UP Berojgari Bhatta Yojana 2022 : बेरोजगारी भत्ता योजना में पंजीकरण शुरू, मिलेंगे हर महीने 1500 रुपए

UP Berojgari Bhatta Yojana 2022 : यूपी सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश में बेरोजगार युवाओं के लिए यूपी बेरोजगारी भत्ता योजना ( UP Berojgari Bhatta Scheme ) के लिए आवेदन शुरू कर दिए गए हैं ! वे सभी शिक्षित युवा जो रोजगार की तलाश में हैं या तलाश कर रहे हैं ! इस बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन कर सकते हैं ! इन युवाओं को Uttar Pradesh Government100 से 1500 रुपये की राशि प्रदान करेगी ! इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको उत्तर प्रदेश सरकार रोजगार संघ की अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा !

UP Berojgari Bhatta Yojana 2022

UP Berojgari Bhatta Yojana 2022

UP Berojgari Bhatta Yojana 2022

नौकरी से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी, चाहे वह सरकारी हो या निजी क्षेत्र की नौकरी, सभी जिलों के उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा प्रदान की गई है ! उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना ( Uttar Pradesh Berojgari Bhatta Yojana ) में पंजीकरण करने और इस योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की आधिकारिक वेबसाइट www.sewayojan.up.nic.in यूपी में रोजगार भत्ता योजना पर जाना होगा !

उत्तर प्रदेश सरकार आवेदन करने वाले सभी बेरोजगारों को 1500 रुपये प्रति माह की राशि प्रदान करेगी ! पढ़े-लिखे युवा जो नौकरी की तलाश में हैं या इसके लिए संघर्ष कर रहे हैं, वे सरकार द्वारा दिए गए इस धन का उपयोग अपनी आर्थिक सहायता में कर सकते हैं ! सरकार ने मुख्यमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना ( Mukhyamantri Berojgari Bhatta Yojana ) के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा प्रदान की है !

बेरोजगारी भत्ता योजना 2922 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

Berojgari Bhatta Scheme का लाभ लेने के लिए आपको उत्तर प्रदेश रोजगार कार्यालय विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा, ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया नीचे दी गई है :

Advertising
Advertising
  • सबसे पहले आपको यूपी बेरोजगारी भत्ता योजना ( UP Berojgari Bhatta Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट http://sewayojan.up.nic.in/ पर जाना होगा !
  • आधिकारिक वेबसाइट http://sewayojan.up.nic.in/IEP/registration.aspx पर जाने के बाद, आपको ‘मेनू’ में एक नया ‘खाता लिंक’ विकल्प दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना होगा !
  • इसके बाद यूपी बेरोजगारी भत्ता योजना 2021 का आवेदन फॉर्म खुल जाएगा !
  • सभी उम्मीदवारों को एक ओटीपी के माध्यम से अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत करना होगा !
  • Uttar Pradesh में रहने वाले उम्मीदवार जिन्होंने अपना पंजीकरण कराया है, वे इस लिंक http://sewayojan.up.nic.in/IEP/Login.aspx के माध्यम से अपने खाते में लॉगिन कर सकते हैं ! रजिस्टर मोबाइल नंबर पर विभिन्न प्रकार की नौकरियों के अपडेट प्राप्त करने के लिए आपको अपनी प्रोफ़ाइल को पूरी तरह से अपडेट करने की आवश्यकता है !

यूपी बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन आवेदन ( UP Berojgari Bhatta Online Application ) की प्रक्रिया को पूरी तरह से भरने और प्रोफाइल को पूरा करने के बाद, आपके द्वारा भरी गई सभी जानकारी अधिकारियों के निरीक्षण के लिए ‘सबमिट बटन’ पर क्लिक की जाती है ! इसके बाद उम्मीदवारों द्वारा भरे गए आवेदन पत्र का प्रिंट आउट निकाल कर सुरक्षित रख लें !

यूपी बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए पात्रता

  1. उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) का स्थायी निवासी होना चाहिए !
  2. जो उम्मीदवार इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं ! उनके लिए कम से कम 10वीं कक्षा हाई स्कूल पास होना अनिवार्य है !
  3. बेरोजगार होना अनिवार्य है अर्थात उम्मीदवार किसी भी निजी या सरकारी नौकरी के पद पर नहीं होना चाहिए !
  4. आयु 21 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए !
  5. उम्मीदवारों की वार्षिक पारिवारिक आय 3 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए !

उत्तर प्रदेश रोजगार योजना ( Uttar Pradesh Rojgar Yojana ) चलाकर यूपी सरकार उन सभी बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता देगी ! यह राशि बेरोजगार उम्मीदवारों को हर महीने सीमित अवधि के लिए प्रदान की जाएगी ! अगर भविष्य में उम्मीदवारों को रोजगार मिलता है तो UP Government उन उम्मीदवारों को इस योजना का लाभ नहीं देगी ! इस योजना का लाभ केवल उन्हीं बेरोजगार युवाओं को मिलेगा जो उत्तर प्रदेश के मूल निवासी हैं !

 UP Berojgari Bhatta Yojana 2022 आवश्यक दस्तावेज़

  • पहचान प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • अधिकतम शैक्षणिक योग्यता
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना क्या है

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना ( Uttar Pradesh Berojgari Bhatta Scheme ) का उद्देश्य उत्तर प्रदेश में रहने वाले शिक्षित बेरोजगार युवाओं को सहायता प्रदान करना है ! ऐसे युवा जो शिक्षित हैं और जिनके पास नौकरी नहीं है ! उन्हें उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सहायता राशि प्रदान की जाएगी ! उत्तर प्रदेश सरकार नौकरी मेला ( Uttar Pradesh Rojgar Mela ) ऑनलाइन मोड के माध्यम से नौकरियों की जानकारी प्रदान कर रहा है, जो उम्मीदवार इन नौकरियों में रुचि रखते हैं ! वे उल्लिखित स्थान पर और दी गई तिथि पर साक्षात्कार के लिए जा सकते हैं !

यह भी देखे :- Solar Rooftop Registration : सोलर रूफ़टॉप योजना में पंजियन शुरू, फ़्री में लगेगा सोलर पैनल

>