UP Kanya Sumangala Yojana : यूपी सरकार के तहत लड़कियों को मिलेंगे 15-15 हजार रुपये

UP Kanya Sumangala Yojana : उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार की बेटियों के लिए कई प्रकार की लाभकारी और महत्वाकांक्षी योजनाएं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित की जा रही हैं ! उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) जिसके तहत सरकार बेटियों को उनकी उच्च शिक्षा पूरी होने तक चरणबद्ध तरीके से ₹15000 की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी ! दस्तावेजों की पात्रता क्या होगी, अगर आपको इसके बारे में कुछ भी पता नहीं है, तो हम आपसे इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने का अनुरोध करते हैं-

UP Kanya Sumangala Yojana

UP Kanya Sumangala Yojana

UP Kanya Sumangala Yojana

केंद्र की तरह उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य सरकार द्वारा भी कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं, जिसमें लोगों को आर्थिक मदद दी जाती है. यूपी सरकार द्वारा एक विशेष योजना चलाई जाती है ! जिसका लाभ राज्य की लड़कियों और महिलाओं को मिलता है ! सरकार इस उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) का लाभ 6 किश्तों में देती है ! इस योजना का नाम कन्या सुमंगला योजना है ! इसमें सरकार की ओर से महिलाओं को 15000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है !

इस उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) के लिए आपका उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh) राज्य का स्थायी निवासी होना आवश्यक है ! एक परिवार की अधिकतम दो लड़कियां इस योजना का लाभ उठा सकती हैं ! इसके अलावा आवेदक या उसके परिवार की कुल आय 03 लाख या उससे अधिक नहीं होनी चाहिए ! अगर किसी परिवार में जुड़वां बेटियां हैं ! तो वे भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं ! ऐसे में एक परिवार की तीन बेटियों को इस उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना ( UP Kanya Sumangala Yojana ) का लाभ मिलेगा, दो जुड़वां बेटियां और एक अकेली बेटी !

अब तक नौ लाख बालिकाएं लाभान्वित हो चुकी हैं

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) में अब तक 9.92 लाख लड़कियां इससे लाभान्वित हो चुकी हैं ! और मंगलवार को फंड ट्रांसफर के बाद 1.01 लाख और लाभार्थी जुड़ जाएंगे ! प्रधानमंत्री 20,000 बैंकिंग संवाददाता सखी को मासिक वजीफा भी देंगे ! उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh) राज्य सरकार का लक्ष्य सभी 58,189 ग्राम पंचायतों में बैंकिंग संवाददाता सखी को नियुक्त करना है ! अब तक 56,875 महिलाओं का चयन किया गया है, जिनमें से 38,341 को प्रशिक्षित और प्रमाणित किया जा चुका है !

202 पूरक पोषाहार निर्माण इकाइयों का शिलान्यास

एक अन्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री 202 पूरक पोषाहार निर्माण इकाइयों की आधारशिला रखेंगे ! सभी इकाइयों की लागत करीब एक करोड़ रुपये है ! इकाइयों को एसएचजी द्वारा वित्त पोषित किया जा रहा है ! और 4,000 सदस्यों को रोजगार देंगे और 60,600 एसएचजी को उनकी इक्विटी के बदले भुगतान करके लाभान्वित करेंगे !

इतने पैसे का मिलेगा फायदा-

1. सबसे पहले बालिका के जन्म के समय एक हजार रुपये दिए जाएंगे !
2. बेटी के टीकाकरण के समय रु. 1 हजार दिया जाएगा !
3. बालिका के प्रथम श्रेणी में प्रवेश के समय 2 हजार रुपये दिये जायेंगे !
4. बेटी के छठी कक्षा में प्रवेश के समय 2 हजार रुपए दिए जाएंगे !
5. कक्षा IX में प्रवेश के समय रु. 3 हजार दिए जाएंगे !
6. 10वीं और 12वीं कक्षा की पढ़ाई के लिए 5 हजार रुपये दिए जाते हैं !

कन्या सुमंगला ऑनलाइन आवेदन करें 2022

इस उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) के तहत, उत्तर प्रदेश सरकार ने ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया को मंजूरी दे दी है ! यदि राज्य के इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत अपनी बेटी के लिए आवेदन करना चाहते हैं ! तो वे योजना की आधिकारिक वेबसाइट @mksy.up.gov.in पर जा सकते हैं ! . ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ! उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना 2022 के तहत उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh) सरकार द्वारा दी जाने वाली कुल 15000 रुपये की राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी ! इसलिए आवेदक के पास अपना बैंक खाता होना अनिवार्य है ! यह राशि पीएफएमएस के माध्यम से लाभार्थी के बैंक में खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा !

कन्या सुमंगला योजना का उद्देश्य UP Kanya Sumangala Yojana

राज्य सरकार की उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) शुरू करने का उद्देश्य राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए 15000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करना और समाज में लड़कियों को लड़कों के समान अधिकार देना है ! इस कन्या सुमंगला योजना 2022 के माध्यम से उत्तर प्रदेश के लोगों की कन्याओं के प्रति भ्रूणहत्या को रोकने और नकारात्मक सोच को बदलने और उन्हें उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh) सरकार आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए !

यहां भी जानें : PM Kisan Yojana : अभी तक नहीं मिली 10वीं किस्त जाँच करें, जानें शिकायत कैसे दर्ज करें

Kisan Credit Card benefits 2022 : किसानों को कम ब्याज दर पर मिलता है 3 लाख तक का लोन

PM Mudra Yojana : 10 दिनों में मिल जाएगा 10 लाख का प्रधानमंत्री मुद्रा लोन, जानें

Join Whatsapp Group : सभी लेटेस्ट जानकारी के लिए Whatsapp Group से जुड़े