UP Bhagya Lakshmi Yojana Benefits : भाग्य लक्ष्मी योजना में मिलती है आर्थिक मदद, जाने पुरे लाभ

UP Bhagya Lakshmi Yojana Benefits : उत्तर प्रदेश  ( Uttar Pradesh ) की योगी सरकार ने राज्य में कन्या भ्रूण हत्या को रोकने और लिंगानुपात को नियंत्रित करने के लिए बेटियों के लिए एक विशेष योजना शुरू की है जिसका नाम उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना ( Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana ) है ! इस योजना के तहत बेटी के जन्म पर माता-पिता को आर्थिक मदद के साथ-साथ बेटी की पढ़ाई के दौरान भी उसकी मदद की जाती है ! यह सुविधा उन लोगों के लिए है जो बेहद गरीब हैं ! इसके लिए उन लोगों को भी कुछ शर्तों का पालन करना होगा, जिन्हें पूरा करने के बाद ही आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं !

UP Bhagya Lakshmi Yojana Benefits

UP Bhagya Lakshmi Yojana Benefits

UP Bhagya Lakshmi Yojana Benefits

उत्तर प्रदेश  ( Uttar Pradesh ) की योगी सरकार ने बेटियों के लिए एक ऐसी योजना शुरू की है ! जो पैदा होते ही सक्रिय हो जाती है और 21 साल की उम्र में परिपक्व हो जाती है ! वहीं बेटी की पढ़ाई का खर्च भी सरकार देती है ! वहीं मां के पैदा होते ही मां को बेटी के लिए अलग से 5100 रुपये देने पड़ते हैं ! ताकि शुरुआती पालन-पोषण में कोई दिक्कत न हो ! कुछ ऐसा है उत्तर प्रदेश सरकार की उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना ( Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana ) ! यह योजना गरीबी रेखा से नीचे यानी बीपीएल कार्ड धारकों को ही दी जाती है !

Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana Update

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है ! जिसके अंतर्गत परिवार की बेटियों को उत्तर प्रदेश  ( Uttar Pradesh ) राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ! ज्ञात हो कि इस उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना ( Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana ) के तहत राज्य सरकार द्वारा बेटियों को ₹ 50000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है ! लाभार्थी की मां को 5100 रुपये की सहायता प्रदान की जाती है ! अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको नीचे दिया गया आवेदन फॉर्म भरना होगा !

इस तरह मिलेगा Bhagya Lakshmi Yojana का लाभ

  • बेटी के जन्म पर उत्तर प्रदेश  ( Uttar Pradesh ) सरकार 50 हजार रुपए का बांड देती है !
  • यह बॉन्ड 21 साल बाद मैच्योर होता है और 2 लाख रुपये मिलते हैं ! जो बेटी के काम आता है !
  • बेटी के जल्दी पालन-पोषण और स्वास्थ्य की देखभाल के लिए जन्म के समय उसकी मां को अलग से 5100 रुपये दिए जाते हैं !
  • जब वह कक्षा 6 में आता है ! तो उसके खाते में उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना ( Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana ) के तहत 3,000 रुपये जुड़ जाते हैं !
  • कक्षा 8 में पहुंचने पर 5,000 रुपये का लाभ दिया जाता है !
  • दसवीं कक्षा में पहुंचने पर बेटी के खाते में सात हजार रुपये जमा हो जाते हैं !
  • 12वीं कक्षा में आने पर सरकार की ओर से 8,000 रुपये का योगदान दिया जाता है !
  • स्कूली शिक्षा के दौरान बेटी के खाते में 23 हजार रुपये जमा किए जाते हैं !

Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana का उद्देश्य

इस उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना ( Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana ) का उद्देश्य राज्य में महिलाओं को उनके शैक्षिक स्तर को बढ़ाने और राज्य में गिरते महिला लिंग अनुपात को बढ़ाने के लिए आर्थिक रूप से मदद करना है ! जैसे ही एक जघन्य अपराध होने लगा, जिससे महिलाओं की लिंगानुपात दर कम हो गई, जिससे हमारे देश में हत्या का प्रचलन हो गया ! इसका एक कारण देश में बेरोजगारी है ! जिसके कारण कई परिवारों में बेटियों को बोझ समझकर हत्या कर दी जाती है ! इस वजह से उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार ने इसे लागु किया है !

Advertising
Advertising

कैसे पंजीकृत करें –  Uttar Pradesh Bhagya Laxmi Scheme Registration

अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो आप उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना ( Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana ) के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं ! रजिस्ट्रेशन के लिए कोई भी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर यानी ई-मित्र केंद्र भाग्यलक्ष्मी योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकता है ! इस योजना में पंजीकरण के लिए कोई शुल्क नहीं देना है ! उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) की इस योजना में रजिस्ट्रेशन बिल्कुल फ्री है !

Uttar Pradesh Government ने शुरू की ये योजना

यूपी की योगी सरकार ने बेटियों के लिए एक ऐसी उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना ( Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana ) शुरू की है ! जो पैदा होते ही सक्रिय हो जाती है और 21 साल की उम्र में परिपक्व हो जाती है ! वहीं बेटी की पढ़ाई का खर्च भी सरकार देती है ! वहीं मां के पैदा होते ही मां को बेटी के लिए अलग से 5100 रुपये देने पड़ते हैं ! ताकि शुरुआती पालन-पोषण में कोई दिक्कत न हो ! कुछ ऐसा है उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार की भाग्यलक्ष्मी योजना ! यह योजना केवल गरीबी रेखा से नीचे के बीपीएल कार्ड धारकों को दी जाती है !

यह भी पढ़े :- PM Kisan Yojana Wapsi List 2022 : किस्त वापसी की सूची जारी, इन किसानों को वापस करना होगी राशि

>