UP Rastriya Parivarik Labh Yojana : परिवार के कमाऊ सदस्य की मौत पर इतने हजार देती है सरकार, जानिए

UP Rastriya Parivarik Labh Yojana : भारत के कमजोर वर्ग की मदद के लिए हर साल विभिन्न प्रकार की योजनाओं ( Government Schemes ) के माध्यम से वित्तीय सहायता प्रदान करती है ! इन योजनाओं का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को उनकी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने में मदद करना है ! उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हर साल विभिन्न सरकारी योजनाएं भी चलाई जाती हैं ! इन्हीं योजनाओं में से एक है यूपी राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना ( UP Rastriya Parivar Labh Yojana ) है !

UP Rastriya Parivarik Labh Yojana

UP Rastriya Parivarik Labh Yojana

UP Rastriya Parivarik Labh Yojana

इस योजना का लाभ परिवार के मुखिया की असमय मृत्यु होने पर मिलता है ! उत्तर प्रदेश सरकार ( Uttar Pradesh Government ) द्वारा राज्य के गरीब असहाय नागरिकों को लाभान्वित करने के लिए योजना शुरू की गई है ! आप सभी जानते हैं कि उत्तर प्रदेश सरकार हर साल राज्य के कमजोर नागरिकों को सहायता प्रदान करने के लिए नई योजनाएं शुरू करती है ! राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना ( Rastriya Parivarik Labh Scheme ) का लाभ रेखा से नीचे के परिवारों को मिलता है ! कमाने वाले व्यक्ति/परिवार के मुखिया की मृत्यु के बाद परिवार में कोई भी कमाने वाला नहीं है उन्हें पालने के लिए !

UP Rastriya Parivarik Labh Yojana 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • परिवार के मुखिया का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • यूपी निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • सिर का आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पहचान पत्र

UP Rastriya Parivar Labh Scheme Benefits

उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना ( Uttar Pradesh Rastriya Parivarik Labh Yojana ) का लाभ ग्रामीण और शहरी परिवार दोनों को मिलेगा ! इस  Rastriya Parivar Labh Yojana का लाभ सिर्फ गरीब परिवार के लोगो को मिलेगा जिनके मुखिया की मृत्यु हो गयी हो ! गरीब परिवार को 30 हजार रूपये की सरकार द्वारा यह धनराशि आवेदक परिवारों को किस्तों में ना देकर एक साथ ही प्रदान की जाएगी !

इस आर्थिक सहायता से परिवार अपने लिए रोजगार के साधन ढूंढ सकता है ! यानी की अपना कोई भी छोटा-मोटा Business शुरू कर सकता है ! लाभार्थी परिवार को पैसे लेने के लिए किसी भी दफ्तर में जाने की जरूरत नहीं है ! सरकार द्वारा आपके खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए जायेंगे ! इस राष्ट्रीय पारिवारिक योजना ( UP Rastriya Parivarik Labh Yojana ) का लाभ परिवार को आवेदन करने के 45 दिनों के भीतर ही ये धन राशि दी जाएगी !

Advertising
Advertising

राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको समाज कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ! आपके सामने आधिकारिक वेबसाइट का पेज खुल जाएगा !
  • इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना है, फिर अगला पेज खुल जाएगा !
  • इस पर आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म ( National Family Benefit Scheme Registration Form ) दिखाई देगा, इसमें जो भी पूछा गया है ! कृपया वह सभी जानकारी सही-सही भरें क्योंकि गलत भरने से लाभ मिलने में समस्या हो सकती है !
  • इसलिए सभी जानकारी को ध्यान से सही-सही भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा !
  • इस तरह आप आसानी से यूपी राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना ( UP Rastriya Parivar Labh Yojana ) में आवेदन कर सकते है !

National Family Benefit Scheme 2022 Eligibility

इस राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना ( Rastriya Parivarik Labh Yojana ) के तहत आवेदन करने के लिए आवेदक को योजना से संबंधित सभी योग्यताओं को पूरा करना आवश्यक है ! इस योजना का लाभ केवल Uttar Pradesh के स्थायी निवासियों को ही मिलेगा ! योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार ही योजना के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे ! यदि आवेदक परिवार के कमाने वाले मुखिया की मृत्यु हो जाती है ! तो वह योजना के लाभ के लिए आवेदन कर सकेगा !

यदि योजना ( Uttar Pradesh Rastriya Parivar Labh Yojana ) के तहत आवेदन करने वाले ग्रामीण परिवार की वार्षिक आय 46,000 रुपये या उससे कम है, तभी वे आवेदन करने के पात्र होंगे ! शहरी क्षेत्र में रहने वाले परिवारों की वार्षिक आय 56 हजार रुपये या उससे कम होना आवश्यक है ! इससे अधिक आय वाले परिवार योजना के लाभ के पात्र नहीं होंगे ! यूपी राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना ( UP National Family Benefit Scheme ) के तहत यदि मृतक व्यक्ति/प्रमुख की आयु 18 से 60 वर्ष के बीच है तो उसके परिवार को ही लाभ प्रदान किया जाएगा !

यह भी पढ़े :- PM-KISAN 12th installment List : सिर्फ इन किसानों को मिलेगी 12वीं क़िस्त , देखें पूरी सूची