रूपए, 8वीं कक्षा में प्रवेश करेगी तो 5 हजार रूपए, 10वीं कक्षा में प्रवेश करेगी तो 7 हजार रूपए तथा 12वीं कक्षा में प्रवेश करगी तो 8 हजार रूपए प्रदान किए जाएंगे ! योजना के तहत यदि बालिका जब 21 साल की हो जाती है उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) तो उसके माता-पिता को 2 लाख रूपए की धनराशि प्रदान की जाएगी।

Post Office की इस स्कीम में निवेश, सिर्फ इतने महीने में डबल हो जाएगा पैसा, पढ़ें पूरी डिटेल

Kanya Sumangala Scheme Benefits : बेटी के जन्म पर मिलेंगे 5,000 रुपए,और शादी पर मिलेंगे 25 हजार,

KCC Kisan Karj Mafi List : KCC वाले लाखो किसानो का कर्ज हुआ माफ़, नई लिस्ट में नाम चेक करें