UP Bhagya Laxmi Benefits : सरकार बेटियों को दे रही है बड़ा तोहफा, ऐसे करें अप्लाई

UP Bhagya Laxmi Benefits  : उत्तर प्रदेश ( Utar Pradesh ) सरकार द्वारा बेटियों के उत्थान के लिए कई प्रकार की योजनाएं संचालित की जाती है ऐसे ही एक नई योजना को राज्य की बालिकाओं के लिए शुरू किया गया है ! इस योजना का नाम यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना ( UP Bhagya Laxmi Yojana )  है ! इस योजना के माध्यम से बालिका के जन्म पर आर्थिक मदद के रूप में वित्तीय सहायता प्राप्त की जाती है इसके अलावा बेटी की शिक्षा के लिए भी वित्तीय राशि प्रदान की जाती है ताकि वे बिना किसी समस्या के शिक्षा को पूरी कर सके।

UP Bhagya Laxmi Benefits

UP Bhagya Laxmi Benefits

UP Bhagya Laxmi Benefits

उत्तर प्रदेश ( Utar Pradesh ) के मुख्यमंत्री जी द्वारा शुरू की गई है ! इस योजना के तहत बेटी के जन्म पर 50,000 रूपए की वित्तीय राशि को बेटी के खाते में जमा किया जाएगा ! योजना के माध्यम से जब बालिका 6वीं कक्षा में प्रवेश करेगी तो उसके माता-पिता को 3 हजार रूपए, 8वीं कक्षा में प्रवेश करेगी तो 5 हजार रूपए, 10वीं कक्षा में प्रवेश करेगी तो 7 हजार रूपए तथा 12वीं कक्षा में प्रवेश करगी तो 8 हजार रूपए प्रदान किए जाएंगे ! यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना ( UP Bhagya Laxmi Yojana )  के तहत यदि बालिका जब 21 साल की हो जाती है तो उसके माता-पिता को 2 लाख रूपए की धनराशि प्रदान की जाएगी।

UP Bhagya Laxmi Benefits

  • गरीब परिवार की बेटियों आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए इस यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना ( UP Bhagya Laxmi Yojana )  की शुरुआत की गई है।
  • योजना का लाभ एक परिवार की दो ही बेटियों को प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत 50 हजार रूपए की राशि बेटी के जन्म के उसके खाते में जमा की जाएगी।
  • योजना के शुरू होने से राज्य में शिक्षा स्तर में बढ़ावा होगा।
  • बेटी की माँ को भी योजना के तहत 5100 रूपए की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।
  • बेटी के 6वीं कक्षा में पहुंचने पर 3,000 रूपए, 8 वीं कक्षा में पहुंचने पर 5,000 रूपए, 10 वीं कक्षा में पहुंचने पर
  • 7,000 तथा 12 वीं कक्षा में पहुंचने पर 8,000 रूपए की राशि प्रदान की जाएगी।
  • बेटी की आयु 21 वर्ष पूरी होने पर उत्तर प्रदेश ( Utar Pradesh ) सरकार द्वारा 2 लाख रूपए प्रदान किए जाएंगे।
  • सरकारी स्कूल में पढ़ने वाली बालिकाओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

UP Bhagya Laxmi Yojana में ऐसे करें अप्लाई

  1. इच्छुक नागरिक को सबसे पहले महिला एवं बाल विकास विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट mahilakalyan.up .nic.in पर जा कर क्लिक करना होगा।
  2. अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा यहां पर आपको UP Bhagya Laxmi Yojana का Application Form PDF का लिंक दिखेगा उस पर क्लिक करके डाउनलोड करें।
  3. जब Form पीडीएफ डाउनलोड हो जाएगा उसके पश्चात आपको आवेदन फॉर्म में जो भी जानकारी मांगी गई है जैसे- नाम, तिथि, बैट आदि जानकारी को दर्ज करना है।
  4. यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना ( UP Bhagya Laxmi Yojana )  सभी जानकारी को सही से भरने के बाद अब आपको फॉर्म में पूछे गए सभी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ संलग्न करना है।
  5. अब आपको इस आवेदन फॉर्म को अपने निकट महिला कल्याण विभाग के कार्यालय में या फिर आप आंगनवाड़ी केंद्र में भी जमा कर सकते है।

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना का उद्देश्य

यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना ( UP Bhagya Laxmi Yojana )  को जारी करने हेतु सरकार का मुख्य उद्देश्य योजना के माध्यम से बेटियों के प्रति हो रहे भेद भाव को खत्म करना और उनकी स्थिति में सुधार लाना है। जिससे बेटियों के जन्म पर भ्रूणहत्या जैसे अपराधों को खत्म किया जा सकेगा, और परिवार में भी बेटियों को भी एक समान अपनाएँ जाने के लिए उत्तर प्रदेश ( Utar Pradesh ) योजना का लाभ राज्य की बालिकाओं को जन्म से लेकर उनकी शिक्षा पूरी होने तक प्रदान करती है,

Vidhwa Pension Yojana Amount : बड़ा ऐलान विधवा पेंशन राशि हुई डबल, अब मिलेगा 3000 पेंशन

NPS में मिलेगा दोगुना से ज्यादा मुनाफा, ऐसे करें निवेश, सैलरी पर लगेगा टैक्स जीरो

EPFO Big Update : EPFO ​​ने अपने सदस्यों को दी अहम खबर ये सुनकर आप भी खुश हो जायेंगे

LIC की गदर पॉलिसी, मात्र 45 रुपये के निवेश पर मिल रही 24 लाख की रकम, जानें डिटेल