UP Kisan Karj Rahat List 2022 : योजना की नई लाभार्थी सूची जारी, जाने किन किसानो का कर्ज हुआ माफ़

UP Kisan Karj Rahat List 2022 : उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ( CM Yogi Adityanath ) जी ने यूपी के किसानों का कर्ज माफ करने के लिए एक नई योजना बनाई है ! जिसमें किसानों ( Farmer ) का कर्ज माफ किया जा सकता है ! इस यूपी किसान कर्ज माफ़ी योजना में, सरकार ने एक नई वेबसाइट बनाई है जिसमें किसान आवेदन कर सकते हैं ! और ऋण माफी योजना का लाभ उठा सकते हैं ! यूपी के सभी किसान जिन्होंने उत्तर प्रदेश किसान राहत कर्ज योजना ( Uttar Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana ) में आवेदन किया है ! वे उत्तर प्रदेश के एनआईसी द्वारा विकसित आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना नाम देख सकते हैं !

UP Kisan Karj Rahat List 2022

UP Kisan Karj Rahat List 2022

UP Kisan Karj Rahat List 2022

इस योजना के लिए उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य सरकार किसानों ( Farmer ) की सूची तैयार कर रही है ! जिसमें किसानों द्वारा आवेदन की गई सूची में किसानों की कर्जमाफी की सूची होगी ! इसमें उन किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा जिनका नाम सूची ( Kisan Karj Mafi List ) में आएगा ! आज इस लेख में हम आपको उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना ( Uttar Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana ) के बारे में बताएंगे !

किसान कर्ज माफ़ी योजना ( Kisan Karj Mafi Yojana ) के तहत राज्य सरकार उत्तर प्रदेश के छोटे और सीमांत किसानों का एक लाख तक का कर्ज माफ करेगी ! इस योजना के तहत कम से कम 86 लाख किसानों को लाभ होने की उम्मीद है ! उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य सरकार ने यह योजना ऐसे किसानों के लिए शुरू की है जिनके पास 5 एकड़ से ज्यादा जमीन नहीं है और कर्ज चुकाने में मुश्किल हो रही है ! कोई भी किसान ( Farmer ) जो अपने कर्ज से मुक्ति चाहता है वह इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है !

उत्तर प्रदेश किसान राहत ऋण माफी योजना 2022 के लाभ 

  • इस योजना के तहत किसानों का एक लाख रुपये तक का कर्ज माफ किया जाएगा !
  • यूपी किसान कर्ज माफ़ी योजना ( UP Kisan Karj Mafi Yojana ) से लगभग 86 लाख किसान लाभान्वित होंगे !
  • किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है ! ताकि वे इन नंबरों पर कॉल कर अपनी समस्याओं का समाधान जान सकें !
  • इस UP Kisan Karj Rahat Yojana से छोटे और सीमांत किसान कृषि में रुचि लेंगे और उन्हें कृषि करने के लिए प्रोत्साहन भी मिलेगा !

UP BC Sakhi Yojana : उत्तर प्रदेश राज्य की महिलाओं को मिलेंगे 4000 रु. प्रतिमाह, जाने कैसे

Advertising
Advertising

पात्रता 

इस योजना का लाभ सिर्फ Uttar Pradesh के किसानों को ही मिलेगा ! इस योजना का लाभ पाने के लिए किसानों के पास 5 हेक्टेयर से ज्यादा जमीन नहीं होनी चाहिए ! जिन किसानों ने 25 मार्च 2016 से पहले कर्ज लिया है, वे इस योजना के लिए पात्र माने जाएंगे ! इस योजना ( UP Kisan Karj Mafi Scheme ) के लिए आवेदक किसान के पास बैंक खाता होना चाहिए और खाता आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए !

यूपी किसान ऋण राहत सूची 2022 आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

इस योजना में आवेदन करने के इच्छुक किसानों के दस्तावेज इस प्रकार हैं:

  • आवेदक किसान का आधार कार्ड
  • भूमि से संबंधित दस्तावेज
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

UP Kisan Karj Rahat List 2022 Check Online

जो किसान कर्जमाफी की सूची ( Kisan Karj Mafi List ) में अपना नाम देखना चाहते हैं ! उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना होगा ! ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने या अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफ़ी योजना ( Uttar Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ! आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल जाएगा ! इस होम पेज पर आपको “लोन रिडेम्पशन स्टेटस” का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है !

क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा ! इस पेज पर आपको कुछ जानकारी भरनी है जैसे आपका बैंक अकाउंट नंबर, जिला, ब्रांच आदि ! सही जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है, जिसके बाद आपके सामने लोन रिडेम्पशन स्टेटस पेज खुल जाएगा ! अगर आपका नाम इस लिस्ट ( Karj Mafi Suchi ) में है तो आप इसे इस पेज पर देखेंगे ! यदि आप यूपी किसान कर्ज माफी योजना ( UP Kisan Karj Mafi Scheme ) के लिए नया आवेदन करना चाहते हैं ! तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण कर सकते हैं ! योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के किसानों को ही मिलेगा !

यह भी जाने :- PM Jan Dhan Yojana 2022 : बस एक मिस कॉल से चेक करें अपने जन-धन खाते का बैलेंस, फटाफट चेक करें स्टेटस

Solar Rooftop Yojana : सोलर रूफटॉप योजना में फ्री में लगवाएं सोलर पैनल , ऐसे करें आवेदन