UP Kanya Sumangala Yojana Update : यूपी में अब लड़कियों को मिलेंगे 25 हजार रुपये, जानें कैसे

UP Kanya Sumangala Yojana Update : उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) में अब बेटी के जन्म होने पर अभिभावक को पांच हजार रुपए मिलेगे ! यूपी सरकार ने रक्षाबंधन के मौके पर उपहार स्वरूप बेटी के जन्म पर पांच हजार रुपए देने की घोषणा की है ! मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की बेटियों को बड़ा उपहार दिया है ! यूपी कन्या सुमंगला योजना ( UP Kanya Sumangala Yojana ) के लाभार्थियों को इस योजना का लाभ मिलेगा ! कन्या सुमंगला योजना की धनराशि में बढ़ोतरी की घोषणा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की है !

UP Kanya Sumangala Yojana Update

UP Kanya Sumangala Yojana Update

UP Kanya Sumangala Yojana Update

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार कन्या सुमंगला योजना की धनराशि 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार रुपए कर दी जाएगी ! प्रदेश सरकार का मानना है कि इससे प्रदेश की बेटियों को अपने सपने साकार करने में मदद मिलेगी ! इसी के साथ वह शिक्षित होकर आत्मनिर्भर भी बन सकेंगी ! पहले इस यूपी कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) के अंतर्गत छह चरण में हजार रुपए की धनराशि दी जाती थी ! अगले वर्ष से बेटी मे जन्म लेते उसके अभिभावक के खाते में पांच हजार रुपए की धनराशि दी जाएगी !

तीन लाख रुपए की आय वालों को मिलेगा योजना का लाभ

योजना का लाभ वार्षिक तीन लाख रुपए तक की आय वाले परिवारों को मिलेता है ! उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार के मुताबिक प्रदेश में कन्या सुमंगला योजना के जरिए 16.24 लाख बेटियों को लाभ मिल रहा है ! मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि डबल इंजन की सरकार यह मानती है कि बेटी सिर्फ बेटी है ! यूपी कन्या सुमंगला योजना ( UP Kanya Sumangala Yojana ) उसके साथ किसी स्तर पर भेदभाव नहीं होना चाहिए ! उसको सुरक्षा, संरक्षण और आगे बढ़ने का पर्याप्त अवसर मिलना चाहिए ! प्रदेश की जितनी निराश्रित बहनें हैं उन्हें राशन कार्ड, आयुष्मान भारत योजना सहित शासन की सभी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा !

Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana Online Application

कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य के किसी भी परिवार में बेटी के जन्म से लेकर! स्नातक /डिप्लोमा /डिग्री की पढ़ाई का सारा खर्च राज्य सरकार द्वारा दिया जाएगा! इस यूपी कन्या सुमंगला योजना ( UP Kanya Sumangala Yojana ) के तहत बेटियों को जन्म से लेकर!पढ़ाई तक 15000 रूपये की कुल धनराशि सरकार की तरफ से प्रदान की जाएगी! यह कुल धनराशि बेटियों को 6 किस्तों में दी जाएगी! जिससे कन्याओं को पढ़ाई करने में! कोई आर्थिक समस्या न हो! उत्तर प्रदेश के कई लोगों को ऑफलाइन आवेदन करने में काफी परेशानियों का सामना पड़ रहा है!

Kanya Sumangala Yojana Status Check

अगर आपने भी यूपी कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) के लिए आवेदन किया है! और आप यह जानना चाहते है! कि कन्या सुमंगला योजना का पैसा कब तक आएगा! तो आपको बता दें! कि आवेदन करने के बाद कन्या सुमंगला योजना का पैसा लगभग 3 महीने तक मिल जाता है! उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार द्वारा यह कन्या सुमंगला योजना का पैसा! डायरेक्ट आपके बैंक अकाउंट में 3 से 4 महीने की अवधि के अंदर भेज दिया जाता है! ध्यान रहे कि आपने कन्या सुमंगला योजना के लिए आवेदन कर दिया हो! एवं आपका रजिस्ट्रेशन अप्रूव होना जरूरी है!

कौन उठा सकते हैं फायदा

इस यूपी कन्या सुमंगला योजना ( UP Kanya Sumangala Yojana ) का फायदा उठाने के लिए उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए ! उसके पास स्थायी निवास प्रमाण पत्र होना जरूरी है ! निवास प्रमाण पत्र के रूप में राशन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बिजली या टेलीफोन का बिल मान्य होगा ! परिवार की अधिकतम इनकम 3 लाख रुपये से ज्यादा न हो ! उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) में एक परिवार से अधिक से अधिक 2 बेटियों के नाम से अकाउंट खुलवा सकते हैं !

Atal Pension Scheme News : जमा करें 210 रुपये हर महीने मिलेगी 5000 रुपये पेंशन, यहाँ जानें कैसे

EPFO Salary Hike : वेतन सीमा 15000 रुपये से बढ़ाकर 21000 रुपये प्रतिमाह, देखे

Post Office की शानदार स्कीम, मात्र 50 रुपये के निवेश पर मिलेंगे 35 लाख, जानें कैसे

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी DA 3 फीसदी बढ़ा, एरियर का होगा भुगतान, फटाफट चेक करें डिटेल