UP BC Sakhi Yojana 2022 : महिलाओं को रोजगार के साथ हर महीने मिलेंगे 4000 रुपए, जानें कैसे लें लाभ

UP BC Sakhi Scheme 2022 : उत्तर प्रदेश राज्य की महिला निवासियों को विशेष रूप से राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली महिला निवासियों को रोजगार प्रदान करने के लिए, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा बीसी सखी योजना ( UP BC Sakhi Yojana ) 2022 प्रदान की गई है ! आप उत्तर प्रदेश सरकार के संबंधित अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत योजना से संबंधित विवरण देख सकते हैं ! और यदि आप संगठन द्वारा उल्लिखित पात्रता मानदंडों का पालन करते हैं तो आप उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना ( Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana ) के लिए आवेदन कर सकते हैं !

UP BC Sakhi Scheme 2022

UP BC Sakhi Scheme 2022

UP BC Sakhi Scheme 2022

बीसी सखी योजना ( UP BC Sakhi Yojana ) उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्यों की महिला अध्यक्षों को लाभ प्रदान करने के लिए शुरू की गई है ! और यह योजना निश्चित रूप से उम्मीदवारों को कई बेहतर अवसर प्रदान करेगी ! लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि राज्य सरकार द्वारा कार्यान्वयन के माध्यम से रोजगार के अवसर वितरित किए जाते हैं ! इस उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना ( Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana ) के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में बैंक पत्राचार को तैनात किया जाएगा और वे घर बैठे पैसे पहुंचाएंगे !

बीसी सखी योजना की विशेषताएं

आप नीचे दिए गए बिंदुओं से योजना की विशेषताओं की जांच कर सकते हैं ! और फिर आप अपने स्वयं के अच्छे के लिए योजना का लाभ सफलतापूर्वक प्राप्त करने में सक्षम होंगे: –

  • यह योजना उत्तर प्रदेश सरकार ( Uttar Pradesh Government ) द्वारा राज्य के ग्रामीण नागरिकों! को बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रस्तुत की गई थी !
  • कार्य बीसी सखी द्वारा किया जाएगा ! और उन्हें उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना ( Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana ) के अंदर मौजूद 680 ग्राम पंचायतों में से 640 ग्राम पंचायत में तैनात किया गया है !
  • पत्राचार के लिए प्रशिक्षण प्रदान करेंगे और फिर उन्हें तैनात किया जाएगा !
  • प्रत्येक गांव में एक महिला सखी के रूप में कार्यरत होगी ! जो गांव के निवासियों को बैंक से संबंधित सुविधाएं प्रदान करेगी !
  • परीक्षा के बाद एक प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा ! और प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए 30 महिलाओं के एक बैच के पास फॉर्म है !
  • यूपी बीसी सखी योजना ( UP BC Sakhi Yojana ) में सखी के रूप में कार्य करने वाली महिलाओं को वजीफा प्रदान किया जाएगा ! ताकि वे आत्मनिर्भर बन सकें !

बीसी सखी योजना के लाभ

उत्तर प्रदेश सरकार ( Uttar Pradesh Government ) द्वारा प्रस्तुत योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में डोर-टू-डोर बैंकिंग सेवाएं प्रदान की जाएंगी ! यूपी बीसी सखी योजना ( UP BC Sakhi Yojana ) ग्रामीण क्षेत्रों की विभिन्न महिलाओं को रोजगार देगी ! और ग्रामीण नागरिकों को अपने घर के आराम से बैंकिंग लेनदेन को ध्यान में रखने में मदद करने के लिए उन्हें प्रशिक्षण प्रदान करेगी ! 58000 सखी ग्रामीण क्षेत्रों में तैनात होंगी और वे 6 महीने के लिए रोजगार के अवसर भी प्रदान करेंगी ! ताकि वे गाँव की सेवा करना जारी रख सकें और पैसा भी कमा सकें !

Advertising
Advertising

पात्रता मापदंड

यूपी बीसी सखी योजना ( UP BC Sakhi Yojana ) 2022 के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक को निम्नलिखित पात्रता मानदंडों का पालन करना चाहिए: –

  • इस योजना के तहत महिला उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) की मूल निवासी होनी चाहिए !
  • महिला आवेदक 10वीं पास होनी चाहिए !
  • महिलाएं बैंकिंग सेवाओं को समझ सकती हैं !
  • उम्मीदवार महिलाओं को पैसे का लेनदेन करने में सक्षम होना चाहिए !
  • नियुक्त महिला को इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के संचालन की समझ होनी चाहिए !
  • उत्तर प्रदेश सखी योजना ( Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana ) के तहत उन महिलाओं को नियुक्त किया जाएगा ! जो बैंकिंग के कामकाज को समझ सकती हैं और पढ़-लिख सकती हैं !

यूपी बीसी सखी योजना ऐप में आवेदन कैसे करें (UP BC Sakhi Scheme 2022)

इस यूपी बीसी सखी योजना ( UP BC Sakhi Yojana ) के लिए आवेदन, उत्तर प्रदेश सरकार ( Uttar Pradesh ) पाठ्यक्रम की सुविधा के लिए सेल सॉफ्टवेयर लॉन्च ! सखी योजना ऐप पर आवेदन करने की पूरी रणनीति नीचे दी गई है ! सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर पर जाएं ! फिर सर्च बार में BC सखी ऐप टाइप करें और फिर सर्च बटन पर क्लिक करें !

ऐप देखने के बाद बीसी सखी ऐप ( BC Sakhi App ) हाइपरलिंक पर क्लिक करें ! इंस्टाल बटन पर क्लिक करें और ऐप आपके सेल फोन में यंत्रवत् डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा! इसके बाद ऐप को ओपन करें! ऐप खोलने पर उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना ( Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana ) लॉगिन वेब पेज खुल जाएगा ! यहां आपको अपना सेल नंबर दर्ज करना होगा और “लॉगिन” बटन पर क्लिक करना होगा ! ओटीपी दर्ज करें और रजिस्टर करें !

यह भी देखे :- Apply For Ayushman Card : आप भी करवा सकते हैं मुफ्त में इलाज, बस करना होगा यह एक छोटा सा काम