UP Berojgari Bhatta 2022 : बेरोजगारी भत्ता पाने के लिए क्या है योग्यता, कैसे करना है अप्लाई, जानिए

UP Berojgari Bhatta 2022 : बेरोजगारी भत्ता योजना उत्तर प्रदेश सरकार ( Uttar Pradesh Government ) द्वारा यूपी के युवाओं के लिए चलाई जाती है ! इस योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार का यूपी का निवासी होना जरूरी है ! इसके तहत राज्य के शिक्षित बेरोजगारों ( Uttar Pradesh ) को सरकार की बेरोजगारी भत्ता योजना ( UP Government’s Berojgari Bhatta Yojana ) के तहत 1500 रुपये प्रतिमाह भत्ता दिया जाता है !

UP Berojgari Bhatta 2022

UP Berojgari Bhatta 2022

UP Berojgari Bhatta 2022

इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के शिक्षित युवा जो अपने लिए रोजगार की खोज कर रहे हैं ! उनको प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करना है ! इस वित्तीय सहायता का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवारों को कुछ योग्यताओं को पूरा करना आवश्यक है ! यह सुविधा रोजगार विभाग, उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) द्वारा प्रदान की जाती है ! इसके लिए आप केवल ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ! यूपी बेरोजगारी भत्ता योजना ( UP Berojgari Bhatta Scheme ) में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को इस वेबसाइट पर जाना होगा – sewayojan.up.nic.in

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2022 का उद्देश्य

Uttar Pradesh Berojgari Bhatta Yojana का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के शिक्षित युवा जो अपने लिए रोजगार की खोज कर रहे हैं ! परंतु आर्थिक तंगी के कारण वह विभिन्न सरकारी व गैर सरकारी विभागों में निकलने वाली भर्तियों में आवेदन नहीं कर पाते ! उनको प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता ( Berojgari Bhatta ) के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करना है ! यह योजना प्रदेश के अंदर निश्चित तौर पर रोजगार के अवसरों को बढ़ाएगी ! तथा साथ ही साथ प्रदेश में बढ़ रही बेरोजगारी की समस्या को भी कम करने में मदद करेगी  !

यूपी बेरोजगारी भत्ता योजना की खास बातें –

  • इस योजना के लिए केवल Uttar Pradesh के निवासी ही आवेदन कर सकते हैं !
  • इसके लिए आवेदक की उम्र 21 से 35 साल होनी चाहिए !
  • आवेदन करने के लिए यह आवश्यक है कि उम्मीदवार के परिवार की वार्षिक आय तीन लाख से अधिक न हो !
  • इस योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण किया जा सकता है !
  • फिलहाल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जारी है !
  • इस बेरोजगारी भत्ता योजना ( Berojgari Bhatta Yojana ) के लिए 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं !
  • यह आवश्यक है कि आवेदन किसी भी प्रकार की नौकरी या नौकरी में नियोजित न हो !
  • आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को निवास प्रमाण, आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, हलफनामा आदि दस्तावेज जमा करने होंगे !
  • आवेदन करने के बाद आप रोजगार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने आवेदन की स्थिति जान सकते हैं !

Uttar Pradesh Berojgari Bhatta 2022 ऑनलाइन आवेदन

सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ! हम आपको नीचे दिए गए अनुभाग में सीधा लिंक और उपयोगकर्ता पुस्तिका प्रदान कर रहे हैं ! बेरोजगारी भत्ता योजना ( Berojgari Bhatta Scheme ) के न्यू रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर क्लिक करें ! सभी अनिवार्य फ़ील्ड विवरण प्रदान करें और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें ! सफल पंजीकरण के बाद अपना मूल विवरण और अपनी शिक्षा विवरण चरण दर चरण भरें ! अपना फोटोग्राफ और हस्ताक्षर अपलोड करें ! सबमिट बटन पर क्लिक करें ! इस तरह आप उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना ( Uttar Pradesh Berojgari Bhatta Yojana ) में आसानी से आवेदन कर सकते हैं !

Advertising
Advertising

यह भी जाने :- SSY : ब्‍याज दर बढ़ने से पहले सुकन्या समृद्धि में हुए 5 बदलाव, पैसे जमा करने वाले जान लें