UP Scholarship Online 2022 : क्‍या है स्‍कालरश‍िप योजना, जान‍िए लाभ और आवेदन करने का तरीका

UP Scholarship Online 2022 : उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना ( Uttar Pradesh Scholarship Yojana ) के तहत सरकार सामान्य और पिछड़े वर्ग के छात्रों के लिए वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये बढ़ाने जा रही है ! अभी यह सालाना आमदनी 2 लाख रुपये है ! उत्तर प्रदेश सरकार हर साल स्कूली बच्चों को शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करती है ! इस योजना के तहत, Uttar Pradesh Government उन छात्रों और छात्राओं को वित्तीय सहायता प्रदान करती है जो अपनी शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं ! पहले कुछ वर्षों में यह योजना ( UP Scholarship Scheme ) केवल आरक्षित वर्ग के लोगों के लिए थी ! लेकिन अब सभी श्रेणियों के छात्रों को इसका लाभ मिलेगा !

UP Scholarship Online 2022

UP Scholarship Online 2022

UP Scholarship Online 2022

11वीं और 12वीं मैट्रिक स्नातक और स्नातकोत्तर डिप्लोमा धारक आईटीआई छात्र छात्रवृत्ति ( UP Scholarship ) के लिए आवेदन कर सकते हैं ! इस यूपी स्कॉलरशिप स्कीम को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य छात्रों को वित्तीय सहायता देना और उच्च शिक्षा को बढ़ावा देना है ! यूपी स्कॉलरशिप योजना ( UP Scholarship Yojana ) में सामान्य ओबीसी एसटी एससी सभी श्रेणी के छात्र इस सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं ! तो आप इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं !

यूपी छात्रवृत्ति योजना के प्रमुख बिंदु

  • सत्र 2022-23 में छात्र-छात्राएं कक्षा 9 और 10 की छात्रवृत्ति ( Scholarship ) के लिए पहले चरण में 01 जुलाई 2022 तक और दूसरे चरण में 07 अक्टूबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं !
  • 11वीं और 12वीं के छात्र और अन्य दशक के बाद की कक्षाओं के छात्र पहले चरण में 07 जुलाई 2022 तक और दूसरे चरण में 07 नवंबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं !
  • छात्रों को ऑनलाइन आवेदन ( UP Scholarship Online Form ) की हार्ड कॉपी अपने शैक्षणिक संस्थान में जमा करनी होगी !
  • छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र में आधार संख्या भरना अनिवार्य है ! आधार संख्या के ऑनलाइन सत्यापन के बाद ही आवेदन स्वीकार किया जाएगा !
  • उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति ( Uttar Pradesh Scholarship ) के लिए सामान्य और ओबीसी छात्रों की वार्षिक आय सीमा 2.5 लाख होगी !

यूपी छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्रता

आवेदक उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) का मूल निवासी होना चाहिए ! आवेदक ने किसी कॉलेज, स्कूल या विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया होगा ! यूपी छात्रवत्ति योजना ( UP Scholarship Scheme ) के लिए आवेदक के माता-पिता सरकारी नौकरी में नहीं होने चाहिए ! सामान्य और पिछड़े वर्ग की वार्षिक आय 2 लाख रुपये ! और अनुसूचित जाति और जनजाति के लिए वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये होनी चाहिए !

UP Scholarship Online 2022-23 के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • पिछले साल की मार्कशीट उत्तीर्ण
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • छात्र बैंक खाता
  • आवेदक के पास रसीद संख्या होना अनिवार्य है
  • आवेदक की कक्षा का रोल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

यूपी छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

इस योजना ( Uttar Pradesh Scholarship Yojana ) में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट https://scholarship.up.gov.in/ पर जाना होगा ! अब Student of Menu में रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें ! आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें आप अपनी Category चुन सकते हैं ! अब आप अपनी कक्षा के अनुसार उस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं ! जो भी इंटरमीडिएट के अलावा प्रीमैट्रिक, पोस्टमैट्रिक और पोस्टमैट्रिक है !

Advertising
Advertising

इसके बाद आप अपना उत्तरप्रदेश स्कॉलरशिप फॉर्म ( Uttar Pradesh Scholarship Form ) भर सकते हैं ! फॉर्म में पूछी गई जानकारी को ध्यान से भरें और नेक्स्ट पर क्लिक करें ! अब आपका पूरा फॉर्म भर गया है ! अपना पासवर्ड सुरक्षित रखें और फॉर्म का प्रिंट आउट ले लें ! आपकी पर्ची पर रजिस्ट्रेशन नंबर होगा और इस नंबर को ध्यान से रखें ! इस तरह स्टूडेंट यूपी सरकार की इस योजना ( UP Scholarship Scheme ) का लाभ ले सकते है !

यह भी जाने :- PM Kisan Yojana 12th Installment New List : इन किसानों को मिलेगी 12 वीं क़िस्त , देखें सूची