UP Free Laptop Yojana : यूपी फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार के माध्यम से युवाओं को शिक्षा के लिए मुफ्त लैपटॉप योजना शुरू करने की घोषणा की गई है ! इस उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana ) के तहत राज्य के 1 करोड़ से अधिक छात्रों को लाभ प्रदान किया जाएगा ! यह शिक्षा के क्षेत्र में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए यूपी सरकार द्वारा शुरू की गई एक पहल है ! नि:शुल्क लैपटाप की मदद से लाभार्थी छात्र ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से अपनी शिक्षा पूरी कर सकेंगे !

UP Free Laptop Yojana

UP Free Laptop Yojana

UP Free Laptop Yojana

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) में कई विकास कार्य हुए हैं ! शिक्षा के क्षेत्र में मुख्यमंत्री के निरंतर प्रयास इस बात की पुष्टि करते हैं ! कि मुख्यमंत्री राज्य के शिक्षा स्तर को लेकर कितना चिंतित हैं और इसे प्रगति की दिशा देना चाहते हैं ! ऐसी ही एक अनूठी पहल उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana ) मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई है ! जिसके तहत राज्य के सभी युवा छात्रों को मुफ्त लैपटॉप वितरित किए जाएंगे ! यह लैपटॉप किसी वर्ग या जाति विशेष के लिए नहीं होगा ! राज्य के जो छात्र इस वर्ष 10वीं और 12वीं कक्षा में अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण होंगे ! उन्हें इस उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना ( UP Free Laptop Yojana ) का लाभ प्रदान किया जाएगा ! यूपी फ्री लैपटॉप योजना राज्य में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाएगी !

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ! इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार द्वारा 10वीं और 12वीं कक्षा पास करने वाले छात्रों को श्री लैपटॉप वितरित किए जाएंगे ! उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana ) शिक्षा के क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एक अनूठी पहल है ! इस वर्ष 10वीं और 12वीं कक्षा पास करने वाले राज्य के सभी छात्र इस योजना का लाभ उठा सकते हैं !

उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना 2022 के लाभ और विशेषताएं

  • उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य सरकार की ओर से शुरू की गई इस योजना के तहत 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को लैपटॉप नि:शुल्क दिया जाएगा !
  • इस योजना के शुरू होने से शिक्षा का क्षेत्र आगे बढ़ेगा !
  • उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के तहत राज्य सरकार ने अठारह सौ करोड़ रुपये का बजट रखा है.
  • योजना का लाभ लेने के लिए छात्राओं को योजना के तहत आवेदन करना होगा !
  • इस उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना ( UP Free Laptop Yojana ) में केवल वही छात्र आवेदन करेंगे, जिन्होंने 65% से 70% अंक प्राप्त किए हैं !
  • सरकार ने इस योजना में पॉलिटेक्निक और आईटीआई करने वाले छात्रों को भी शामिल किया है ! तो ये छात्राएं भी योजना का लाभ उठा सकती हैं !

अप फ्री लैपटॉप योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh )  राज्य की जो छात्राएं यूपी फ्री लैपटॉप योजना के तहत आवेदन करना चाहती हैं ! उन्हें नीचे दिए गए आसान चरणों का पालन करना होगा, हम आपको नीचे लेख में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया बताएंगे, आप लेख को अंत तक पढ़ें !

सबसे पहले आपको मुफ्त लैपटॉप योजना के ऑनलाइन फॉर्म के लिए आवेदन करना होगा ! आपको आधिकारिक वेबसाइट up.cmo.up.nic पर जाना होगा वेबसाइट पर जाने के बाद आपके कंप्यूटर पर वेबसाइट का वेब पेज खुल जाएगा !
उसके बाद आपको इस पेज पर उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना ( UP Free Laptop Yojana ) के विकल्प पर क्लिक करना है ! जैसे ही आप उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करेंगे आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगा ! इसके बाद आपको इस फॉर्म को डाउनलोड करना होगा !

यूपी फ्री लैपटॉप योजना पंजीकरण फॉर्म शुरू

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना ( UP Free Laptop Yojana ) की शुरुआत की गई है ! इस योजना के तहत राज्य सरकार की ओर से प्रदेश के मेधावी छात्रों को लैपटॉप उपलब्ध कराए जा रहे हैं ! इस साल 10वीं और 12वीं कक्षा में टॉप करने वाली छात्राओं ने उन सभी छात्राओं को यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 के तहत आगे की पढ़ाई के लिए लैपटॉप दिए जाएंगे ! योजना में उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार ने 18 सौ करोड़ का बजट रखा है !

यहां भी जानें : PM Kisan Yojana : अभी तक नहीं मिली 10वीं किस्त जाँच करें, जानें शिकायत कैसे दर्ज करें

Kisan Credit Card benefits 2022 : किसानों को कम ब्याज दर पर मिलता है 3 लाख तक का लोन

PM Mudra Yojana : 10 दिनों में मिल जाएगा 10 लाख का प्रधानमंत्री मुद्रा लोन, जानें

Join Whatsapp Group : सभी लेटेस्ट जानकारी के लिए Whatsapp Group से जुड़े