UP Kisan Karj Mafi Yojana : इन किसानों का माफ़ हुआ क़र्ज़, किसान ऐसे देखें नाम

UP Kisan Karj Mafi Yojana : उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि योगी सरकार किसानों के हित में काम कर रही है. योगी सरकार ने सबसे पहले यूपी किसान कर्ज माफी योजना ( Uttar Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana ) प्रदेश के 86 हजार किसानों का 46 हजार करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया था ! इतना ही नहीं, सरकार ने इन चार वर्षों में एमएसपी पर रिकॉर्ड खाद्यान्न की खरीद की है। इसका भुगतान भी किसानों ( Farmer )  को कर दिया गया है ।

UP Kisan Karj Mafi Yojana

UP Kisan Karj Mafi Yojana

Uttar Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana

ये बातें उन्होंने उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सर्किट हाउस में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कही। कहा कि विरोध कर रहे कुछ लोग पूरे देश की दिशा और स्थिति तय नहीं कर सकते। किसान भाजपा सरकार से पूरी तरह संतुष्ट हैं । यूपी किसान कर्ज माफी योजना ( Uttar Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana ) कहा कि सपा सरकार में राज्य में खाद्यान्न उत्पादन 439 लाख 47 हजार मीट्रिक टन था, जो योगी सरकार में बढ़कर 624 लाख 33 हजार मीट्रिक टन हो गया है. प्रति हेक्टेयर उत्पादन 22.69 हजार हेक्टेयर बढ़ा है । चार साल में उत्पादन में 184 लाख मीट्रिक टन की वृद्धि हुई है। किसानों ( Farmer ) के हितैषी कही जाने वाली सपा-बसपा सरकार में 10 साल में 18,79,362 किसानों से 238 करोड़ 49 लाख मीट्रिक टन धान खरीदा गया !

किसानों को 28 हजार 40 करोड़ का भुगतान किया गया। इसकी तुलना में उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार ने चार साल में 21,88,581 किसानों से 214 लाख 56 हजार मीट्रिक टन धान खरीदा. 37 हजार 825 करोड़ का भुगतान भी किया जा चुका है। कहा कि पीएम सम्मान निधि योजना के तहत राज्य में 2.5 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ मिल रहा है ! ढाई साल में किसानों ( Farmer ) के खातों में 37 हजार 175 करोड़ की राशि भेजी गई है ! यूपी किसान कर्ज माफी योजना ( Uttar Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana ) इस अवसर पर विधायक अनिल पाराशर, एमएलसी मानवेंद्र प्रताप सिंह, डीडी कृषि यशराज सिंह और जिला कृषि अधिकारी राम परवेश वर्मा उपस्थित थे.

गन्ना किसानों को एक लाख 41 हजार करोड़ रुपये का भुगतान किया गया

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य सरकार ने गन्ना किसानों ( Farmer ) को चार साल में एक लाख 41 हजार करोड़ रुपये का भुगतान किया है ! जबकि सपा सरकार ने पांच साल में 95 हजार करोड़ रुपये का भुगतान किया था ! यानी हम अब तक 50,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का भुगतान कर चुके हैं । इतना ही नहीं उनकी सरकार में गन्ने के बकाया मूल्य का भुगतान भी किया जा चुका है । मंत्री का कहना है कि प्रदेश की सभी चीनी मिलें सुचारू रूप से चल रही हैं, कोई भी चीनी मिल बंद नहीं हुई है.

उत्तर प्रदेश फसल ऋण मोचन योजना छूट सूची  कैसे जांचें –

यदि आप उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) फसल ऋण मोचन योजना सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए तरीके से यूपी किसान कर्ज माफी योजना ( Uttar Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana ) में अपना नाम आसानी से देख सकते हैं।

  • इस योजना की सूची देखने के लिए सबसे पहले आपको upkisankarjrahat.upsdc.gov.in साइट पर जाना होगा।
  • साइट पर पहुंचने के बाद आपको अपने बैंक का नाम चुनना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने जिले का नाम चुनना होगा।
  • अब इसके बाद आपको उस बैंक का नाम चुनना है। आपको ऋण कहाँ से मिला?
  • उसके बाद बैंक की शाखा के नाम का चयन करना होगा।
  • अब इसके बाद आपको अपना किसान क्रेडिट कार्ड नंबर डालना होगा।
  • इसके बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप सभी बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपके लोन की पूरी डिटेल खुल जाएगी।
  • आप चाहें तो इसे प्रिंट करके भविष्य के लिए अपने पास रख सकते हैं।

Uttar Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana

राज्य के किसानों ( Farmer ) को बड़ी राहत देते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश फसल ऋण मुक्ति योजना 2022 की घोषणा की थी । यूपी किसान कर्ज माफी सूची 2022 के तहत ऐसे लाखों किसानों को राहत मिली है। जो कर्ज के बोझ तले दबे थे । उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने वादे को निभाते हुए अपनी पहली कैबिनेट बैठक में ही किसानों का कर्ज माफ करने का ऐलान किया था ! इस यूपी किसान कर्ज माफी योजना ( Uttar Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana ) से राज्य के लगभग 86 लाख किसानों को लाभ मिलेगा। राज्य सरकार का मानना ​​है कि भारत एक कृषि प्रधान देश है । और भारत में उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के लोग बड़े पैमाने पर कृषि से जुड़े हुए हैं। राज्य में कई किसान कर्ज के बोझ तले दबे हैं ।

यह भी पढ़ें – LPG Latest Price In UP : एलपीजी की नयी क़ीमत तय, जानें अब कितने में मिलेगा सिलेंडर

PM Free Silai Machine Yojana : निशुल्क सिलाई मशीन योजना में आवेदन कैसे करे यहां जानें