UP Free Laptop Yojana Form Start : यूपी फ़्री लैपटॉप योजना में आवेदन शुरू, ऐसे करें प्रॉसेस

UP Free Laptop Yojana Start Form : उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार मेधावी छात्रों के लिए मुफ्त लैपटॉप योजना 2021 शुरू करने की पहल कर रही है । यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana ) के लिए कक्षा 10 और 12 के छात्र आवेदन कर सकते हैं, यूपी राज्य सरकार 20 लाख से अधिक युवाओं को लैपटॉप का वितरण शुरू करेगी ।

UP Free Laptop Yojana Start Form

UP Free Laptop Yojana Start Form

Uttar Pradesh Free Laptop Yojana Start Form

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के लाखों युवाओं को एक बार तोहफा मिलने वाला है। प्रदेश में लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत से निर्वाचित होने के बाद योगी सरकार ने अपने वादों को पूरा करना शुरू कर दिया है. ऐसे में 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले राज्य के करीब दो करोड़ युवाओं के लिए दिसंबर 2021 में शुरू हुई यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana ) फिर से शुरू होने जा रही है.

जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसकी समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं ! छात्रों के लिए यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana ) सीएम योगी आदित्यनाथ की दूसरी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। सरकार इसमें किसी भी तरह की देरी नहीं करना चाहती है। इसलिए मुख्यमंत्री ने इसे अपनी सरकार 2.0 के पहले 100 दिनों के एजेंडे में रखा है।

छात्रों को चिह्नित करने की शुरुआत

इतना ही नहीं बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार की ओर से जिला स्तर पर छात्रों की मार्किंग का काम भी शुरू कर दिया गया है. अब जल्द ही इसे अंतिम रूप दे दिया जाएगा और बड़े पैमाने पर टैबलेट और स्मार्टफोन का वितरण भी शुरू हो जाएगा । यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana ) के पहले चरण में नौ लाख टैबलेट और स्मार्टफोन जारी किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने इसके लिए जिलाधिकारियों को निर्देश भी दिए हैं.

Advertising
Advertising

किन छात्रों को मिलेगा फ्री स्मार्टफोन और फ्री टैबलेट

  • जो छात्र उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के स्थायी निवासी हैं उन्हें योगी सरकार की इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • जिन छात्रों ने 10वीं और 12वीं में 65 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं।
  • इस यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana ) के लिए पंजीकरण से लेकर स्मार्टफोन और टैबलेट के वितरण तक की व्यवस्था नि:शुल्क है।

कहां आवेदन करें : UP Free Laptop Yojana Form Start

  • इस यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana ) के तहत जिन उम्मीदवारों ने पहले ही पंजीकरण करा लिया है उन्हें पहला मौका मिलेगा।
  • इसके बाद दोबारा आवेदन और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
  • ऑनलाइन आवेदन के लिए यूपी सीएमओ की आधिकारिक वेबसाइट upcmo.up.nic.in पर जाना होगा।
  • प्रक्रिया शुरू होने के बाद होम पेज पर यूपी फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट योजना एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा।
  • अब आपको फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन एप्लीकेशन लिंक पर क्लिक करके फॉर्म भरना है।
  • आवेदन पत्र में अपनी सभी जानकारी सही ढंग से दर्ज करें।
  • पंजीकरण के लिए पूछे गए आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

1 लाख छात्रों को मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट मिलेंगे

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) की भाजपा सरकार चुनाव में किए गए वादों को पूरा करने में लगी हुई है, जिनमें से एक है यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana ) । आपकी जानकारी के लिए बता दे कि योगी 2.0 ने सत्ता में वापसी के बाद छात्रों से किए वादों को पूरा करने की ठान ली है.

सरकार का कहना है कि इकाना स्टेडियम में यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana ) के अंतर्गत करीब एक लाख छात्रों को मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट बांटने की योजना पर काम किया जा रहा है. वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, ”सरकार प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए भी इंतजाम कर रही है और इसके लिए छात्रों को बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी.” ध्यान रहे कि इस योजना का लाभ सिर्फ उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के छात्रों को ही मिलेगा।

PM Awas Yojana Beneficiary List 2022 : आवास योजना की लाभार्थी सूची जारी, ऐसे देखे अपना नाम