UP Free Laptop Yojana 2023 : खुशखबरी सरकार इन युवाओं को फ्री मे देगी लैपटॉप, छात्र उठाये लाभ

UP Free Laptop Yojana 2023 : उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार छात्रों को लैपटॉप देने की योजना बना रही है ! मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए विद्यार्थी ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं दसवीं और बारहवीं कक्षा के विद्यार्थी इस उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana ) में शामिल हैं ! राज्य सरकार इस योजना के तहत 20 लाख बच्चों को फ्री लैपटॉप देगी ! आइये जाने इसके बारे मे पूरी डिटेल

UP Free Laptop Yojana 2023

UP Free Laptop Yojana 2023

UP Free Laptop Yojana 2023

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार ने राज्य के 22 लाख छात्रों को मुफ्त लैपटॉप देने का लक्ष्य रखा है ! वो सभी छात्र-छात्राएं जिन्होंने अच्छे नंबरों से दसवीं और बारहवीं की परीक्षा पास की है उन्हें सरकार की तरफ से मुफ्त लैपटॉप दिया जाएगा ! यूपी सरकार ने इस उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana ) के लिए 1800 करोड़ रुपए का बजट तय किया है ! इस योजना के जरिए मेधावी छात्रों के बीच डिजिटल प्रौद्योगिकी के उपयोग को बढ़ावा मिलेगा जिनके पास पर्याप्त साधन नहीं है।

Uttar Pradesh Free Laptop Yojana Update

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) की इस योजना से सभी योग्य विद्यार्थी ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे, इससे देश का बेहतर भविष्य बना सकते हैं ! फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत अखिलेश सरकार ने की थी और योगी सरकार ने इसे जारी रखा है ! लाखों बच्चों को इस कार्यक्रम से मुफ्त लैपटॉप और टैबलेट मिले हैं ! यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana ) के तहत हर साल मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप मुफ्त में दिए जाते हैं !

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के लिए पात्रता

  • उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य सरकार ने 22 लाख से अधिक विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप देने का लक्ष्य रखा है ! दसवीं और बारहवीं कक्षा पूरी करने वाले बच्चों को ये लैपटॉप दिए जाएंगे !
  •  लेकिन इसके लिए बच्चों को उनकी अंकगणित और योग्यता के आधार पर चुना जाएगा।
  •  यूपी फ्री लैपटॉप योजना (Uttar Pradesh Free Laptop Yojana) में भाग लेने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर साइन अप करना होगा !
  •  मुफ्त लैपटॉप पाने के लिए बच्चों की न्यूनतम संख्या 65% से 70% हो सकती है ! इस योजना में पॉलिटेक्निक और आईटीआई की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थी भी शामिल हैं !

UP Free Laptop Yojana

यूपी सरकार की उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana ) के तहत लगभग 25 लाख विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप मिलेंगे ! इस योजना का उद्देश्य 10वीं और 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र/छात्राओं को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना और शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाना है ! इस योजना का लाभ लेने के लिए सभी उम्मीदवार छात्रों को इस उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) की योजना की पात्रता पूरी करनी होगी ।

किसे मिलेगा लाभ

यूपी सरकार की उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana ) में सभी छात्र जो प्रतिष्ठित कॉलेजों या विश्वविद्यालयों में प्रवेश लेते हैं, वे पात्र होंगे ! इस योगी मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास है ! उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अधिकांश लोगों को लाभ मिलेगा !

Post Office को इस योजना में होगा पैसा डबल, लोगों की बल्ले बल्ले, जानें कैसे

SBI E Mudra Loan Yojana : 5 मिनट में पाएं 50000 तक का लोन, जानें कैसे करें आवेदन

PF Account Holders Update : अपने पीएफ खाते से 90% तक निकालकर चुका सकते हैं होम लोन, यहाँ जानें नियम