गणेश चतुर्थी पर यूपी की बेटियों को सरकार दे रही है 25 हजार रुपये क्या आपने करवाया है रजिस्ट्रेशन

UP Kanya Sumangala Scheme Update : उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) की बेटियों को बड़ी सौगात दी है ! बुधवार को लोकभवन में आयोजित ‘मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला’ योजना के लाभार्थियों से संवाद के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने इस यूपी कन्या सुमंगला योजना ( UP Kanya Sumangala Yojana ) की धनराशि में बढ़ोतरी की घोषणा की है ! सीएम योगी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार वित्तीय वर्ष 2024-2025 से कन्या सुमंगला योजना की धनराशि को 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार करने जा रही है !

UP Kanya Sumangala Scheme Update

UP Kanya Sumangala Scheme Update

UP Kanya Sumangala Scheme Update

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सीएम योगी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार वित्तीय वर्ष 2024-2025 से यूपी कन्या सुमंगला योजना ( UP Kanya Sumangala Yojana ) की धनराशि को 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार करने जा रही है ! इससे प्रदेश की बेटियों को अपने सपने को पूरा करने में और सुलभता होगी ! साथ वह शिक्षित होने के साथ ही आत्मनिर्भर भी बन सकेंगी !

बेटियों की शिक्षा के साथ आत्मनिर्भरता बढ़ेगी

सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) की बेटियों को इससे अपने सपनों को पूरा करने के साथ ही शिक्षित होने और आत्मनिर्भर बनने में आसानी होगी ! उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत शुरुआत में छह चरणों में राशि दी गई, जोकि 15,000 रुपये थी ! अब अगले साल से बेटी का जैसे ही जन्म होगा, उसके माता पिता के अकाउंट में 5,000 रुपये की धनराशि दे दी जाएगी ! यूपी कन्या सुमंगला योजना ( UP Kanya Sumangala Yojana ) ऐसे ही बेटी जब एक वर्ष की होगी तो 2,000 रुपये और पहली कक्षा में बिटिया के प्रवेश पर 3,000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे ! छठी कक्षा में प्रवेश लेने पर 3,000 रुपये दिए जाएंगे ! बिटिया के नौवीं कक्षा में प्रवेश लेने पर 5,000 रुपये दिए जाएंगे ! अगर बेटी ग्रेजुएशन करती है, डिप्लोमा या फिर कोई सर्टिफिकेट कोर्स करती है तो उसके अकाउंट में 7,000 रुपये की अतिरिक्त राशि दी जाएगी !

UP Kanya Sumangala Yojana धनराशि किए गए ट्रांसफर

कार्यक्रम में यूपी कन्या सुमंगला योजना ( UP Kanya Sumangala Yojana ) की लाभार्थी बच्चियां भी शामिल हुईं ! बच्चियों ने सीएम योगी के हाथ पर पूरे विधि विधान के साथ राखी बांधी ! सीएम योगी (Yogi Adityanath) ने इन बच्चियों को उपहार भेंट किए और रक्षा का वचन भी दिया ! उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सीएम योगी ने इस कार्यक्रम में 29523 लाभार्थी कन्याओं के खाते में एक क्लिक के साथ ही 5.82 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए ! साथ ही प्रतीक स्वरूप योजना का चेक भी 10 लाभार्थी कन्याओं और उनके माता पिता व अभिभावकों को दिया.

सुरक्षा, संरक्षण और आगे बढ़ने का मौका

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सीएम योगी ने कहा कि इस योजना के जरिए प्रदेश की 16.24 लाख बेटियों तक लाभ पहुंचाया जा रहा है ! डबल इंजन सरकार मानती है कि बेटी, बेटी होती है, जिनके साथ कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए ! यूपी कन्या सुमंगला योजना ( UP Kanya Sumangala Yojana ) सीएम ने कहा कि लड़कियों को सुरक्षा, संरक्षण और आगे बढ़ने का मौका मिलना चाहिए !

कन्या सुमंगला योजना में कैसे करें अप्लाई

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट sky.up.gov.in पर विजिट करें ! इसके होम पेज पर Citizen Service Portal पर क्लिक करें ! इसके बाद सामने एक फॉर्म खुल जाएगा ! जो भी जानकारी पूछी गई हो उसमें भरें ! इसमें नाम, पता, मोबाइल नंबर, माता-पिता का नाम, आधार नंबर जैसी डिटेल दर्ज करनी होगी ! फिर सब्मिट में बटन दबा दें ! मोबाइल नंबर एक OTP आएगा ! वह ओटीपी फॉर्म में दर्ज करें ! इसे बाद आपका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा ! अब आपका User ID और password बन जाएगा ! दोबारा लॉग इन करके अपने डॉक्यूमेंट्स अपलोड करके सब्मिट कर दें !

UP Kanya Sumangala Scheme Update में कैसे उठाएं फायदा ?

इस यूपी कन्या सुमंगला योजना ( UP Kanya Sumangala Yojana ) का फायदा उठाने के लिए उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए ! उसके पास स्थायी निवास प्रमाण पत्र होना जरूरी है ! निवास प्रमाण पत्र के रूप में राशन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बिजली या टेलीफोन का बिल मान्य होगा ! परिवार की अधिकतम इनकम 3 लाख रुपये से ज्यादा न हो ! उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के परिवार में अधिक से अधिक 2 बेटियों के नाम से अकाउंट खुलवा सकते हैं !

PM Kisan Yojana के लाभार्थियों किसानों को मिलेगा डबल गिफ्ट, मिलेगा यह कार्ड, जानिए कैसे उठाएं फायदा

PM Scholarship Yojana : लड़की -36000/ सालाना, लड़के-30000 सालाना छात्रवृति, ऐसे करें आवेदन

CM Kanya Utthan Yojana : छात्राओं को 50,000 की राशि देगी सरकार, ऐसे करें अप्लाई