UP Free Laptop Yojana : छात्रों की सूची तैयार , इन्हें मिलेगा फ्री लैपटॉप upcmo.up.nic.in

UP Free Laptop Yojana : उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य सरकार ने बारहवीं कक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों के लिए एक योजना शुरू की है। इस यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana )  के तहत अकादमिक रूप से अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को मुफ्त लैपटॉप दिए जाएंगे। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार 22 लाख से अधिक छात्रों को लैपटॉप वितरित करेगी।

UP Free Laptop Yojana

UP Free Laptop Yojana

UP Free Laptop Yojana

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार की इस योजना के तहत केवल उन्हीं छात्रों को लाभ मिलेगा, जिन्होंने 12वीं बोर्ड परीक्षा में कम से कम 65% अंक प्राप्त किए हैं। इच्छुक छात्र सरकार की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana )  2021 के तहत अपने मुफ्त लैपटॉप का दावा कर सकते हैं।

UP फ्री लैपटॉप योजना के तहत, उन योग्य छात्रों को सबसे पहले मुफ्त लैपटॉप दिए जाने की उम्मीद है, जिन्होंने अपनी कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण की है। उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार की यह यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana )  उन छात्रों की मदद करेगी जिन्होंने उच्च शिक्षा के विभिन्न कॉलेजों में आवेदन किया है और उन्हें असाइनमेंट और दूरस्थ शिक्षा के लिए कंप्यूटर की आवश्यकता है।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 के लिए पात्रता मानदंड

अगर आप यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana )  के तहत आवेदन करने की सोच रहे हैं तो आपको कुछ मानदंडों को पूरा करना होगा। निम्नलिखित योग्यताओं को पूरा करने वाले छात्र ही इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh )राज्य बोर्ड के तहत पढ़ने वाले छात्र यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 का लाभ उठा सकते हैं। आवेदन करने वाले सभी छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता है। आधिकारिक रिपोर्टों के अनुसार, छात्रों को अपनी कक्षा 12 की मार्कशीट, बोर्ड प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण, एक तस्वीर और अपने आधार कार्ड की एक प्रति भी जमा करनी होगी।

इसलिए, यदि किसी छात्र के पास इनमें से कोई भी प्रमाण पत्र नहीं है, तो उन्हें यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana )  2021 का लाभ उठाने के लिए व्यवस्था करनी होगी। इसके अतिरिक्त, सभी आवेदन करने वाले छात्रों को पास प्रतिशत का एक निश्चित स्तर प्रदर्शित करना होगा । जिन छात्रों ने अपने कक्षा 12 के परिणाम में कम से कम 65 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं, वे उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) फ्री लैपटॉप योजना 2021 के तहत अपने मुफ्त लैपटॉप का दावा करने के पात्र होंगे।

UP Free Laptop Yojana पंजीकरण के लिए दस्तावेज –

यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana )  2021 के लिए आवेदन करने के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इनमें उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) छात्र की मार्कशीट, एक वास्तविक प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण, एक फोटो और उनका आधार कार्ड शामिल है।

UP फ्री लैपटॉप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें –

  1. यूपी सरकार की आधिकारिक वेबसाइट upcmo.up.nic.in पर जाएं
  2. ‘ऑनलाइन आवेदन करें’ टैब पर क्लिक करें और आपको मुफ्त लैपटॉप योजना पृष्ठ पर पुनः निर्देशित किया जाएगा।
  3. फॉर्म में पूछे गए विवरण दर्ज करें, आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  4. अपना आवेदन पत्र डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंट आउट लें।

UP Free Laptop Yojana List

यदि आप छात्र है ! और सरकार की इस यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana )  लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहतें है ! तो आपको बता दें की यूपी सरकार ने इस सूची में उन छात्रों और छात्राओं का नाम दर्ज किया है ! जिन्होंने पूरी उत्तर प्रदेश में अधिकतम अंक प्राप्त किये थे ! इस सूची को उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) फ्री लैपटॉप योजना के प्रथम चरण की सूची भी कहा जा रहा है ! ऐसे में इस सूची में बहुत कम छात्रों के नाम है !

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना में अभी तक आवेदन की प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है ! इस लिए राज्य सरकार ने अन्य छात्रों को इस सूची में सामिल नहीं किया है ! लेकिन विभागीय सूत्र बतातें है की जल्द ही आवेदन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी ! ऐसे में छात्रों को यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana )  में आवेदन के लिए अभी थोडा और इन्तजार करना होगा ! यंहा छात्रों को यह ध्यान रखना चाहिए की इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के छात्रों को ही दिया जायेगा !

यह भी जानें :- PM Kisan FPO Yojana : सरकार किसानों को दे रही 15 लाख रुपए, जानें कैसे