UP Free Laptop Yojana Latest Update : यूपी फ्री लैपटॉप योजना में रजिस्ट्रेशन शुरू , केवल इन छात्रों को मिलेगा फ्री लैपटॉप

UP Free Laptop Yojana Latest Update : उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य सरकार ने यूपी बोर्ड के छात्रों को उच्च शिक्षा में मदद करने के उद्देश्य से यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana ) की शुरुआत की है ! राज्य सरकार की यह योजना प्रदेश के सभी मेधावी छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप प्राप्त करने का अधिकार देती हैं ! ऐसे में यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी है ! तो यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है !

UP Free Laptop Yojana Latest Update

UP Free Laptop Yojana Latest Update 

Uttar Pradesh Free Laptop Yojana Latest Update

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) की योगी सरकार ने यह योजना पिछले साल 2021 में शुरू की है ! और पिछलें वर्ष छात्रों को मुफ्त लैपटॉप भी वितरित किये गए थे ! वन्ही राज्य सरकार ने इस यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana ) को इस वर्ष भी चालू रखा है ! ऐसे में वे छात्र जिन्होंने इसी वर्ष में यूपी बोर्ड से कक्षा 10 वीं एवम कक्षा 12 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है ! उन छात्रों को इस यूपी फ्री लैपटॉप  योजना में आवेदन करना चाहिए !

राज्य सरकार द्वारा संचालित इस यूपी फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना होता है ! उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य सरकार ने छात्रों के लिए पात्रता मापदंड निर्धारित किये है उनकी चर्चा निचे करेंगे ! हलाकि छात्रों को यंहा बता दे की यदि कोई छात्र इस यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana )का लाभ लेना चाहता है ! तो उस छात्र को योजना में आवेदन करना अनिवार्य है !

UP Free Laptop Yojana Eligibility

यदि आप छात्र है और यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana ) का लाभ लेना चाहते है तो आपको निम्न पात्रता पूरी करना अनिवार्य है –

  1. यूपी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ केवल उन छात्रों को दिया जायेगा , जिन्होंने यूपी बोर्ड से कक्षा 10वीं -12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है !
  2. योजना का लाभ छात्र और छात्राओं दोनों को दिया जायेगा !
  3. छात्रों को फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए 65% से अधिक अंक प्राप्त करना अनिवार्य है !
  4. छात्र उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए !

यूपी फ्री लैपटॉप योजना का नया अपडेट

फिलहाल उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार ने लैपटॉप योजना के बारे में कोई भी नया आदेश जारी नहीं किया है अभी यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana ) आवेदन पत्र नहीं लिए जा रहे हैं | जैसे ही सरकार आधिकारिक घोषणा की जाती है तो हम आपको तुरंत अवगत करवाएंगे |

UP Free Laptop Yojana की तर्ज़ पे योगी जी ने उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh )फ्री स्मार्टफोन योजना की घोषणा की है। योगी आदित्यनाथ जी की ये योजना आने वाले चुनावों मैं गेम चैंजेर साबित हो सकती है। उन्होंने इस योजना का ऐलान करते हुए कहा की वे 1,23,000 स्मार्टफोन आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को बाटेंगे।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022कैसे लागू करें

नीचे दी गई प्रक्रिया के माध्यम से आप जान सकते हैं कि यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 के लिए आवेदन कैसे करें:

  1. यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana ) का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर, आपको “यूपी फ्री लैपटॉप पंजीकरण” से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा।
  3. इसके बाद आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे नाम, पता, उम्र आदि भरनी होगी।
  4. इसके बाद आपको वहां मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  5. अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा जिससे आप इस योजना के तहत आवेदन कर सकेंगे।

उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में मेधावी छात्रों के बीच वितरित करने के लिए मुफ्त लैपटॉप योजना शुरू की है। इसके अलावा, यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana ) 2022 उन छात्रों के लिए शुरू की गई है जिन्हें आगे की पढ़ाई के लिए लैपटॉप की आवश्यकता है । उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार ने छात्रों को मुफ्त लैपटॉप वितरित करने के लिए 1800 करोड़ रुपये का बजट अलग रखा है।

यह भी जानें – PM Awas Yojana List : आवास योजना की सूची जारी , इन 80 हजार परिवारों को मिला घर , देखें सूची

General Knowledge Questions : क्या आपको पता है i और j के ऊपर लगे डॉट को क्या कहते हैं ,जानिए

 Check LPG Subsidy Online : हर महीने मिलेगी 200 रूपये सब्सिडी , ऐसे ऑनलाइन करें चेक