UP Free Laptop Yojana From : यूपी फ्री लेपटॉप योजना में कैसे करे आवेदन, जाने यहाँ

UP Free Laptop Yojana From : जैसा कि आप जानते हैं कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी मुफ्त लैपटॉप योजना ( UP Free Laptop Yojana ) शुरू की गई है ! योजना के माध्यम से बच्चों को लैपटाप प्रदान किए जाएंगे ताकि वे शिक्षा के क्षेत्र में अधिक रुचि दिखा सकें ! उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार केवल उन होनहार छात्रों को मुफ्त लैपटॉप योजना (Free Laptop Scheme ) का लाभ देगी  जिनके 10वीं और 12वीं कक्षा में 65% या अधिक अंक !

UP Free Laptop Yojana From

UP Free Laptop Yojana From

UP Free Laptop Yojana From

इस योजना (Free Laptop Scheme ) को शुरू करने के लिए सरकार ने 1800 करोड़ बजट निर्धारित किया गया है ! उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh ) राज्य का कोई भी नागरिक जो मुफ्त लैपटॉप का लाभ लेना चाहता है, वह योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जल्द से जल्द पंजीकरण करा सकता है ! जिन बच्चों को यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( UP Free Laptop Yojana ) के माध्यम से लैपटॉप उपलब्ध कराए जाएंगे वे अपनी पढ़ाई ऑनलाइन माध्यम से आसानी से कर सकेंगे क्योंकि आज के समय में सभी काम डिजिटल माध्यम से होते हैं और इसके बारे में जानना भी सभी के लिए जरूरी है !

उन्हें मिलेगा मुफ्त लेपटॉप योजना का लाभ

यूपी फ्री लेपटॉप योजना (UP Free Laptop Yojana) का लाभ 10वीं और 12वीं यह राज्य के बच्चों को दिया जाएगा और पॉलिटेक्निक और आईटीआई करने वाले छात्रों के साथ-साथ इसका लाभ भी मिलेगा ! लैपटॉप ( Free Laptop Scheme ) के जरिए वह अपनी पढ़ाई बेहतर तरीके से कर पाएगा ! मुफ्त लैपटॉप पाने के लिए उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के अन्य बच्चे भी पढ़ाई में रुचि दिखा सकते हैं और अच्छे अंक प्राप्त कर लैपटॉप प्राप्त कर सकते हैं ! यह योजना बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद है !

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 के लिए आवेदन करने के लिए पात्रता मानदंड:

आधिकारिक पात्रता मानदंड अभी तक उच्च अधिकारियों द्वारा निर्धारित नहीं किया गया है ! लेकिन इसे जल्द ही तैयार और घोषित किया जाएगा ! हालाँकि, मूल मानदंड वही होंगे जो नीचे सूचीबद्ध हैं:

Advertising
Advertising
  • आवासीय योग्यता – योजना के लिए आवेदन करने वाला छात्र उत्तर प्रदेश राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए ! उसके पास इसका समर्थन करने वाला अधिवास भी होना चाहिए !
  • शैक्षिक योग्यता – आवेदन करने वाले छात्र के पास 10वीं और 12वीं कक्षा में टॉपर स्तर के अंक होने चाहिए !
  • योग्यता बोर्ड – योजना के लिए आवेदन करने वाला छात्र उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) बोर्ड से पास आउट होना चाहिए !
  • अन्य शैक्षिक आवश्यकताएं – प्री-मैट्रिक और पोस्ट-मैट्रिक छात्रों के अलावा, फ्री लेपटॉप  योजना ( Free Laptop Scheme )के लिए आवेदन करने के लिए आईटीआई या पॉलिटेक्निक पाठ्यक्रम कार्यक्रम के तहत पढ़ने वाले छात्रों को भी शामिल कर रही है !
  • प्रतिशत आवश्यकताएँ – फ्री लैपटॉप ( Free Laptop Scheme )  प्राप्त करने वाले छात्रों का चयन करने की प्रक्रिया पूरी तरह से उत्पन्न योग्यता पर आधारित होगी ! इस मेरिट में वे सभी छात्र शामिल होंगे जो योजना के लिए आवेदन करेंगे ! उसके आधार पर उच्च रैंकिंग वाले छात्रों को लैपटॉप दिए जाएंगे ! हालांकि, सामान्य मानदंड अभी भी अपनी अंतिम कक्षा में 65% से 70% से अधिक अंक प्राप्त करना होगा !

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज:

कुछ दस्तावेज हैं जो छात्रों को योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक होंगे ! हमने इन सभी दस्तावेजों को नीचे सूचीबद्ध किया है:

  • Aadhar card
  • दसवीं या बारहवीं कक्षा की मार्कशीट
  • वास्तविक प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण
  • एक तस्वीर

UP Free Laptop Yojana From में पंजीकरण कैसे करें?

सबसे पहले आवेदक को यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( Free Laptop Scheme ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहिए ! जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा ! होम पेज पर आपको फ्री लैपटॉप योजना (Uttar Pradesh) के दिए गए विकल्प पर क्लिक करना है ! अब आपको यहां Apply Now पर क्लिक करना है !  क्लिक करते ही आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा ! आपको फॉर्म में पूछी गई जानकारी जैसे: आपका नाम, पता, उम्र आदि भरनी होगी और आवश्यक दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे ! अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है ! क्लिक करते ही आपकी उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) की इस योजना की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी !

यह भी जाने :- How to check PM Kisan Status : पीएम किसान स्टेटस कैसे चेक करे यह है आसान तरीका

>