UP Free Tablet Scheme : इस योजना के तहत यूपी सरकार दे रही हे छात्रों फ्री टेबलेट ,जानिए कैसे

UP Free Tablet Scheme : देश के कई राज्यों में किसानों के साथ-साथ युवाओं के लिए भी कई लाभकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं ! इसी क्रम में उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से युवाओं को मुफ्त में टैबलेट ( Free Tablet Yojana ) योजना भी शामिल है ! इस योजना के तहत युवाओं को उच्च शिक्षा और रोजगार से जोड़ने के लिए ! मुफ्त में टैबलेट और स्मार्ट फोन दिए जाएंगे ! आपको बता दें कि योगी सरकार ने मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन बांटने की इस योजना को अपनी 100 दिन की कार्ययोजना में शामिल किया है ! इस यूपी फ्री टैबलेट योजना ( UP Free Tablet Yojana ) के तहत यूपी की योगी सरकार करीब 10 लाख युवाओं को 9.74 लाख टैबलेट और मोबाइल फोन बांटेगी !

UP Free Tablet Scheme

UP Free Tablet Scheme

UP Free Tablet Scheme

इसके अलावा राज्य सरकार ने युवाओं को रोजगार देने की भी बात कही है ! चूंकि सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने अपनी 100 दिवसीय कार्ययोजना में टैबलेट व स्मार्ट फोन वितरण योजना को शामिल किया है ! अब युवाओं को इसके लिए और इंतजार नहीं करना पड़ेगा ! जल्द ही राज्य सरकार इसका वितरण शुरू कर देगी ! यूपी फ्री टैबलेट योजना ( UP Free Tablet Yojana )  का मुख्य उद्देश्य युवाओं को ऑनलाइन शिक्षा में सहायता प्रदान करने के साथ-साथ रोजगार के अवसरों की जानकारी देना है ! ताकि वे अपनी योग्यता के अनुसार नौकरी या कार्य का चयन कर सकें !

पिछले साल दिसंबर में युवाओं को मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन बांटे गए थे

बात करें योगी सरकार की तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ( Yogi Aditya Nath ) ने पिछले साल 25 दिसंबर 2021 को भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी एकाना स्टेडियम में 60 हजार युवाओं को मुफ्त टैबलेट ( Free Tablet ) बांटे थे !

प्रथम चरण में एमए, बीए, बीएससी, आईटीआई, एमबीबीएस, एमडी, बीटेक, एमटेक, पीएचडी एमएसएमई एवं कौशल विकास आदि !  के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत विद्यार्थियों को प्राथमिकता दी गई ! यूपी फ्री टैबलेट योजना ( UP Free Tablet Yojana )  के तहत पहले चरण में बांटे गए !

Advertising
Advertising

यूपी फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन योजना क्या है : UP Free Tablet Scheme

उत्तर प्रदेश फ्री टेबलेट योजना ( Uttar Pradesh Free Tablet Yojana ) वर्ष  2021 में शुरू की गई थी ! इसके तहत दो लाख युवाओं को मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन दिए जाने थे ! प्रथम चरण में 60 हजार युवाओं को यूपी फ्री टैबलेट योजना ( UP Free Tablet Yojana ) का लाभ दिया गया !

इसके बाद एक बार फिर योगी सरकार दूसरी बार सत्ता में आई है ! अपने घोषणापत्र में किए गए वादे को मुफ्त में टैबलेट और स्मार्टफोन ( Free Tablet ) देने का काम कर रही है ! इसलिए राज्य सरकार ने इसे अपने प्रथम 100 दिवसीय कार्ययोजना में स्थान दिया है।

इन युवा छात्रों को मुफ्त टैबलेट  – पात्रता और शर्तें मिलेंगी

  • नि:शुल्क टैबलेट ( Free Tablet ) का लाभ केवल उन्हीं छात्रों को मिलेगा जो उत्तर प्रदेश के स्थायी निवासी हैं !
  • जिन छात्रों ने 10वीं और 12वीं में 65% या इससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं ! उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा !
  • स्नातक, स्नातकोत्तर, तकनीकी या डिप्लोमा करने वाले छात्र भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे !
  • इस योजना में आवेदन करने वाले छात्र के परिवार की आय दो लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए !
  • उत्तर प्रदेश फ्री टेबलेट योजना ( Uttar Pradesh Free Tablet Yojana ) का लाभ केवल सरकारी स्कूल के छात्र ही प्राप्त कर सकेंगे ! यूपी फ्री टैबलेट योजना ( UP Free Tablet Yojana के लिए पंजीकरण से लेकर स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण तक की व्यवस्था नि:शुल्क की गई है !

ऐसे करें आवेदन

अगर आप एक छात्र है ! और उत्तर प्रदेश फ्री टेबलेट योजना ( Uttar Pradesh Free Tablet Yojana ) के सभी पत्रों को पूरा करते है ! तो आप यूपी सरकार द्वारा शुरू की गई ! इस यूपी फ्री टैबलेट योजना ( UP Free Tablet Yojana ) में जरूर आवेदन करें !

यूपी फ्री टैबलेट योजना में आवेदन करने के लिए छात्रों को इसकी आधिकारिक वेबसाइट upcmo.up.nic.in पर जाना होगा ! छात्र इस आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आसानी से आवेदन कर सकते हैं ! इस योजना में केवल उत्तर प्रदेश के छात्र ही आवेदन कर सकते हैं !

यह भी पढ़े : Pradhan Mantri Kisan Tractor Yojana 2022 : ट्रैक्टर खरीदे आधी कीमत पर, सरकार दे रही 50% सब्सिडी