UP Bijli Bill Mafi Yojana : सरकार का बड़ा फैसला, इन लोगों को बिजली के बिल में होगा तगड़ा मुनाफा

UP Bijli Bill Mafi Yojana : उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार ने बिजली उपभोक्ताओ के लिए काफी बड़ी राहत दी है ! दरअसल यूपी सरकार ने बकाया बिजली के बिल वाले ग्राहकों के बिल को माफ करने का फैसला किया है ! इससे बिजली उपभोक्ताओं को काफी बड़ी राहत मिलेगी ! दरअसल सरकार ने इसके लिए एक सरकारी स्कीम संचालित की है ! जिसका नाम उत्तर प्रदेश बिजली बिल माफ योजना ( UP Bijli Bill Mafi Yojana ) है ! इस प्रकार इस स्कीम के तहत राज्य के लोगों को बिजली बिल में छूट प्रदान की जाएगी !

UP Bijli Bill Mafi Yojana

UP Bijli Bill Mafi Yojana

UP Bijli Bill Mafi Yojana

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार ने लोगों को राहत देने के लिए काफी बड़ा फैसला लिया है ! ये खासतौर पर गांव के लोगों को ध्यान में रखकर स्कीम को शुरु किया गया है ! बहराल इस स्कीम का लाभ गांव और शहरी क्षेत्रों के गरीब परिवार के लोग उठा सकते हैं ! सरकार ने इसके लिए कुछ शर्तों को तय किया है ! उत्तर प्रदेश बिजली बिल माफ योजना ( UP Bijli Bill Mafi Yojana ) इसके तहत उपभोक्ताओं को केवल 200 रुपये जमा करने होंगे ! इसके बाद उनकी सारा बिजली बिल माफ कर दिया जाएगा ! इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए उपभोक्ता की इनकम 2 लाख रुपये से कम होनी चाहिए !

किस्तों में जमा करें अपना बकाया बिजली बिल

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार ने राज्य भर के सभी उपभोक्ताओं के लिए एकमुश्त समाधान सरचार्ज माफी योजना को साल 2023 में दोबारा शुरू कर दिया है ! अब जिन उपभोक्ताओं को इस उत्तर प्रदेश बिजली बिल माफ योजना ( UP Bijli Bill Mafi Yojana ) का लाभ उठाना है, वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं ! जिन उपभोक्ताओं का बिजली बिल बकाया है या ज्यादा हो गया है, वो आसन किस्तों में बिजली का बिल जमा कर सकते हैं ! सरकार द्वारा उनके बकाए बिजली के बिल पर कोई जुर्माना नहीं लगाया जाएगा !

बिजली बिल माफ करने की खास बातें

  1. उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार इस स्कीम का लाभ कम लोड वाले बिजली ग्राहकों के साथ स्मॉल बिजनेस करने वाले ग्राहकों को देगी ! इस स्कीम को सीएम योगी अदित्यनाथ के द्वारा शुरु किया गया था !
  2. इस उत्तर प्रदेश बिजली बिल माफ योजना ( UP Bijli Bill Mafi Yojana ) में ग्राहकों को किस्तों में बिजली बिल को जमा करने का ऑप्शन
  3. दिया गया है ! इसके साथ में जुर्माने के तौर पर 100 फीसदी छूट दी जाएगी !
  4. वहीं 2 किलो वाट के कम बिजली करनेक्शन वालों को सिर्फ 200 रुपये प्रति माह जमा करने होंगे !
  5. ये स्कीम 21 अक्टूबर 2023 से लेकर 23 नंबर 2023 तक ही वेलिड है !

UP Bijli Bill Mafi Yojana के लिए रजिस्ट्रेशन

  • अगर आप इस स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले UPPCL की आधिकारिक वेबसाइट https://uppcl.mpower.in पर जाना होगा !
  • इसके बाद होम पेज पर बिजली बिल माफी स्कीम के लिए अप्लीकेशन फॉर्म फिल करना होगा !
  • फॉर्म को भरने के लिए फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लें !
  • इस फॉर्म को भरकर सारी डिटेल भरकर सभी दस्तावेज को अटैंच कर दें !
  • इसके बाद फॉर्म को बिजली घर में सबमिट कर दें !
  • इस तरह से आप बिजली बिल में छूट प्राप्त कर सकते हैं !

Uttar Pradesh की इस योजना में पंजीकरण

राज्य के सभी उपभोक्ताओं को मिलेगा जिन्होंने बिजली बिल का लंबे समय से भुगतान नहीं किया है ! यूपी सरकार ने यह उत्तर प्रदेश बिजली बिल माफ योजना ( UP Bijli Bill Mafi Yojana ) किसानों, व्यापारियों और अन्य छोटे उपभोक्ताओं के बकाया बिलों का भुगतान करने के लिए एकमुश्त समाधान योजना (OTS) के रूप में शुरू की है ! उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य के 2 करोड़ से अधिक बिजली उपभोक्ताओं को इस यूपी बिजली बिल माफ़ी योजना से लाभ मिलेगा!

Ladli Behna Yojana Update : बहनों की खुशी का ठिकाना नहीं खाते में आये 1250 रुपये, ऐसे चेक करे

PM Kisan 15th Kist Update : बिना e-KYC कराए नहीं मिल पाएगा 15वीं किस्त का लाभ, यहां जानें पूरी डिटेल

कर्मचारियों के लिए बड़ा अपडेट, अब PF पर मिलेगा इतना ब्याज, तुरंत करें चेक